बाल झड़ने की समस्या रोक सकता है गुड़हल के फूलों का पाउडर, बढ़ाएगा हेयर ग्रोथ

Hibiscus Powder Benefits For Hair: बालों के लिए गुड़हल के फूल का पाउडर बहुत फायदेमंद होता है, यह बालों कई समस्याओं को दूर करता है, जानें कैसे लगाएं।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 14, 2022Updated at: Sep 14, 2022
बाल झड़ने की समस्या रोक सकता है गुड़हल के फूलों का पाउडर, बढ़ाएगा हेयर ग्रोथ

Hibiscus Powder Benefits For Hair In Hindi: शरीर में पोषक तत्वों की कमी, खराब खानपान और जीवनशैली की आदतें कई समस्याओं कारण बनती हैं। जिनमें सबसे आम है बालों की समस्याएं। वर्तमान समय में हम में से ज्यादातर लोग बालों का झड़ना, कमजोर और दो मुहे बाल, डैंड्रफ, ड्राई और फिजी  हेयर के साथ ही बालों के धीमे विकास की समस्या का सामना करते हैं। खासकर मौसम में परिवर्तन के दौरान तो बालों की ये समस्याएं और भी बढ़ जाती हैं। हेल्दी, शाइनी, मजबूत, लंबे और घने बाल पाने के लिए लोग महंगे-महंगे हेयर मास्क, शैंपू, तेल आदि जैसे हेयर केयर प्रोडक्ट्स का प्रयोग करते हैं। लेकिन बाजार में मौजूद ज्यादातर प्रोडक्ट्स केमिकल से भरे होते हैं, जो बालों की समस्याओं को कम करने के बजाए बढ़ाने में योगदान देते हैं। 

अब सवाल यह है कि बालों की समस्याएं दूर करने के लिए आप क्या कर सकते हैं? क्या आप जानते हैं बालों की कई समस्याओं को दूर करने में हिबिस्कस के फूल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? विभिन्न अध्ययनों में पाया गया है कि बालों के लिए हिबिस्कस के फूल बहुत फायदेमंद होते हैं और बालों की कई समस्याओं को दूर करने में बहुत लाभकारी है। आप बालों में हिबिस्कस के पाउडर का इस्तेमाल करके आसानी से हेल्दी और शाइनी बाल पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको हम आपको बालों के लिए हिबिस्कस का पाउडर के फायदे (Balo ke liye hibiscus ke powder ke fayde) और इस्तेमाल का तरीका बता रहे हैं।

Hibiscus Powder Benefits For Hair In Hindi:

बालों के लिए गुड़हल के फूल का पाउडर के फायदे-  Hibiscus Flower Powder Benefits For Hair In Hindi

  1. नए बाल उगाए: बालों के तेजी से विकास और नए बाल उगाने में मदद करता है।
  2. हेयर फॉल रोके: बालों का झड़ना कम करता है और बालों को मजबूत बनाता है।
  3. बाल बनाए शाइनी: ड्राई और फिजी बालों की समस्या को दूर करता है और बालों को नेचुरली शाइनी बनाता है।
  4. नैचुरली बाल करे काले: सफेद बालों के नैचुरली काला बनाता है और समय से पहले सफेद बालों की समस्या को रोकने में मदद करता है।
  5. रूसी का करे सफाया: डैंड्रफ से छुटकारा दिलाता है और स्कैल्प पर मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करता है।

बालों में गुड़हल के फूल का पाउडर कैसे लगाएं- How To Apply Hibiscus Flower Powder On Hair

गुड़हल के फूल के पाउडर का बालों में प्रयोग करना बहुत आसान है। आपको लगभग गुड़हल के फूल का पाउडर लेना है और इसमें समान मात्रा में कोई भी हेयर या एसेंशियल मिलाना है। आप बादाम, नारियल, सरसों तेल, मिनरल, जोजोबा, जैतून, अखरोट आदि में से किसी भी एक तेल का प्रयोग कर सकते हैं। आप अधिक लाभ के लिए इसमें एलोवेरा जेल, दूध, शहद या आंवला आदि भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: इन 5 तरीकों से बालों में लगाएं आंवला, सफेद बाल होंगे नैचुरली काले

अच्छी तरह मिक्स कर लें और थोडा पतला पेस्ट बनाएं, जिससे कि यह पेस्ट बालों में आसानी से लग जाए। इस मिश्रण को स्कैल्प से लेकर स्प्लिट एंड्स तक अच्छी तरह लगाएं। कुछ मिनट स्कैल्प की मालिश करें और 15-20 मिनट के लिए बालों में छोड़ दें, आप चाहें तो 3-4 घंटों के लिए भी बालों में इस मिश्रण को लगाकर छोड़ सकते हैं। इससे जबरदस्त फायदे मिलेंगे। उसके बाद सादे पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer