Expert

कम सोने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान, जानें आपके मूड और इम्युनिटी पर कैसे पड़ता है असर

कम सोने के कारण अकसर व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट से जानते हैं कि कम सोने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते हैं।

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Nov 24, 2021 18:18 IST
कम सोने से सेहत को होते हैं ये 5 नुकसान, जानें आपके मूड और इम्युनिटी पर कैसे पड़ता है असर

आज के समय में लोग अपनी नींद को ज्यादा महत्व ना देकर अपना सारा समय रोजमर्रा के कार्य में या खुद को फिट रखने में निकाल देते हैं। लेकिन वे यह भूल जाते हैं कि अच्छी नींद लेना भी फिट रहने के लिए जरूरी है। जो लोग पर्याप्त नींद नहीं ले रहे हैं उनके शरीर में कुछ नकारात्मक बदलाव देखे जा सकते हैं। आज का हमारा लेख इन्हीं बदलावों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कम सोने से सेहत को क्या-क्या नुकसान होते हैं। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - मूड खराब होना

जो व्यक्ति ठीक प्रकार से नहीं सो पाता है या जिसकी नींद अच्छे से पूरी नहीं होती है उसका मूड खराब हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद का संबंध मस्तिष्क की कार्य प्रणाली के साथ-साथ हमारी भावनाओं के साथ भी होता है ऐसे में जिस व्यक्ति की नींद प्रभावित होती है तो उसका असर भावनाओं पर भी पड़ सकता है। इसके कारण भी व्यक्ति चिंता या तनाव के साथ-साथ डिप्रेशन का शिकार हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- सोने से पहले क्यों नहीं करनी चाहिए एक्सरसाइज? जानें इसके 3 कारण

2 - इम्यूनिटी हो सकती है प्रभावित

अगर व्यक्ति भरपूर नींद नहीं लेता है तो इससे उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी प्रभाव पड़ सकता है। बता दें कि इससे संबंधित एक रिसर्च भी सामने आई है, जिससे यह साबित होता है कि इम्यूनोलॉजिकल का नींद से गहरा संबंध होता है। ऐसे में जब नींद प्रभावित होती है तो इसका हमारी इम्यूनिटी सिस्टम पर भी प्रभाव पड़ सकता है। इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

3 - वजन बढ़ने की समस्या

मोटापे के बढ़ने का एक कारण भरपूर नींद ना लेना भी है। बता दें कि इससे जुड़ी रिसर्च भी सामने आई है, जिससे यह साबित होता है कि यदि व्यक्ति भरपूर नींद नहीं लेता है या 5 घंटे से कम लेता है तो इससे उनके शरीर का बीएमआई यानी बॉडी मांस बढ़ सकता है। इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4 - उच्च रक्तचाप की समस्या

जो व्यक्ति भरपूर नींद नहीं लेता है उसके शरीर में रक्तचाप की समस्या हो सकती है। बता दें कि नींद की कमी का रक्तचाप से संबंध होता है। दरअसल, नींद की कमी के कारण व्यक्ति न्यूरोबायोलॉजिकल समस्या और शारीरिक तनाव से ग्रस्त हो जाता है, जिससे व्यक्ति के मस्तिष्क के कार्य बिगड़ सकते हैं। इससे रक्तचाप की समस्या हो सकती है। 

इसे भी पढ़ें- रात को सोने से पहले स्किन पर लगाएं घी, ये 8 समस्याएं होंगी दूर

5 - एजिंग की समस्या

एजिंग की समस्या का मतलब है त्वचा पर बुढ़ापे के लक्षण नजर आना। बता दें कि ये समस्या नींद की कमी के कारण हो सकती है। जो व्यक्ति अपर्याप्त नींद नहीं लेता है या 5 घंटे से कम सोता है तो इससे उनकी त्वचा पर कई नकारात्मक बदलाव देखें जा सकते हैं। ऐसे में व्यक्ति को लक्षणों के तौर पर लटकी पलकें, आंखें में लालिमा, काले घेरे की समस्या, झुर्रियां आदि समस्या हो सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि नींद कम लेने के कारण अक्सर व्यक्ति को कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में व्यक्ति को तकरीबन 8 से 9 घंटे की नींद लेनी जरूरी है। इससे अलग यदि व्यक्ति भरपूर नींद नहीं ले पा रहा है तो इसके लिए वे किसी एक्सपर्ट की मदद भी ले सकता है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer