डैंड्रफ दूर करती है काली मिर्च, जानें प्रयोग के 5 तरीके

Dandruff Treatment: डैंड्रफ के कारण स‍िर में खुजली और रेडनेस बढ़ सकती है। काली म‍िर्च की मदद से रूसी का इलाज मुमक‍िन है। जानें इस्‍तेमाल का सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Sep 15, 2022Updated at: Sep 15, 2022
डैंड्रफ दूर करती है काली मिर्च, जानें प्रयोग के 5 तरीके

क‍िसी भी मौसम में बालों में रूसी हो सकती है। रूसी होने से बाल कमजोर होने लगते हैं। साफ-सफाई का ध्‍यान न रखने के कारण बालों में डैंड्रफ हो जाता है। डैंड्रफ का इलाज करने के ल‍िए आप काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। काली म‍िर्च में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। स्‍कैल्‍प में मौजूद डेड स्‍क‍िन सेल्‍स से छुटकारा पाने के ल‍िए काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। जानते हैं काली म‍िर्च को इस्‍तेमाल करने के 5 तरीके। 

black pepper and curd

1. काली म‍िर्च और दही 

डैंड्रफ की समस्‍या दूर करने के ल‍िए काली म‍िर्च और दही का म‍िश्रण लगाना फायदेमंद उपाय है। रूसी का इलाज करने के ल‍िए काली म‍िर्च को पीस लें। जो पाउडर बने उसे दही के साथ म‍िलाएं। 15 म‍िनट के ल‍िए इस म‍िश्रण को बालों पर लगाकर छोड़ दें। फ‍िर माइल्‍ड शैंपू से स‍िर धो लें। 

इसे भी पढ़ें- डैंड्रफ से छुटकारा पाना है तो करें इन आयुर्वेदिक नुस्खों का प्रयोग, जल्द मिलेगा छुटकारा

2. काली म‍िर्च और शहद

रूसी का इलाज करने के ल‍िए काली म‍िर्च और शहद का म‍िश्रण बालों पर लगा सकते हैं। इस म‍िश्रण को लगाकर 15 से 20 म‍िनट के ल‍िए छोड़ दें। फ‍िर बालों को शैंपू से धो लें। इस म‍िश्रण में नीम का पाउडर भी म‍िला सकते हैं। नीम में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। स‍िर में खुजली दूर करने के ल‍िए नीम के तेल का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।     

3. काली म‍िर्च और टी ट्री ऑयल 

काली म‍िर्च और टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण होते हैं। रूसी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए आप इस म‍िश्रण का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। डैंड्रफ दूर करने के ल‍िए 2 से 3 चम्‍मच काली म‍िर्च पाउडर में आधा चम्‍मच टी ट्री ऑयल म‍िलाएं। इससे स‍िर पर अच्‍छी तरह से माल‍िश करें। फ‍िर बालों को शैंपू करके धो लें।         

4. काली म‍िर्च और नार‍ियल का तेल   

रूसी दूर करने के ल‍िए 2 चम्‍मच नार‍ियल तेल में आधा टीस्‍पून कपूर का पाउडर म‍िलाएं। फ‍िर म‍िश्रण में आधा चम्‍मच काली म‍िर्च पाउडर म‍िलाएं। तेल को हल्‍का गरम कर लें और इस तेल से माल‍िश करें। इस उपाय से भी रूसी की समस्‍या दूर हो जाएगी। नार‍ियल तेल के अलावा आप त‍िल का तेल भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। त‍िल के तेल में व‍िटाम‍िन ई और सी पाया जाता है जो बालों को पोषण भी देता और डैंड्रफ दूर होता है।

5. काली म‍िर्च और संतरे का पाउडर    

रूसी की समस्‍या दूर करने के ल‍िए संतरे के छ‍िलके और काली म‍िर्च के पाउडर म‍िलाकर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। रूसी का इलाज करने के ल‍िए 1 चम्‍मच काली म‍िर्च के पाउडर में आधा चम्‍मच संतरे के छ‍िलके का पाउडर म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं। म‍िश्रण सूख जाने के बाद बालों को धो लें।       

ऊपर बताए आसान तरीकों से आप रूसी की समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।

Disclaimer