किराने का सामान खरीदते वक्त भी सैनिटाइजेशन का रखें ख्याल, जरूर बरतें ये 5 सावधानियां

किराने का सामान और उनके कंटेनर कीटाणुरहित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इनमें कई लोगों के हाथ लगते रहते हैं, जहां से वायरस संक्रमित हो सकता है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Apr 06, 2020
किराने का सामान खरीदते वक्त भी सैनिटाइजेशन का रखें ख्याल, जरूर बरतें ये 5 सावधानियां

कोरोनोवायरस महामारी से दुनिया भर में लगभग 1 मिलियन लोग संक्रमित है और इसमें एक बड़ा हाथ सोशल डिस्टेंसिंग का सही तरीके से पालन न करना है। इसके साथ ही, व्यक्तिगत स्वच्छता और आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की सफाई करना और सुनिश्चित करना कि वहां वायरस को न पकड़ें अब बेहद जरूरी हो गया है। पर हर घर से लेकर बाहर तक रोजमर्रा की जिंदगी में इतनी छोटी-छोटी चीजें हैं कि हम सोच भी नहीं सकते कि कोरोनावायरस कहां-कहां हो सकता है। ऐसे में एक सबसे छोटी जगह, जहां आप एक बड़ी भूल के शिकार हो सकते हैं वो है आपके किचन का सामान। साथ ही किराने के वो सभी सामान, जिसे आप बाहार से ला रहे होते हैं। ऐसे में सबसे जरूरी बात यही है कि आप घर में किराने का जो भी सामान लाएं उसे इस तरह से साफ करके अंदर लाएं कि उसमें वायरस के चिपके होने की कोई गुंजाइश न रहे। पर इसके साथ एक और जरूरी प्रश्न ये भी जुड़ता है कि जब हम बाहर मॉल या किराने की दुकानों से सामान खरीदने जाएं, तो किन सावधानियों का खास ख्याल रखें। आइए जानते हैं इनके बारे में।

insideshopping

किराने का सामान खरीदने वक्त इन चीजों का रखें खास ख्याल

ऑफ-पीक आवर्स में स्टोर जाएं

घर में कई सारे चीजों की आवश्कता हमेशा लगी रहती है खासकर खाने-पीने की चीजों की। पर भले ही किराने का सामान खरीदने के लिए बाहर निकलना बहुत जरूरी हो, लेकिन तब भी आपको बार-बार बाहर जाने से बचना चाहिए और कोशिश करनी चाहिए कि आप कम बाहर जाएं। इसके लिए कुछ आवश्यक वस्तुओं पर स्टॉक करें ताकि आपको हर दिन स्टोर पर न जाना पड़े। इसके अलावा, ऑफ-पीक आवर्स में जाने की सोचें। ऐसा इसलिए क्योंकि इस दौरान दुकान में लोगों की संख्या जितनी कम होगी, आपके द्वारा संक्रमण को पकड़ने की संभावना कम रहेगी। वहीं दुकानदारों से सुरक्षित दूरी बनाए रखना याद रखें।

हाथ में ग्लवस पहन कर जाएं और आकर अपने हाथों को साफ करें

किराने की दुकान पर केवल वही स्पर्श करें, जो आपको करना है। वहीं अच्छा ये होगा कि आप हाथों में ग्लवस पहन कर जाएं। वहीं अपना एक लिस्ट लेकर जाएं ताकि आप जल्दी से और आसानी से चीजें खरीद कर घर वापिस आ सके। घर लौटने के तुरंत बाद अपने हाथ धोना याद रखें। साथ ही साथ ये भी ध्यान रखें कि खरीदारी के वक्त फोन का उपयोग न करें या उनका उपयोग करने से पहले उन्हें ठीक से सैनिटाइज करें। इसके साथ ही शॉपिंग के दौरान बार-बार चेहरा न छूएं, भले ही क्यों न आपने दस्ताने पहने हो। ऐसा इसलिए क्योंकि  भले ही दस्ताने बाहरी दुनिया और हाथ के बीच एक और परत प्रदान करते हैं, आप अभी भी संक्रमण को पकड़ सकते हैं अगर आप इसी दस्ताने के साथ अपना चेहरा छूते हैं।

insidecovid19andshopping

इसे भी पढ़ें : क्या घंटों पानी में फल और सब्जियां रखने से निकल जाते हैं इनमें छिपे कीड़ें ? जानें कीड़े निकालने का आसान तरीका

वायरस कई घंटों के लिए सामग्री पर रह सकता है 

हालांकि, पैकेजिंग पर वायरस की मात्रा वास्तव में बहुत कम है। खासकर खाद्य पैकेजिंग पर लेकिन इस सामानों को आपसे पहले किसने कैसे हाथों से छूआ है, ये आपको नहीं पता है इसलिए  किसी भी सतह या किसी भी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए। खाद्य पैकेजिंग के माध्यम से संचरण का कोई सबूत नहीं है फिर भी चीजों को घर लाने के बाद सैनिटाइच करके ही इस्तेमाल करें।

हल्के से भी बीमार हों, तो शॉपिंग पर न जाएं

यह सलाह दी जाती रही है कि अगर आप हल्के से भी बीमार हैं, तो किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कदम न रखें, यहां तक कि स्टोर या दुकान पर भी। ऐसे में आपको आसानी से संक्रमण पकड़ सकता है और रोग का प्रसार हो सकता है, तब भी जब आपके पास खड़े वक्ति में कोई लक्षण नहीं दिखा रहा होता है। इसलिए कोशिश करें कि आप या आपके घर वालों में कोई भी हल्का सा भी बीमार हो तो घर से बाहर निकलने से बचें।

इसे भी पढ़ें: फल-सब्जियों को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्‍स, नहीं रहेगा सड़ने या खराब होने का डर

अगर आप 60 से ऊपर हैं, तो किराने का सामान फोन या ऑनलाइन ऑडर करके मंगवाएं

यह बीमारी बुजुर्गों को प्रभावित करती है, खासकर अंतर्निहित पुरानी परिस्थितियों वाले लोगों को। इसके लिए इन लोगों द्वारा अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है। ऐसे में हमेशा सलाह दी जाती है कि 60 की आयु वाले या इस अधिक उम्र के लोगों को इन दौरान घर से बाहर नहीं जाना चाहिए, चाहे वजह कोई भी क्यों न हो। अब ऐसे मे ये लोग अपने किराने का सामान का ऑनलाइन ऑडर देकर या फोन करके मंगवा सकते हैं और उस व्यक्ति को किराने का सामान घर के दरवाजे पर छोड़ने के लिए कहें। इसके बाद भी उनसे किराने का सामान लेते समय भी सामाजिक दूरी की पर्याप्त सावधानी बरतें। सभी सतहों को साफ करें और किराने का सामान रखने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

COVID-19 का कारण बनने वाला वायरस कुछ निश्चित सतहों पर 72 घंटे तक बना रह सकता है। ऐसे में आप अपनी किराने का सामान खरीदते और घर लाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें, जिनमें आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए। 

  • -शॉपिंग पर जाने से पहले अपने सामानों की एक लिस्ट बना लें।
  • - हो सकते तो कोशिश करें कि सामान खरीदने के लिए आप अकेले ही जाएं या परिवार का कोई एक ही व्यक्ति जाए।
  • -बाहर के किसी प्रकार के रियुजेबल बैग्स यानी कि बार-बार इस्तेमाल किए जा सकते वाले थैलों को घर न लाएं।
  • -हमेशा इस बात को सोचकर कर चलें कि आप जिन सामानों को ले रहे हैं, उसे ये कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति ने छूआ हो सकता है।
  • -सामान खरीदते वक्त भी हर व्यक्ति से 6 फिट की दूरी बनाए रखें।
  • -उन्हीं चीजों को छूएं, जिसे आपको खरीदना है।
  • -जिन चीजों को आपको लेना है, उसे अलमारी में आगे रखी चीजों में से न उठाएं, बल्कि पीछे रखे आइटम में से उठाएं ।
  • - अब जिन चीजों को आपने खरीद लिया है, उन्हें disinfectant wipes से पोंछे, फिर टोकरी के हैंडल को पोंछें तब जाके उस सामान को रखें। उसके बाद हाथों को भी सैनिटाइज कर लें।
  • -वायरस को निष्क्रिय करने में कम से कम 72 घंटें लग सकते हैं इसलिए सामान को घर के बाहर या पोर्च में ही छोड़ दें।
  • -अपने किराने का सामान घर में लाने से पहले एक disinfectant wipes के साथ सभी पैकेजिंग या चीजों को ऊपर से पोंछे। आप पैकेजिंग को छोड़ भी सकते हैं और भोजन को एक साफ बैग या कंटेनर में स्थानांतरित कर सकते हैं। 
  • -वहीं सब्जियों को गर्म पानी या ठंडे पानी से धो लें, हवा में सूखा कर स्टोर कर लें।  इसके बाद अपने हाथ को पानी और साबुन से धो लें।

Read more articles on Miscellaneous in Hindi

Disclaimer