डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए लगाएं सहजन हेयर मास्क, जानें बनाने के 4 तरीके

Moringa Powder for Hair Problems: मोरिंगा हेयर मास्क बालों की कई तरह की समस्याओं को दूर कर सकता है। आइए जानते हैं इस्तेमाल का तरीका क्या है?

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 08, 2022Updated at: Sep 08, 2022
डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए लगाएं सहजन हेयर मास्क, जानें बनाने के 4 तरीके

Moringa Powder for Hair Problems: सहजन आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। खासतौर पर इसकी पत्तियों से तैयार पाउडर का इस्तेमाल डायबिटीज मरीजों को सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा सहजन की पत्तियां यूरिक एसिड को कंट्रोल करने से लेकर अर्थराइटिस की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सहजन की पत्तियों के इस्तेमाल से आपके बालों की परेशानियां जैसे- डैमेज बाल, झड़ते बाल और सफेद बालों की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। जी हां, सहजन की पत्तियों से तैयार हेयर मास्क आपके बालों की चमक को बरकरार रखता है। साथ ही यह कई तरह से आपके बालों के लिए लाभकारी माना जा सकता है। आइए जानते हैं सहजन की पत्तियों से बालों को होने वाले फायदे क्या हैं और इसका इस्तेमाल बालों में कैसे करें?

बालों को स्वस्थ रखे सहजन की पत्तियों का हेयर मास्क - Hair Mask for Moringa Leaves in hindi

1. बालों की चमक बढ़ाए मोरिंगा हेयर मास्क

बालों की चमक को बढ़ाने के लिए सहजन की पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते है बालों की चमक बढ़ाने के लिए कैसे इस्तेमाल करें मोरिंगा हेयर मास्क

आवश्यक सामाग्री 

  • मोरिंगा पाउडर - 3 बड़े चम्मच
  • स्पून घी - 2 टेबल 
  • एलोवेरा जेल - 1 बड़ा चम्मच

विधि 

बालों की चमक को बढ़ाने के लिए घी और सहजन की पत्तियों से तैयार हेयर मास्क काफी हेल्दी हो सकता है। इस हेयर मास्क को तैयार करने के लिए सबसे पहले धीमी आंच पर घी को गर्म कर लें. अब इसे थोड़ा सा ठंडा होने दें। इसके बाद एलोवेरा जे और मोरिंगा पाउडर इसमें मिक्स करके अपने बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को अच्छी तरह से धो लें. इससे आपके बालों की चमक बढ़ेगी। 

2. बालों को बनाए डैमेज फ्री - how to use moringa for Damage Free Hair

डैमेज फ्री बालों के लिए मोरिंगा हेयर मास्क काफी हेल्दी हो सकता है। आइए जानते हैं सहजन की पत्तियों से बालों को डैमेज होने से कैसे बचाएं?

आवश्यक सामग्री

  • मोरिंगा पाउडर - 3 बड़े चम्मच
  • केला - 2 बड़े चम्मच मैश किया हुआ 
  • जैतून का तेल - 1 बड़ा चम्मच

विधि 

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए केले को छिलकर इसकी प्यूरी तैयार कर लें. अब इसे एक बाउल में रखकर इसमें मोरिंगा पाउडर और जैतून का तेल मिक्स करें। अब इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाकर करीब 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल डैमेज फ्री हो सकते हैं। 

3. डैंड्रफ के लिए सहजन का पाउडर - How to use moringa for Dandruff

आवश्यक सामग्री

  • दही - 2 बड़े चम्मच
  • आंवला - 1 बड़ा चम्मच
  • मोरिंगा पाउडर - 2 बड़े चम्मच

विधि

मोरिंगा पाउडर से हेयर मास्क तैयार करने के लिए सहजन की पत्तियों के पाउडर में दही और आंवला मिक्स करें। अब इसे अपने बालों पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को अच्छे से धो लें। इससे आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिलेगा। साथ ही बालों की ग्रोथ भी बेहतर होगी। 

4. मोरिंगा हेयर मास्क बढ़ाएं बालों की ग्रोथ - How to use moringa for hair growth

आवश्यक सामग्री

  • मोरिंगा पाउडर - 2 बड़े चम्मच
  • बादाम तेल - 2 बड़े चम्मच
  • एलोवेरा जेल - 1 बड़ा चम्मच 

विधि

मोरिंगा हेयर मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले कटोरी में मोरिंगा पाउडर, बादाम का तेल और एलोवेरा जेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मास्क को बालों पर लगाएं। करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लें। सप्ताह में 1 बार इस हेयर मास्क को बालों में लगाने से आपकी हेयर ग्रोथ अच्छी हो सकती है। 

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए सहजन की पत्तियों से तैयार  हेयर मास्क आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इससे एलर्जी की शिकायत है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 
Disclaimer