इन 5 तरीकों से बालों में लगाएं आंवला, सफेद बाल होंगे नैचुरली काले

How To Use Amla To Make Hair Black: आंवला से बाल कैसे काले करें? यह सवाल अक्सर लोग पूछते हैं, यहां जानें आंवला से सफेद बालों को काला करने के 5 तरीके।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Sep 12, 2022Updated at: Sep 12, 2022
इन 5 तरीकों से बालों में लगाएं आंवला, सफेद बाल होंगे नैचुरली काले

Amla Benefits For Naturally Black Hair: सफेद बालों की समस्या लोगों में बहुत आम है। खराब-खानपान, प्रदूषण, दवाओं का अधिक सेवन और बालों की उचित देखभाल न करने की वजह से इन दिनों ज्यादातर लोग बालों के सफेद होने की समस्या से जूझ रहे हैं। बाल सफेद तब होते हैं, जब उन्हें पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है, या शरीर में पोषण की कमी हो जाती है। हालांकि, कई बार बालों के सफेद होने की समस्या किसी मेडिकल कंडीशन के कारण भी रो सकती है। लेकिन सफेद बाल देखने में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते हैं, यह न सिर्फ आपको समय से पहले बूढ़ा दिखाते है, बल्कि आपकी सुंदरता को भी खराब करता है। वर्तमान समय में तो बहुत से लोग कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करने लगे हैं, जो कि बिल्कुल भी सही नहीं है।

लोग सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के घरेलू नुस्खे आजमाते हैं, साथ ही महंगे-महंगे हेयर केयर प्रोडक्ट्स, मेहंदी और डाई आदि से बालों को काला करने का प्रयास करते हैं। लेकिन केमिकल से भरपूर ये प्रोडक्ट्स फायदे के बजाए आपके बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं, सफेद बालों को काला करने के लिए आंवला का प्रयोग बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है? आंवला एक बेहतरीन फल है, जो बालों की कई समस्याओं के लिए एक रामबाण उपाय है। इसकी मदद से आप सफेद बालों को आसानी से काला कर सकते हैं। आइए जानते हैं, आंवला से बाल काले कैसे करें (amla se baal kaise kale kare)?

How To Use Amla To Make Hair Black In Hindi

बालों के लिए कैसे फायदेमंद है आंवला- Amla Benefits For Hair In Hindi

आंवला औषधीय गुणों से एक बेहतरीन फल है। यह विटामिन सी, प्रोटीन.,आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस जैसे जरूरी पोषक तत्वों के साथ ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। जिससे यह बालों का झड़ना, डैंड्रफ, कमजोर बाल और बालों का विकास न होने जैसी समस्याओं में बहुत लाभकारी है। यह डैमेज बालों को रिपेयर करने, उन्हें पोषण प्रदान करने और बालों को नेचुरली काला बनाने में भी मदद करता है। बालों को काला करने के लिए आप आंवला का प्रयोग कई तरह से कर सकते हैं, यहां नीचे 5 तरीके दिए गए हैं।

इसे भी पढें: आंवला, रीठा और शिकाकाई से बाल काले कैसे करें? जानें इस्तेमाल का तरीका

आंवला से बाल कैसे काले करें- How To Use Amla To Make Hair Black In Hindi

1. सुबह खाली पेट सेवन करें

आंवला का सीधे तौर पर सेवन करना इसके लाभों को प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। यह आपके शरीर और बालों को अंदर से पोषण प्रदान करता है और मजबूत बनाता है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट आंवला का सेवन करने से न सिर्फ बाल काले होंगे बल्कि सेहत को अनेक फायदे भी मिलेंगे।

2. आंवला हेयर पैक बनाएं

बालों में आप आंवला को हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए बस आप आंवला पाउडर या आंवला फल को कुचलकर प्रयोग कर सकते हैं।  नारियल, बादाम, सरसों का तेल में आंवला पाउडर या पेस्ट मिलाएं और इस मिश्रण को बालों में अच्छी तरह लगाएं। स्कैल्प से लेकर स्प्लिट एंड्स तक।

3. आंवला और प्याज का रस मिलाकर लगाएं

आंवला की तरह प्याज का रस भी बालों को काला करने में बहुत फायदेमंद है। बस प्याज के रस में आंवला पाउडर या पेस्ट मिलाकर इसे बालों में लगाएं।

4. आंवला और एलोवेरा मिलाकर लगाएं

आंवला की तरह एलोवेरा भी एंटीऑक्सीडेंट्स और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है और बालों को हेल्दी रखने के लिए बहुत फायदेमंद। आप एलोवेरा जेल में आंवला पाउडर या पेस्ट मिलाकर इसे बालों में अप्लाई कर सकते हैं।

5. आंवला और मेंहदी मिलाकर लगाएं

मेंहदी बालों को नैचुरल रंग प्रदान करने में मदद करती है। आप सरसों या नारियल तेल में मेंहदी की पत्तियों या पाउडर डालकर अच्छी तरह गर्म करें, इसमें आंवला पेस्ट या पाउडर मिलाएं और  मिश्रण को काला होने तक गर्म करें। ठंडा होने के इसे बालों में लगाएं।

इसे भी पढें: बिना डाई इन 5 तरीकों से काले करें सफेद बाल

इस तरह आंवला का प्रयोग करने से आप बालों को आसानी से काला कर सकते हैं। लेकिन आपको सप्ताह में 2-3 बार कम से कम 3-4 घंटे के लिए उपरोक्त मिश्रणों को जरूर लगाना है। आप रात भर के लिए भी लगाकर छोड़ सकते हैं। उसके बाद किसी माइल्ड शैंपू से धो लें।

All Image Source: Freepik.com

Disclaimer