आधी-अधूरी नींद आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार, जानें रोज कितनी नींद है आपके लिए जरूरी

अगर आप रोज 7 से 9 घंटे की नींद नहीं लेते हैं, तो आपको कई ऐसी समस्याएं हो सकती हैं, जो लंबे समय में आपको गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Dec 09, 2020 14:00 IST
आधी-अधूरी नींद आपको बना सकती है इन 5 बीमारियों का शिकार, जानें रोज कितनी नींद है आपके लिए जरूरी

पर्याप्त नींद भी हमारे शरीर के लिए उतने ही जरूरी है जितना कि भोजन। यदि आप इसमें जरा सी भी कोताही बरततें हैं तो आगे चलकर आपको परेशानी हो सकती है। आजकल युवाओं में देर रात तक जागने और कम सोने की आदत के कारण कई तरह की परेशानियां होना शुरू हो गई हैं। नींद की कमी का असर आपके शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य पर पड़ता है। लंबे समय में ये आदत आपको गंभीर समस्याएं दे सकती हैं। अच्छी नींद आप के दिमाग को रिलैक्स करती है। यदि आप कम सोते हैं तो इसके दुष्परिणाम बहुत खतरनाक हो सकते है। आधी अधूरी नींद से आपको निम्न बीमारियां हो सकती हैं।

insidelackofsleep

इम्यून सिस्टम कमजोर होना (Weak Immunity)

आप का इम्यून सिस्टम आप को हर प्रकार की बीमारियों व इंफेक्शन से बचाता है। इसलिए आप को इसका खास ख्याल रखना चाहिए। जब आप सोते हैं तो आप का इम्यून सिस्टम नई एंटीबॉडी व साइटोकिन्स बनाता है। ताकि आप इंफेक्शन से बच सकें। परन्तु यदि आप नहीं सोते हैं तो आप के इम्यून सिस्टम को भी यह समय नहीं मिल पाता है और इसलिए एंटीबॉडीज की कमी के कारण आप का शरीर कमजोर होने लगता है और आप का इम्यून सिस्टम भी कम असरदार हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: बेहतर नींद लेने के लिए अपनाएं ये स्लीपिंग रूटीन, सेहत भी होगी अच्छी

मूड में बदलाव होना (Mood Swing)

यदि आप रात में नहीं सोते हैं तो आप अगले दिन बहुत ही चिड़चिड़ापन महसूस करतें हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कम सोने के कारण आप का दिमाग व आप का शरीर रिलैक्स नहीं होता। इसलिए आप को थोड़ा बहुत सिर दर्द भी हो सकता है। यदि आपको कुछ मानसिक परेशानियां हैं या आप डिप्रेशन के मरीज हैं तो आपके लिए आधी नींद और भी खतरनाक है।

आप ज्यादा खाते हैं और मोटे हो जाते हैं (Weight Gain Due To Overeating)

आप के शरीर में आप की भूख से सम्बन्धित 2 हार्मोन होते हैं  ग्रेलिन और लेप्टिन। ग्रेलिन आप के दिमाग को बताता है कि आप को कब खाना है। यदि आप कम सोते हैं तो आप के शरीर में इसकी मात्रा बढ़ जाती है और इसलिए आप ज्यादा खाना खाने लगते हैं। लेप्टिन नामक हार्मोन आप को बताता है कि अब आप को खाना बंद करना है और यदि आप कम सोते हैं तो आप के शरीर में इस हार्मोन की कमी हो जाती है। अतः आप ज्यादा खाते हैं और मोटे हो जाते हैं।

स्किन एजिंग लक्षण दिखने लगते हैं (Skin Aging Problems)

यदि आप कम सोते हैं तो आप की स्किन थकी थकी रहती है और न केवल थकी थकी बल्कि धीरे धीरे कम सोने के कारण आप की आंखों के नीचे डार्क सर्कल व झुर्रियां हो जाती हैं। इस वजह से आप अपने उम्र से ज्यादा उम्र के दिखने लगते हैं। यदि आप एक अच्छी नींद लेते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल नामक हार्मोन रिलीज करता है। जो आप को एजिंग से बचाता है। यदि आप नहीं सोते हैं तो यह हार्मोन आप के शरीर में कम बनता है। अतः आप की स्किन में बहुत सारी फाइन लाइन्स व रिंकल हो जाते हैं।

insideaging

इसे भी पढ़ें: अगर रातभर नींद न आने से करवट बदलते रहे आप, तो जान लें कि अगले दिन क्या करें और क्या न करें

यौन इच्छा में कमी (Less Sex Drive)

यदि आप कम सोते हैं तो आप के शरीर में एनर्जी भी कम हो जाती है और आप को हर समय थकान महसूस होती है। इसका असर आपके यौन रिश्ते पर भी पड़ता है। कम सोने से आपको तनाव होता है और आपके शरीर में हार्मोन्स का असंतुलन होता है, जिसके कारण सेक्शुअल इच्छा में कमी आती है।

कितनी नींद है जरूरी

आपको कम से कम 7 घंटे सोना जरूरी है। वहीं टीन बच्चों को दिन में 8-10 घंटे सोना चाहिए व एडल्ट्स के लिए 8 घंटो की नींद पर्याप्त होती है। स्कूल जाने वाले बच्चों को 9-12 घंटे सोना चाहिए व स्कूल न जाने वाले बच्चों को 10-13 घंटे। यदि आप के पास छोटा बच्चा है तो ध्यान रखें वह दिन में 12-16 घंटे सोता हो। अतः पूरी नींद लें।

Read More Articles on Other Diseases in Hindi

Disclaimer