नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? अपने बेडरूम में करें ये 5 बदलाव, आएगी अच्छी नींद

अच्छी नींद के लिए आपको अपने कमरे में कुछ जरूरी बदलाव जरूर करने चाहिए। इससे आपकी सेहत अच्छी रहती है। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Apr 19, 2022Updated at: Apr 19, 2022
नींद न आने की समस्या से हैं परेशान? अपने बेडरूम में करें ये 5 बदलाव, आएगी अच्छी नींद

यदि आपको भी रात में अच्छी नींद नहीं आती है, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अक्सर दिनभर की थकान और तनाव के कारण आपको अच्छी नींद नहीं आती है। बीमारी के कारण भी आपकी नींद कई बार खराब हो सकती है। हालांकि इसके लिए आप अपने बेडरूम में कुछ बदलाव भी कर सकते हैं। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। साथ ही यह आपके मूड को भी फ्रेश कर सकता है। इसके लिए आप अपने बेडरूम के परदे बदल सकते हैं। इसके अलावा रूम की लाइट में बदलाव कर सकते हैं। साथ ही आप अफनी आदतों में भी बदलाव करके देख सकते हैं।

बेडरूम में करें ऐसे बदलाव 

1. बेडरूम का माहौल शांत बनाएं

अपने बेडरूम को अधिक शांत और सुखद बनाने की कोशिश करें। इसके अलावा यह सुनिश्चित करें कि आपके बेडरूम में टीवी या किसी तरह के गैजेट्स न हो क्योंकि इससे भी आपकी नींद खराब हो सकती है। इसके अलावा आप रोज रात को नहाकर सोने का प्रयास करें। इससे आपकी दिनभर की थकान कम हो सकती है और बेहतर नींद आ सकती है। इसके अलावा आप रूम में मध्यम लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

bedroom-change

Image Credit- Freepik

2. रूम में न रखें स्टडी टेबल न रखें

बेडरूम में अपने ऑफिस सेटअप लगाना या स्टडी टेबल रखने का विचार अच्छा नहीं होता है। इससे आपकी नींद पर मनोवैज्ञानिक रूप से प्रभाव पड़ता है। स्टडी टेबल के कारण आपकी नजर सोने के दौरान किताबों या अधूरे काम पर जा सकती है और समय न सोने पर आपकी नींद अधूरी रह सकती है। इससे आप पूरे दिन सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं। 

इसे भी पढ़ें- कम सोने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान, जानें आपके मूड और इम्युनिटी पर कैसे पड़ता है असर

3. रूम को साफ-सूथरा रखें

आराम की नींद लेने के लिए आपको अपने रूम को बहुत साफ रखने की जरूरत होती है। साथ ही बेडशीट और तकिए के कवर को साफ रखने की कोशिश करें। साथ ही रूम में चिप्स के रैपर और खाने का सामना न रखने की कोशिश करें क्योंकि रात में सोते समय कुछ खाने से आपकी नींद खराब हो सकती है और इससे पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 

bedroom-change

Image Credit- Freepik

4. लाइट बंद रखने की कोशिश करें

सोते समय लाइट जलाकर न सोएं। इससे आंखों पर लाइट पड़ने से आपकी नींद प्रभावित हो सकती है। अच्छी नींद के लिए सोने से पहले स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करें। इससे आंखों पर असर पड़ सकता है और तंत्रिका तंत्र भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए सोने से पहले थोड़ा वॉक करें और फिर आराम करें।

5. गर्मियों में रूम ठंडा रखें

गर्मियों में अपने रूम को हमेशा ठंडा रखने की कोशिश करें ताकि आप बिना किसी समस्या के सो सकें। इससे आपको बेचैनी और पसीना जैसी परेशानी नहीं होती है। हालांकि एसी को 20 से 24 डिग्री के बीच ही रखने का प्रयास करें ताकि कमरे का तापमान अधिक ठंडा न हो और ह्यूमिडिटी न बढ़े। 

Main Image Credit- Freepik

Disclaimer