स्किन केयर में शामिल करें दालचीनी और हल्दी, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्लो

Turmeric and cinnamon ka face pack lagane ke fayde: दालचीनी और हल्दी के पोषक तत्व स्किन को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 15, 2022 18:34 IST
स्किन केयर में शामिल करें दालचीनी और हल्दी, चेहरे पर आएगा पार्लर जैसा ग्लो

Turmeric and cinnamon face pack: आज हर 10 में से 6 लड़कियां स्किन प्रॉब्लम से जूझ रही हैं। किसी के चेहरे से एक्ने मास्क हैं, तो कोई पिंपल्स और आंखों के आसपास काले घेरे की समस्या से परेशान है। चेहरे पर होने वाली ये प्रॉब्लम दिखने में तो बुरी लगती ही है और चेहरे की खूबसूरती में दाग लगा जाती है। पिंपल्स, एक्ने और आंखों के काले घेरों से राहत पाने के लिए कई लड़कियां बाजार में मिलने वाले महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product for Acne and Pimples) का इस्तेमाल करती हैं। ब्यूटी प्रोडक्ट का असर चेहरे पर कुछ दिन तो दिखता है, लेकिन थोड़े वक्त के बाद कई बार स्किन का उससे भी बुरा हाल हो जाता है। अगर आप भी इन्हीं में से किसी स्किन प्रॉब्लम (Women Skin Probe) से जूझ रही हैं और कई तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करके थक चुकी हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक खास घरेलू नुस्खा। 

इस घरेलू नुस्खे को आजमाने के लिए आपको दालचीनी और हल्दी की जरूरत पड़ेगी। हल्दी और दालचीनी के पोषक तत्व स्किन को डीप क्लीन कर एक्ने और पिंपल्स मास्क (Home Remedies for Acne Mask) से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं चेहरे के लिए कैसे बनाएं दालचीनी और हल्दी का फेस मास्क और चेहरे पर दालचीनी और हल्दी का फेस पैक लगाने के फायदों के बारे में।

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों में जरूर खाना चाहिए बथुआ का साग, सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

चेहरे के लिए दालचीनी और हल्दी का फेस पैक कैसे बनाएं?

सामग्री

दालचीनी पाउडर - 2 चम्मच

हल्दी - 1 चम्मच

शहद - स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए

दालचीनी का फेस पैक बनाने की विधि

सबसे पहले दालचीनी के पाउडर में शहद को अच्छे से मिलाएं। 

जब दालचीनी और शहद अच्छे से मिक्स हो जाएं तो इसमें हल्दी डालें। 

हल्दी डालने के बाद इस पेस्ट को तब तक मिलाएं जब तक की ये अच्छी तरह से तैयार न हो जाए।

हल्दी, दालचीनी और शहद के पेस्ट को चेहरे को फेस वॉश से क्लीन करने के बाद लगाएं। 

इस फेक पैक को लगाते वक्त ध्यान दें कि पतली लेयर की चेहरे पर लगी हो।

चेहरे पर दालचीनी और हल्दी का फेस पैक अगर ज्यादा मोटा लगेगा तो ये फायदा नहीं पहुंचाएगा।

चेहरे पर दालचीनी और हल्दी का फेस पैक लगाने के फायदे

एक्ने से दिलाता है छुटकारा

हल्दी और दालचीनी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने और एक्ने मार्क्स से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। एक्ने की प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए आप सप्ताह में दो बार दालचीनी और हल्दी के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

झुर्रियों से राहत दिलाता है दालचीनी

स्किन से एजिंग साइन को कम करने के लिए दालचीनी और हल्दी का फेस पैक काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण रिंकल्स को दूर करते हैं और चेहरे पर ग्लो बढ़ाते हैं। झुर्रियों से राहत पाने के लिए दालचीनी और हल्दी के फेस पैक में पेट्रोलियम जेली मिलाकर लगाएं।

Disclaimer