उभरी हुई नीली नसों की परेशानी दूर करेगा अदरक, इस तरह करें इस्तेमाल

Varicose Veins Remedies: वैरिकोज वेन्स की समस्याओं को दूर करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। जानते हैं इसका इस्तेमाल करने का तरीका क्या हैं

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 09, 2022Updated at: Sep 09, 2022
उभरी हुई नीली नसों की परेशानी दूर करेगा अदरक, इस तरह करें इस्तेमाल

Varicose Veins : क्या आपकी स्किन पर नीली या बैंगनी रंग की नसे उभरी हुई हैं? अगर हां, तो यह वैरिकाज नसों की समस्या हो सकती है। यह मुख्य रूप से पैरों पर होती हैं, जिसमें नसें सूजी और उभरी हुई रहती हैं। वैरिकॉज वेन्स मुख्य रूप से नीली या बैंगनी रंग की होती है, इससे पीड़ित व्यक्ति को कोई दर्द भी हो सकता है। वहीं, कुछ लोगों को दर्द नहीं भी रहता है। वैरिकाज नसों की परेशानियों को दूर करने के लिए कई तरह के घरेलू उपचार अपनाने की सलाद ही जाती है। ताकि नसों में होने वाली सूजन को कम किया जा सके। सूजन को कम करने के लिए अदरक काफी प्रभावी माना जाता है। यह शरीर के किसी भी हिस्से की सूजन को कम करता है। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है जो नसों की सूजन को घटाने में गुणकारी है। 

अदरक से करें वैरिकाज नसों का इलाज

अदरक में कई आवश्यक गुण जैसे- एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीयल, एंटी-संक्रमण गुण पाए जाते हैं तो हमारे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मददगार होते हैं। साथ ही यह ब्लड परिसंचरण को बेहतर करने में असरदार होता है। वैरिकाज़ नसों की परेशानी से राहत पाने के लिए अदरक का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जा सकता है। खासतौर पर आप इसे नियमित रूप से आहार में और चाय में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं वैरिकाज नसों की परेशानियों को दूर करने के लिए कैसे करें अदरक का इस्तेमाल?

इसे भी पढ़ें - Swollen Veins: नसें फूल जाएं तो क्या करें? अपनाएं ये 6 टिप्स

1. चटनी और रायता के रूप में करें अदरक का इस्तेमाल

नसों में सूजन या फिर किसी भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप अदरक का सेवन कई तरह से कर सकते हैं। अगर आप एक ही तरह से अदरक का सेवन करके थक गए हैं तो अदरक से तैयार चटनी या रायता का सेवन करें। इसके लिए अदरक के 1 इंच टुकड़े को छीलकर इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसे आप रायता या फिर चटनी में डालें। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ेगा। साथ ही आपकी समस्याएं भी कम होंगी। 

2. खाने में करें शामिल

अदरक का सेवन करने के लिए आप सीधेतौर पर खाने के बजाय इसे सब्जियों या फिर अन्य तरह के डिशेज में एड कर लें। इसके लिए अदरक को कद्दूकस कर लें। इसके बाद इसे अपने आहार में शामिल करें। इससे आपके समग्र स्वास्थ्य को लाभ होगा। 

3. अदरक और शहद का एक साथ करें सेवन

अदरक और शहद में सूजनरोधी गुण होता है जो वैरिकाज नसों की समस्याओं को दूर कर सकता है। इसके लिए अदरक को कूटकर इसका रस निकाल लें। इसके बाद इसमें शहद मिक्स करके इसका सेवन करें। इससे सर्दी-जुकाम की परेशानी दूर हो सकती है। साथ ही नसों में होने वाली समस्याओं से भी आप राहत पा सकते हैं। 

4. अदरक की पिएं चाय

अदरक की चाय भी वैरिकाज नसों की परेशानियों को दूर कर सकता है। इसके लिए 1 कप पानी को उबाल लें। इसमें 1 इंच अदरक के टुकड़ों को कद्दूकस करके पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छानकर पिएं। दिन में दो बार इस चाय का सेवन करने से आपके शरीर को काफी लाभ मिलेगा। 

अदरक वैरिकाज नसों की परेशानियों को दूर करने में प्रभावी हो सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से तुरंत सलाह लें। 

 
Disclaimer