बवासीर में फायदेमंद होती है अजवाइन, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

बवासीर की समस्याओं में अजवाइन काफी फायदेमंद हो सकती है। इसका सेवन कई तरीकों से किया जा सकता है. आइए जानते हैं इसके बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Aug 21, 2022Updated at: Aug 21, 2022
बवासीर में फायदेमंद होती है अजवाइन, जानें किस तरह करें इस्तेमाल

पाचन के लिए अजवाइन काफी हेल्दी माना जाता है। इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी कई अन्य परेशानियों के लिए भी अजवाइन काफी हेल्दी माने जाते हैं। इतना ही नहीं, अजवाइन से आप बवासीर की समस्याओं को भी इलाज कर सकते हैं। दरअसल, अजवाइन आपके पाचन की क्रिया को मजबूत बनाए रखने में असरदार होती है। इसके सेवन से आपका भूख बढ़ता है, जो जोड़ों में दर्द, सूजन, पेट दर्द इत्यादि को कम कर सकता है। बवासीर की समस्या होने पर आप कई तरीकों से अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम इस लेख में बवासीर के लिए अजवाइन के फायदों और इस्तेमाल करने का तरीकों के बारे में जानेंगे। 

बवासीर क्या है ? - What is Piles in Hindi ?

बवासीर एक काफी गंभीर बीमारी है। इसे कई लोग पाइल्स के नाम से भी जानते हैं। बवासीर डिजीज से प्रभावित लोगों के गुदा मार्ग यानि की मलत्याग करने वाला मार्ग में घाव की तरह हो जाता है। इसकी वजह से कुछ लोगों को मलत्याग के दौरान खून भी निकलता है। इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को कमजोरी, मल त्यागने में परेशानी और दर्द जैसा अनुभव होता है इस परेशानी को कम करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइए जानते हैं कैसे करें अजवाइन का इस्तेमाल?

मस्सा सूखाने के लिए अजवाइन

बवासीर की परेशानी को कम करने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो सूजन को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। बवासीर की समस्या से ग्रसित लोगों को मल द्वार में सूजन हो सकती है। इसकी वजह से शौच के दौरान काफी दर्द महसूस हो सकता है। इस स्थिति में आप अजवाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - बवासीर से जल्द राहत दिलाता है ईसबगोल, जानें इस्तेमाल के तरीके

मस्सा सूखाने के लिए आप अजवाइन के साथ मक्खन का इस्तेमाल करें। इसका इस्तेमाल करने के लिए देसी अजवाइन, जंगली अजवाइन और खुरासानी अजवाइन को बराबर मात्रा लेकर पीस लें। अब इसमें मक्खन डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को मस्सो पर लगाएं। इससे सूजन कम हो सकती है। सुबह शाम इस तरह पेस्ट लगाने से मस्से की सूजन कम की जा सकती है।

बवासीर से आराम दिलाए अजवाइ, छाछ और सेंधा नमक

बवासीर की समस्याओं को कम करने के लिए अजवाइन और छाछ का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए छाछ में अजवाइन का चूर्ण और सेंधा नमक मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिश्रण को आप खाना खाने के बाद पिएं। इससे कब्ज और अपच की परेशानी दूर हो सकती है। 

इस मिश्रण को तैयार करने के लिए 1 गिलास छाछ लें। इसमें 1 चुटकी सेंधा नमक, 1 चम्मच पिसी हुई अजवाइन चूर्ण मिक्स कर लें। इसके बाद इस छाछ का सेवन करें। प्रतिदिन इसका सेवन करने से बवासीर की परेशानी कम होगी। आप चाहें तो इसमें सेंधा नमक के बजाय इसमें काला नमक भी मिक्स कर सकते हैं। 

Disclaimer