स्किन की चमक बढ़ाने के लिए इस तरह से करें दही का इस्तेमाल

How To Use Curd For Face Whitening: चेहरे को गोरा बनाने के लिए दही का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद है, जानें कैसे करें इस्तेमाल।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 17, 2023 19:32 IST
स्किन की चमक बढ़ाने के लिए इस तरह से करें दही का इस्तेमाल

How To Use Curd For Face Whitening: दही का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन दही सिर्फ खाने में ही नहीं बल्कि बालों और स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए भी बहुत फायदेमंद (Curd Benefits For Face in Hindi) मानी जाती है। दही में मौजूद गुण और पोषक तत्व आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दही का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की रंगत ठीक होती है और स्किन पर नया निखार आता है। आज के समय में लोग स्किन से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए तमाम तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपको स्किन से जुड़े कई नुकसान भी हो सकते हैं। इनकी जगह आप दही का इस्तेमाल कर पार्लर जैसा निखार पा सकते हैं। आइए इस लेख में विस्तार से जानते हैं स्किन को गोरा करने के लिए दही का इस्तेमाल कैसे करें और इसके फायदे।

स्किन को गोरा करने के लिए दही कैसे लगाएं?- How to Use Curd For Skin Whitening in Hindi

दही में मौजूद विटामिन और अन्य पोषक तत्व स्किन के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। इसका इस्तेमाल करने से आपकी स्किन पर मौजूद एक्ने, पिंपल्स और दाग-धब्बे की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। दही का इस्तेमाल कर आप स्किन के रंग को निखार सकते हैं। चेहरे पर दही से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको कई अनोखे फायदे मिलते हैं। दही में लैक्टिक एसिड, मिनरल्स और जिंक आदि की पर्याप्त मात्रा होती है। इसका इस्तेमाल करने से दाग-धब्बे, मुंहासे, झुर्रियों और चेहरे के कालेपन की समस्या में बहुत फायदा मिलता है।

How To Use Curd For Face Whitening

इसे भी पढ़ें: एलोवेरा का फेस पैक कैसे बनाएं? जानें आसान तरीके

दही से बने इन फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपकी स्किन का रंग निखरता है-

1. दही और चंदन का फेस पैक

स्किन को गोरा बनाने और समस्याओं से मुक्त करने के लिए स्किन पर चंदन और दही से बना फेस पैक लगाना बहुत फायदेमंद होता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले 2 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच चंदन का पाउडर, 1 चम्मच बेसन और 1 चम्मच गेहूं का आटा मिलाएं। इन चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके इसमें थोड़ा गुलाब जल डालें और चेहरे के साथ-साथ आसपास की स्किन पर इसे अच्छी तरह से लगाएं। कुछ देर इसे चेहरे पर लगा रहने दें। लगभग 20 मिनट के बाद चेहरे को अच्छी तरह से फेसवाश कर लें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करने से बहुत फायदा मिलता है।

2. दही और शहद का फेस पैक 

दही और शहद का फेसपैक लगाने से आपके चेहरे की रंगत साफ होती है और स्किन सॉफ्ट होती है। इसे तैयार करने के लिए 1 चम्मच दही, 1 चम्मच मिलाकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छी तरह से लगें और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह साफ कर लें। ऐसा करने से आपकी स्किन की चमक बढ़ जाएगी।

3. बेसन और दही का फेस पैक

बेसन और दही से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से भी आपकी स्किन को बहुत फायदा मिलेगा। इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप 1 चम्मच दही लें और इसमें 1 चम्मच बेसन मिक्स कर लें। इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे और गर्दन के आसपास लगा दें। इसे थोड़ी देर लगा रहने दें और बाद में साफ पानी से चेहरे को साफ कर लें। ऐसा करने से भी आपकी स्किन को बहुत फायदा मिलेगा।

इसे भी पढ़ें: Winter Tanning: सर्दियों की टैनिंग दूर करेगा कोकोनट म‍िल्‍क, जानें इस्‍तेमाल का तरीका

दही का इस्तेमाल स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। दही में मौजूद गुण आपकी स्किन को बेहतर बनाने के साथ समस्याओं से बचाने का भी काम करते हैं। सप्ताह में दो से तीन बार दही से बने फेस पैक का इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer