स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें तरीका

Dalchini Water Benefits For Skin: दालचीनी का पानी चेहरे और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है, जानें इसके फायदे और इस्तेमाल का तरीका।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 01, 2022 18:41 IST
स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने से मिलते हैं कई फायदे, जानें तरीका

Dalchini Water Benefits For Skin: दालचीनी का सेवन मसाले के तौर पर तो लगभग हर रसोई में किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दालचीनी का इस्तेमाल स्किन को बेहतर बनाने के लिए भी किया जाता है। दालचीनी में मौजूद गुण और तत्व स्किन को बेहतर बनाने और समस्याओं से मुक्त कराने में बहुत फायदेमंद होते हैं। स्किन पर निखार लाने और एंटी-एजिंग की परेशानियों से मुक्त करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी का स्किन पर इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने से बहुत फायदे मिलते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का ग्लो बढ़ता है और कई परेशानियां दूर होती हैं। आइए विस्तार से जानते हैं स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने के फायदे और तरीका।

स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने के फायदे- Benefits Of Dalchini Water For Skin in Hindi

स्किन पर दालचीनी का पानी लगाने से एक्ने, मुहांसे आदि की समस्या में फायदा मिलता है। इसके अलावा स्किन को कोमल और बेदाग बनाने में भी दालचीनी का इस्तेमाल फायदेमंद माना जाता है। दालचीनी का पानी स्किन पर लगाने से आपको इन समस्याओं में राहत मिलती है-

Dalchini Water Benefits For Skin

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर लगाएं प्याज का रस और शहद, मिलेंगे कई जबदस्त फायदे

1. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर है दालचीनी

दालचीनी के पानी को स्किन पर लगाने से आपको एजिंग की वजह से होने वाली समस्याओं में बहुत फायदा मिलता है। दालचीनी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है और फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान से बचाने का काम करती है। नियमित रूप से दालचीनी का पानी स्किन पर लगाने से आपको बहुत फायदा मिलता है। 

2. एक्ने और मुहांसे में फायदेमंद

एक्ने और मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी का पानी चेहरे और प्रभावित स्किन पर लगाने से आपको कुछ दिनों में मुहांसे और एक्ने की समस्या से छुटकारा मिलेगा। दालचीनी में मौजूद गुण फाइन लाइन्स और डलनेस की समस्या से भी छुटकारा दिलाते हैं।

3. चेहरे का ग्लो बढ़ाए दालचीनी

दालचीनी में मौजूद गुण चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। दालचीनी के पानी को चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से आपको फायदा मिलता है। दालचीनी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग गुण चेहरे की रंगत ठीक करने और ग्लोइंग बनाने में बहुत उपयोगी होते हैं।

इसे भी पढ़ें: सर्दियों का स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए? जानें इस मौसम में त्वचा की देखभाल का सही तरीका

4. एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर दालचीनी

दालचीनी को बहुत पॉवरफुल एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट माना जाता है। इसका इस्तेमाल करने से चेरे पर सूजन और रेडनेस आदि की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी का पानी चेहरे पर लगाने से बहुत फायदे मिलते हैं।

5. दाग-धब्बों को मिटाएं

चेहरे से दाग-धब्बों को मिटाने के लिए दालचीनी के पानी का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। दालचीनी के पानी में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बों से छुटकारा मिलता है।

दालचीनी का पानी चेहरे पर कैसे लगाएं?- How To Use Cinnamon Water On Face?

दालचीनी के पानी को चेहरे और स्किन पर कई तरीकों से लगा सकते हैं। सबसे पहले आपको दालचीनी का पानी तैयार करना होता है। इसके लिए आप दालचीनी के दो से तीन टुकड़े पानी में भिगो दें और इसे रातभर पानी में रहने दें। इसके बाद इस पानी में शहद, जैतून का तेल और आंवले का पानी मिलाकर चेहरे और स्किन पर लगाएं। स्किन से जुड़ी किसी समस्या या एलर्जी की स्थिति में बिना डॉक्टर से पूछे इसका इस्तेमाल करने से बचें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer