Expert

पानी की कमी से बढ़ सकती है रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या, जानें कैसे रहें हाइड्रेट

Hydration and rheumatoid arthritis: रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में दर्द से बचने के ल‍िए पानी की अहम भूम‍िका होती है, जानें हाइड्रेशन का ख्‍याल कैसे रखें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 06, 2022Updated at: Jul 06, 2022
पानी की कमी से बढ़ सकती है रूमेटाइड अर्थराइटिस की समस्या, जानें कैसे रहें हाइड्रेट

रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में जोड़ों के दर्द और सूजन से बचने के ल‍िए आपको खानपान पर व‍िशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। रूमेटाइड अर्थराइट‍िस से ग्रस्‍त मरीजों के ल‍िए शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरूरी माना जाता है। अगर आपका शरीर ड‍िहाइड्रेशन का श‍िकार है, तो बीमारी के लक्षण आपको परेशान कर सकते हैं। रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में अगर आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करेंगे, तो मसल्‍स में क्रैम्‍प उठ सकते हैं और जोड़ों में दर्द बढ़ सकता है। इस रोग में हाइड्रेशन का ख्‍याल न रखने के कारण स‍िर चकराना, स‍िर में दर्द, ज्‍यादा नींद आने के लक्षण नजर आ सकते हैं। इस लेख में हम जानेंगे रूमेटाइड अर्थराइ‍ट‍िस के दौरान आप हाइड्रेशन का ख्‍याल कैसे रख सकते हैं। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने Holi Family Hospital, Delhi की डायटीश‍ियन Sanah Gill से बात की। 

arthritis pain treatment

रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में क्‍यों जरूरी है हाइड्रेशन? 

ड‍िहाइड्रेशन के कारण शरीर के  बाकी अंगों के साथ-साथ ज्‍वॉइंट्स पर बुरा असर पड़ सकता है। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्‍स‍िन्‍स शरीर के बाहर न‍िकल जाते हैं, इससे दर्द कम होता है। ट‍िशू और बोन्‍स की अच्‍छी सेहत के ल‍िए पानी का सेवन करना जरूरी है। गर्मि‍यों के द‍िनों में व‍िशेष तौर पर शरीर को हाइड्रेट रखना जरूरी है। मसल्‍स क्रैम्‍प की समस्‍या से बचने के ल‍िए आपको कसरत से पहले, उस दौरान और कसरत के बाद पानी का सेवन करना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- रूमेटॉयड अर्थराइटिस (गठिया) में करें इन 9 फलों का सेवन, दर्द में मिलेगा आराम

क‍ितना पानी पीना चाह‍िए?

रूमेटाइड अर्थराइट‍िस के कारण ज्‍वॉइंट्स में दर्द, थकान की समस्‍या और स्‍ट‍िफनेस महसूस हो सकती है। अर्थराइट‍िस में पानी की सही मात्रा- आपके ल‍िंंग, उम्र और द‍िनचर्या पर न‍िर्भर करती है। इसके अलावा अगर आप दवा का सेवन कर रहे हैं, तो भी आपको ज्‍यादा हाइड्रेट रहने की जरूरत पड़ सकती है। एक अनुमान के मुताब‍िक मह‍िलाओं को एक द‍िन में 2.7 लीटर पानी का सेवन करना चाह‍िए, वहीं  पुरुषों को  3.7 लीटर पानी का सेवन करना चाह‍िए।     

रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में प‍िएं स्‍मूदी- Smoothies For Arthritis Pain

healthy drinks for arthritis

रूमेटाइड अर्थराइट‍िस के दौरान शरीर को हाइड्रेट रखने के ल‍िए आप हेल्‍दी स्‍मूदी का सेवन कर सकते हैं। आप कई रंगों की ताजी सब्‍ज‍ियां या फलों को म‍िलाकर स्‍मूदी तैयार करें। फ्रेश स्‍मूदी में फाइबर की पर्याप्‍त मात्रा होती है। आप पालक को अपनी स्‍मूदी में शाम‍िल कर सकते हैं। पालक में व‍िटाम‍िन और न्‍यूट्र‍िएंट्स की पर्याप्‍त मात्रा होती है।    

रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में प‍िएं जूस- Best Drinks for Arthritis

आप रूमेटाइड अर्थराइट‍िस में संतरे का जूस, टमाटर का जूस और गाजर  के जूस का सेवन कर सकते हैं। जूस के इन व‍िकल्‍पों में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स, व‍िटाम‍िन सी आद‍ि गुण मौजूद होते हैं। टैट्रा पैक वाले जूस का सेवन न करें। उसमें शुगर और ज्‍यादा कैलोरीज मौजूद होती हैं। रूमेटाइड अर्थराइट‍िस के लक्षणों को दूर करने के ल‍िए आप डॉक्‍टर की सलाह पर इन जूस का सेवन कर सकते हैं। ऐसे खाने का सेवन करें, ज‍िसमें पानी की मात्रा ज्‍यादा हो। शरीर को हाइड्रेट रखने के ल‍िए सूप का सेवन भी कर सकते हैं।        

आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा, तो सभी अंगों को सही ढंग से काम करने में मदद म‍िलेगी। इस तरह आपके शरीर में ज्‍यादा एनर्जी रहेगी। इस बात का खास ख्‍याल रखें क‍ि जरूरत से ज्‍यादा पानी पीना भी सेहत ब‍िगाड़ सकता है। ज्‍यादा पानी का सेवन करने से ब्‍लड में सोड‍ियम की मात्रा कम हो सकती है और ब्‍लोट‍िंग की समस्‍या हो सकती है। 

Disclaimer