फिटकरी से दूर करें उंगलियों का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

Alum For Dark Finger Knuckles: उंगलियों का कालापन दूर करने के लिए आप फिटकरी का प्रयोग कर सकते हैं, यह त्वचा की रंगत में सुधार करता है।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 31, 2022 21:30 IST
फिटकरी से दूर करें उंगलियों का कालापन, जानें इस्तेमाल का तरीका

Alum For Dark Finger Knuckles: हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोगों के हाथों के पीछे और उंगलियों की त्वचा की रंगत तो साफ होती है, लेकिन उनके उंगलियों के जोड़ों के ऊपर की त्वचा काली होती है। जो कि देखने में बहुत खराब और भद्दा लगता है। इसके कई कारण हो सकते हैं, यह गंदगी, पिगमेंटेशन, धूप में अधिक समय बिताने, त्वचा को रगड़ने और त्वचा में मेलेनिन के अधिक स्तर के कारण देखने को मिल सकती है। लोग उंगलियों के कालेपन को दूर करने के लिए कई उपाय और घरेलू नुस्खे ट्राई करते हैं, लेकिन फिर कुछ खास फायदा देखने को नहीं मिलती है।

लेकिन क्या आप जानते हैं, उंगलियों के कालेपन को दूर करने के लिए फिटकरी का प्रयोग बहुत प्रभावी साबित हो सकता है? जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है। त्वचा के कालेपन को दूर करने के लिए फिटकरी का प्रयोग बहुत ही प्रभावी और कारगर घरेलू उपाय है। बस आपको इसका सही तरीके से प्रयोग करना है, इस लेख में हम आपको फिटकरी से उंगलियों का कालापन दूर कैसे करें (Fitkari se ungliyon ka kalapan kaise dur kare ), इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Alum For Dark Finger Knuckles

कालापन दूर करने में कैसे फायदेमंद है- Alum For Dark Skin Benefits In Hindi

फिटकरी में त्वचा की रंगत में सुधार करने वाले गुण होते हैं। साथ ही यह कई औषधीय गुणों से भी भरपूर होती है। यह एक नेचुरल एंटीबायोटिक है, साथ ही एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं, जिससे यह हानिकारक बैक्टीरिया और गंदगी का सफाया करती है। साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों का भी बेहतरीन स्रोत है। त्वचा की कई समस्याओं दाग-धब्बे, पिगमेंटेशन, झाइयां, निशान आदि साफ करने में काफी फायदेमंद है। यह त्वची की असमान रंगत में सुधार करके उसमे समान करने में मदद करती है। यह आपको साफ और निखरी त्वचा पाने में मदद करता है।

इसे भी पढें: फिटकरी और सरसों तेल लगाने से दूर होती हैं त्वचा और बालों की ये 5 समस्याएं

फिटकरी से उंगलियों का कालापन कैसे दूर करें- How to remove dark knuckles from fingers using alum

अगर आप उंगलियों का कालापन दूर करने के लिए फिटकरी का प्रयोग करना चाहते हैं, तो आप कई तरह से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप मुल्तानी मिट्टी में फिटकरी पाउडर, गुलाब जल मिलाकर इसका एक पेस्ट बनाकर उंगलियों की त्वचा पर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इस मिश्रण में नींबू का रस मिला सकते हैं।

इसे भी पढें: फिटकरी और गुलाब जल चेहरे पर लगाने से मिलते हैं ये 5 फायदे, जानें कैसे लगाएं

आप चाहें तो फिटकरी, नींबू का रस, बेकिंग सोडा, मुल्तानी मिट्टी को एक साथ मिलाकर भी, इसका पेस्ट उंगलियों पर अप्लाई कर सकते हैं। इससे बहुत लाभ मिलेगा। कोशिश करें कि सप्ताह में 2-3 दिन जरूर लगाएं। इस पेस्ट को 15-20 मिनट लगाकर छोड़ दें, फिर आप उंगलियों को धो सकते हैं। ऐसा रात में सोने से पहले करें अधिक फायदा मिलेगा।

All Image Source: Freepik

Disclaimer