छुट्टी के दिन खुद को कैसे रखें फिट, जानें एक्‍सरपर्ट की राय

आपके पास बिल्‍कुल समय नहीं होता कि आप खुद के लिए समय निकालें। अगर आप छुट्टी पर हैं और खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ उपाय हैं। जो आपको एक फिटनेस रूटीन बनाने में आपकी मदद करेंगे। 

अक्षय चोपड़ा
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: अक्षय चोपड़ाPublished at: Oct 03, 2018
छुट्टी के दिन खुद को कैसे रखें फिट, जानें एक्‍सरपर्ट की राय

सुबह से लेकर शाम तक ऑफिस में बैठना और बस, मेट्रो, कार और बाइक से दफ्तर और घर के चक्‍कर लगाना इंसान के जीवन का हिस्‍सा बन गया है। ऐसे में न तो शरीर को आराम मिलता है और न ही पोषण। इसका असर आपकी फिटनेस पर पड़ता है। जब आप छुट्टी पर होते हैं तो आपका कहीं न कहीं घूमने का प्‍लान बन जाता है। आपके पास बिल्‍कुल समय नहीं होता कि आप खुद के लिए समय निकालें। अगर आप छुट्टी पर हैं और खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ उपाय हैं। जो आपको एक फिटनेस रूटीन बनाने में आपकी मदद करेंगे। 

 

घूमें टहलें 

जब आप छुट्टियों पर हों देखें कि आपके आसपास कोई ऐसी जगह है जहां आप समय बिता सकते हैं। अगर आपको घर पहाड़ी क्षेत्र में है तो बहुत अच्‍छा है। इससे आप काफी समय दुर्गम पहाडि़यों पर व्‍यतीत कर सकते हैं। अगर ऐसा नहीं भी है तो भी आप घूमने निकल सकते हैं। इससे आप अपनी संस्‍कृति और परंपराओं को करीब से समझेंगे। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे आप काफी दूर पैदल चलते हैं जिससे आप खुली हवा में सांस लेते हैं और आपकी अच्‍छी एक्‍सरसाइज हो जाती है।  

डॉगी के साथ खेलें 

यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छी खबर हो सकती है जो पालतू जानवरों से प्यार करते हैं और जिनके घर में पालतू जानवर हैं। अगर आप अपने पेट के साथ नियमित रूप से खेलते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर सामान्य रहेगा, कोलेस्ट्रॉल का स्तर नहीं बढ़ेगा, अकेलेपन का एहसास नहीं होगा और मानसिक बीमारियां भी नहीं होंगी। 2011 में हुए एक शोध में यह बात सामने आयी। तो अगर आप अकेले खुश नहीं है तो साथी के रूप में एक पेट अपने घर ले आइये, यह आपका सबसे अच्छा दोस्त  भी होगा और आपको फिट भी रखेगा। 

कुकिंग 

अगर आप खाना बनाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए अच्छी, है और अगर आपकी आदत में कुकिंग भी शामिल है तो क्या  कहने। कुकिंग की आदत नियमित व्यायाम करने जैसी है। 2014 में हुए एक शोध की मानें तो जो लोग खाना बनाने के शौकीन होते हैं वो दूसरों की तुलना में जल्द मोटापे का शिकार नहीं होते, क्योंकि कुकिंग से रोज 130 कैलोरी जलती है। तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो कुकिंग कीजिए और लजीज व्यंजन बनाकर उसका स्वाद भी लीजिए।

मेडिटेशन करें 

ध्यान लगाने के कई सारे फायदे हैं इसलिए इसका प्रयोग हजारों सालों से होता आया है। नियमित रूप से मेडिटेशन करने से पाचन सुचारु होता है, ब्लड प्रेशर कम होता है, तनाव दूर होता है, और यह खुश रखने वाले केमिकल्ससेरोटोनिन और डोपामाइन के स्राव को बढ़ाता है। अगर आपको किसी तरह का दर्द है तो इससे छुटकारा पाने के लिए रोज मेडिटेशन कीजिए।

इसे भी पढ़ें: आधे घंटे की एक्सरसाइज के बराबर है 2 मिनट की साइकिलिंग, जानें हैरान करने वाले फायदे

सकारात्मक बनें

तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए कई बार निराशा हमें आ घेरती है। हमें लगता है कि अब हमारा कुछ नहीं हो सकता, या यह काम हमसे नहीं हो सकता। जबकि ऐसा कुछ नहीं है, जो आप कर नहीं सकते। अपने आसपास हंसी-खुशी का माहौल बनाकर रखें। कुछ इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप आपने जीवन से बड़ा तनाव खत्म करके ऊर्जावान जीवन जी सकते हैं और आने वाली पीढ़ी को भी एक स्वस्थ्य जीवन की दिशा दिखा सकते हैं। 

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise & Fitness In Hindi

Disclaimer