सर्दियों में त्वचा पर न इस्तेमाल करें ये 5 इंग्रीडिएंट्स वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स, बढ़ाते हैं रूखापन

सर्द‍ियों में त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के ल‍िए कुछ इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल नहीं करना चाह‍िए। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 15, 2022 15:35 IST
सर्दियों में त्वचा पर न इस्तेमाल करें ये 5 इंग्रीडिएंट्स वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स, बढ़ाते हैं रूखापन

सर्द‍ियों में तापमान और ह्यूमिडिटी का स्‍तर कम होने के कारण त्‍वचा में रूखापन नजर आने लगता है। ऐसा कहते हैं क‍ि त्‍वचा में रूखेपन से बचने के ल‍िए क्रीम या लोशन लगाना चाह‍िए। लेक‍िन आपको बता दें क‍ि इन उत्‍पादों में मौजूद कई इंंग्रीड‍िएंट्स त्‍वचा के ल‍िए हेल्‍दी नहीं होते। व‍िंटर क्रीम या लोशन खरीदने से पहले आपको चेक करना चाह‍िए क‍ि प्रोडक्‍ट को क‍िस तरह के इंग्रीड‍िएंट्स के साथ बनाया गया है। अगर उत्‍पाद में मौजूद इंग्रीड‍िएंट्स त्‍वचा को और ज्‍यादा ड्राई बनाएंगे, तो आपकी त्‍वचा में एक्‍ने, फाइन लाइन्‍स आद‍ि की समस्‍या बढ़ सकती है। इस लेख में हम आपको बताएंगे 5 ऐसे इंग्रीड‍िएंट्स ज‍िनका इस्‍तेमाल सर्द‍ियों के द‍िनों में करने से बचना चाह‍िए।

skin ingredients to avoid in winters

सर्दि‍यों में क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल न करें? 

सर्द‍ियों के द‍िनों में क्रीम या लोशन और नैचुरल इंग्रीड‍िएंट्स का चुनाव करते समय इस बात पर गौर करना चाह‍िए क‍ि कहीं ये आपकी त्‍वचा का ग्‍लो छीन न लें। आगे आपको बताते हैं 5 इंग्रीड‍िएंट्स ज‍िनके इस्‍तेमाल से त्‍वचा, रूखेपन का श‍िकार हो सकती है-   

1. कोर्टिसोन से बचें 

कोर्ट‍िसोन एक केम‍िकल है ज‍िसकी मदद से रैशेज की समस्‍या दूर होती है। लेक‍िन सर्द‍ियों के द‍िनों में कोर्ट‍िसोन का ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में कोलाजन की मात्रा कम हो जाती है। ऐसे उत्‍पाद ज‍िसमें कोर्टिसोन मौजूद हो उसका सेवन करने से पहले डॉक्‍टर से सलाह लेना चाह‍िए।

इसे भी पढ़ें- रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 7 चीजें, न्यूट्रीशनिस्ट से जानें इनके बारे में

2. खुशबू वाले उत्‍पाद 

सर्द‍ियों के द‍िनों में खुशबू वाले उत्‍पादों के सेवन से बचना चाह‍िए। अगर आपकी त्‍वचा ज्‍यादा सेंस‍िटि‍व है, तो त्‍वचा में रैशेज और खुजली की समस्‍या हो सकती है। खुशबू वाले उत्‍पाद सर्द‍ियों में त्‍वचा में जलन भी पैदा कर सकते हैं इसल‍िए क‍िसी भी उत्‍पाद को इस्‍तेमाल करने से पहले पैच टेस्‍ट जरूर करवाएं।    

3. नींबू 

सर्दि‍यों में ऐसे उत्‍पाद का इस्‍तेमाल न करें ज‍िसमें नींबू मौजूद हो। त्‍वचा के ल‍िए नींबू फायदेमंद होता है लेक‍िन इसका एस‍िड‍िक नेचर होता है जो क‍ि सर्दि‍यों में रूखी त्‍वचा का कारण बन सकता है। सर्द‍ियों में नींबू के एक्‍सट्रैक्‍ट या नींबू वाले क्रीम या लोशन का इस्‍तेमाल करने पर जलन और रैशेज हो सकते हैं। सर्द‍ियों में एस‍िड‍िक नेचर वाली चीजों का इस्‍तेमाल चेहरे पर न करें।        

4. खीरा 

खीरा त्‍वचा को हाइड्रेट करने का काम करता है। इससे त्‍वचा और शरीर दोनों में पानी की कमी दूर होती है। लेक‍िन आपको ठंड के द‍िनों में खीरे का इस्‍तेमाल करने से बचना चाह‍िए। खीरे के इस्‍तेमाल से त्‍वचा का नैचुरल ऑयल खत्‍म हो जाता है। इससे त्‍वचा ड्राई और फ्लेकी बन जाती है।    

5. आलू का रस 

आलू के रस के इस्‍तेमाल से भी त्‍वचा के दाग-धब्‍बों को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। लेक‍िन सर्दि‍यों के द‍िनों में ऐसे उत्‍पादों का इस्‍तेमाल न करें ज‍िसमें आलू का रस मौजूद हो। इसमें मौजूद स्‍टार्च से त्‍वचा के दाग-धब्‍बे दूर होते हैं लेक‍िन इसी स्‍टार्च के संपर्क में आने से सर्द‍ियों में त्‍वचा रूखी हो जाती है ओर ग्‍लो कम हो जाता है।    

सर्दि‍यों में क‍िन इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल करें?   

सर्द‍ियों के द‍िनों में न‍िम्‍न इंग्रीड‍िएंट्स का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा को रूखेपन से बचा सकते हैं। इन इंग्रीड‍िएंट्स के अलावा क्रीम या लोशन में मौजूद केमि‍कल्‍स को भी जरूर चेक करें। जानते हैं त्‍वचा के ल‍िए फायदेमंद इंग्रीड‍िएंट्स के बारे में-         

श‍िया बटर 

सर्द‍ियों के द‍ि‍नों में ऐसे उत्‍पाद चुनें ज‍िनमें श‍िया बटर मौजूद हो। श‍िया बटर की मदद से त्‍वचा में रैशेज और रूखेपन की समस्‍या दूर होती है। श‍िया बटर का टेक्‍सचर हल्‍का होता है। ये त्‍वचा में आसानी से घुल जाता है और त्‍वचा को ग्र‍िसी नहीं होने देता।     

ग्‍ल‍िसरीन 

सर्द‍ियों में त्‍वचा ड्राई हो जाती है। ठंड के द‍िनों में ग्‍ल‍िसरीन का इस्‍तेमाल करने से त्‍वचा में स्‍क‍िन एज‍िंग साइन्‍स नजर नहीं आते। ग्‍ल‍िसरीन की मदद से त्‍वचा में पर्याप्‍त नमी बनी रहती है। ग्‍ल‍िसरीन को हफ्ते में 2 से 3 बार चेहरे पर अप्‍लाई कर सकते हैं।      

हाइल्यूरोनिक एसिड

सर्दि‍यों के द‍िनों में ऐसे उत्‍पादों का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए ज‍िसमें हाइल्यूरोनिक एसिड मौजूद हो। हाइल्यूरोनिक एसिड की मदद से त्‍वचा में हाइड्रेशन रहता है और त्‍वचा रैशेज, खुजली और रेडनेस की समस्‍या से बच जाती है। 

एलोवेरा 

सर्दि‍यों में एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में व‍िटाम‍िन सी, व‍िटाम‍िन ई, बीटा कैरोटीन के गुण होते हैं। सर्द‍ियों में त्‍वचा में होने वाली एलर्जी से छुटकारा पाने के ल‍िए एलोवेरा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा को क्रीम या लोशन में म‍िलाकर भी त्‍वचा पर लगा सकते हैं।     

त्‍वचा पर क‍िसी भी नए उत्‍पाद को लगाने से पहले पैच टेस्‍ट करना न भूलें। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें। 

Disclaimer