बढ़े प्रदूषण के कारण बार-बार आ रही है छींक? ये 5 घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी समस्या

Home Remedies To Stop Continuous Sneezing: बढ़ते प्रदूषण के कारण लोगों को बार-बार छींक आने की समस्या हो रही है, जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Nov 03, 2022 23:18 IST
बढ़े प्रदूषण के कारण बार-बार आ रही है छींक? ये 5 घरेलू उपाय दूर करेंगे आपकी समस्या

Home Remedies To Stop Continuous Sneezing: सर्दी आने पर छींक आने की समस्या होना तो सामान्य है। लेकिन कई बार लोगों छींक किसी एलर्जी या वायरल संक्रमण के कारण भी बार-बार छींक आती है। वहीं इन दिनों प्रदूषण का बढ़ता स्तर भी इस तरह की समस्याओं का कारण बन रहा है। हवा में मौजूद धूल-मिट्टी, हानिकारक कण, बैक्टीरिया, धुआं, पोल्यूटेंट्स (पीएम कण जैसे PM1, 2.5, 99) आदि के कारण भी लोग एलर्जी और संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं, जिसकी वजह से बार-बार छींक आती है। इसके कारण लोगों को काफी असहजता होती है, उनका छींक-छींक कर बुरा हाल हो जाता है। इसके कारण लोगों की नाक के टिश्यु, गले आदि को भी नुकसान पहुंचता है। इसलिए इस दौरान काफी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

इस दौरान आप बार-बार छींक से परेशान होकर दवाओं का सेवन करने से बचना चाहिए, साथ ही इससे छुटकारा पाने के लिए नेचुरल उपायों का प्रयोग करना चाहिए। हालांकि डॉक्टर की सलाह से आप दवाओं का सेवन कर सकते हैं। अब सवाल यह है कि बार-बार छींक आने की समस्या से राहत पाने के लिए आप किन घरेलू उपायों का प्रयोग कर सकते हैं? इस लेख में हम आप को बार-बार छींक आने के 5 घरेलू उपाय (bar bar chhik aana gharelu upay) बता रहे हैं।

Home Remedies To Stop Continuous Sneezing

बार-बार छींक आने के घरेलू उपाय- Home Remedies To Stop Continuous Sneezing

1. भाप लें

भाप लेने से नाक से लेकर गले और फेफड़ों तक हानिकारक बैक्टीरिया को साफ करने में मदद मिलती है। इससे लंग फंक्शन में सुधार होता है। साथ ही नाक, गले और फेफड़ों आदि में सूजन कम करने में मदद मिलती है। दिन में 2-3 बार भाप लेने से बहुत फायदा मिलता है। आप भाप के पानी में नमक, पुदीना का तेल की 2-3 बूंद भी डाल सकते हैं।

इसे भी पढें: जैतून का तेल है कई समस्याओं का रामबाण घरेलू इलाज, जानें इस्तेमाल के 5 तरीके

2. शहद का सेवन करें

मौसमी एलर्जी और वायरल संक्रमणों आदि से छुटकारा दिलाने में शहद बहुत लाभकारी है। अक्सर बार-बार छींक आने की समस्या एलर्जी के कारण ही होती है। ऐसी स्थिति में आप शहद का सेवन करके इससे राहत पा सकते हैं। आप गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच शहद मिलाकर सेवन कर सकते हैं। या फिर दिन में 2-3 बार इसे अपनी हर्बल चाय में शामिल कर सकते हैं।

3. हल्दी का प्रयोग करें

हल्दी में कई औषधीय गुण होते हैं, जिससे यह एलर्जी, ठीक, बंद नाक और राइनाइटिस आदि के लक्षणों को कम करने में बहुत प्रभावी है। आप गुनगुने पानी में हल्दी पाउडर मिलाकर पी सकते हैं, साथ ही हल्दी वाला दूध पी सकते हैं। इसके अलावा शहद में मिलाकर आप दिन में 2-3 बार हल्दी का सेवन कर सकते हैं, सात ही इसे अपने भोजन का हिस्सा भी बना सकते हैं।

4. अदरक का प्रयोग करें

दिन में 2-3 बार अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं। साथ ही इसे पानी में उबालकर इसका पानी पी सकते हैं, साथ ही सीधे तौर पर अदरक का टुकड़ा शहद के साथ चबा सकते हैं। इससे इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और एलर्जी दूर करने में मदद करेगी।

इसे भी पढें: दस्त और पेट दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

5. सावधानी बरतें

जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। जब भी घर से बाहर निकलें तो मुंह पर मास्क जरूर लगाएं। घर में एयर प्यूरीफायर का प्रयोग करें। धूल-मिट्टी साफ करें और बेड शीट, कपड़ों को भी झाड़कर साफ कर लें। आपकी घर में मौजूद कोई चीज, गंध आदि भी एलर्जी कारण बन सकती है, इन्हें घर से बाहर करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer