दस्त और पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home remedies for diarrhea and stomach pain: दस्त और पेट दर्द की समस्या से कुछ घरेलू उपाय आसानी से छुटकारा दिला सकते हैं, जानें 5 उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 01, 2022 18:33 IST
दस्त और पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home remedies for diarrhea and stomach pain: जब लोगों को दस्त की समस्या होती है, तो कुछ लोगों को इस दौरान पेट में मरोड़ और दर्द का भी सामना करना पड़ता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस दौरान पेट में गैस की समस्या भी होती है। जिसके कारण उल्टी और मतली जैसी समस्याएं भी देखने को मिलती हैं। लेकिन इसके कारण लोगों को काफी असहजता का सामना करना पड़ता है। जिससे छुटकारा पाने के लिए लोग एंटीबायोटिक दवाओं और कई नुस्खे अपनाते हैं, लेकिन कुछ मामलों में ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दवाओं का सेवन करने से कई बार मलत्याग रूक जाने की समस्या भी देखने को मिलती है। अब सवाल यह उठता है कि दस्त और पेट में दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? 

एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आपको दस्त के पेट में गंभीर दर्द की समस्या हो रही है, तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। डॉक्टर की सलाह के बिना दवाओं का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप भी इससे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इस लेख में हम आपको पेट में दर्द और दस्त के लिए 5 घरेलू उपाय (pet dard aur dast ke gharelu upay) बता रहे हैं।

Home remedies for diarrhea and stomach pain

दस्त और पेट दर्द का घरेलू उपाय- Home remedies for diarrhea and stomach pain

1. पानी का सेवन अधिक करें

दस्त होने पर सबसे शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या सबसे अधिक होती है। जिसकी वजह से दस्त के लक्षण बदतर हो जाते हैं, और समस्या गंभीर हो जाती है। इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पीना चाहिए।

इसे भी पढें: फिटकरी से दूर करें उंगलियों का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

2. केला खाएं

केला फाइबर, पोटेशियम और कई अन्य जरूरी पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है, जिससे यह पाचन में सुधार करने और मल को सख्त करने में मदद करता है। यह आपको दस्त में जल्द आराम प्रदान करता है।

3. दही खाएं

दही में कुछ मात्रा में चीनी मिलाकर खाने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाने में मदद मिलती है। यह पेट के लिए बहुत लाभकारी होती है और पेट की कई समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। 

4. नींबू पानी पिएं

पेट की समस्याएं दूर करने के लिए यह बहुत आम प्रभावी उपाय है। आप चाहें तो इसमें चुटकी भर बेकिंग सोडा डालकर इसका सेवन कर सकते हैं, लेकिन ज्यादा मात्रा में न मिलाएं। इससे भी आपको बहुत आराम मिलेगा।

इसे भी पढें: बलगम वाली खांसी में बहुत फायदेमंद है अदरक, गले की खराश और दर्द करती है दूर

5. जारी का प्रयोग करें

आप जीरा को भूनकर इसमें काला नमक मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके आलावा आप पानी में 1 चम्मच जीरा उबालकर , इसे छानकर पानी का सेवन कर सकते हैं, साथ ही जीरा के बीजों को चबा भी सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer