बालों से हाइलाइट कैसे हटाएं?

Highlight Hair Color: हाइलाइट वाले बालों से कलर न‍िकालने के ल‍िए कुछ आसान उपायों की मदद ले सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में। 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 03, 2022Updated at: Aug 03, 2022
बालों से हाइलाइट कैसे हटाएं?

कई बार ऐसा होता है रंग हटाने के ल‍िए पार्लर जाना संभव नहीं हो पाता। या बालों पर लगाया रंग अच्‍छा नहीं लगता। ऐसे में आप बालों पर चढ़े रंग या हाइलाइट्स को हटाने के ल‍िए कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। इनकी मदद से रंग आसानी से हट जाएगा। इन उपायों को आप हफ्ते में एक से दो बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं।   

lemon for hair

1. नींबू का रस- Lemon Juice  

बालों पर नींबू का रस लगाने से कलर या हाइलाइट्स (highlights) हटा सकते हैं। बालों के रंगीन भाग पर नींबू के रस को लगाएं। फ‍िर 20 म‍िन्‍ट बाद शैंपू और कंडीशनर का इस्‍तेमाल करें। आप हफ्ते में 2 से 3 बार नींबू के रस का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। आपको कुछ द‍िनों में अच्‍छे पर‍िणाम नजर आने लगेंगे।    

2. संतरे का पाउडर- Orange Powder 

बालों से हाइलाइट्स हटाने के ल‍िए आप संतरे के पाउडर (orange powder) का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। संतरे के पाउडर में व‍िटाम‍िन सी मौजूद होता है। आप व‍िटाम‍िन सी पाउडर को शैंपू के साथ म‍िलाकर बालों पर लगाएं। इसकी मदद से बाल स्‍वस्‍थ रहेंगे। ज‍िनके बालों में ज्‍यादा कलर या हाइलाइट्स हैं वो भी धीरे-धीरे हल्‍के हो जाएंगे। आप व‍िटाम‍िन सी पाउडर का इस्‍तेमाल हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं।   

इसे भी पढ़ें- बालों को प्राकृतिक रूप से हाइलाइट करने के तरीके 

3. बेक‍िंंग सोडा- Baking Soda  

बेक‍िंग सोडा की मदद से आप बालों से कलर या हाइलाइट्स न‍िकाल सकते हैं। इसके ल‍िए एक कटोरी में शैंपू न‍िकाल लें। उसमें बेक‍िंग सोडा म‍िलाएं। पहले बालों को गुनगुने पानी से धोएं। फ‍िर म‍िश्रण को बालों पर लगाएं। 20 से 30 म‍िनट तक बालों पर म‍िश्रण को लगा रहने दें। फ‍िर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। बेक‍िंग सोडा (baking soda) की 2 ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का इस्‍तेमाल न करें। ज्‍यादा बेक‍िंंग सोडा आपके बाल और त्‍वचा के ल‍िए नुकसानदायक हो सकता है।         

4. स‍िरका- Vinegar   

बालों से हाइलाइट कलर हटाने के ल‍िए आप स‍िरके का इस्‍तेमाल करें। ये आपके बालों को केम‍िकल्‍स के मुकाबले कम नुकसान  पहुंचाएगा। सि‍रके से बाल धोने से बालों में चमक बढ़ेगी (shiny hair) और हाइलाइट कलर हल्‍का हो जाएगा। कलर न‍िकालने के ल‍िए एंटी डैंड्रफ शैंपू से बालों को धो लें। फ‍िर बालों को स‍िरके में भ‍िगोकर 5 म‍िनट तक रखें। उसके बाद बालों को धोकर शैंपू कर लें। स‍िरके के कारण बाल रूखे हो जाते हैं, तो आप स‍िरके साथ नार‍ियल का तेल भी म‍िला सकते हैं।    

5. शहद और दालचीनी- Honey and Cinnamon  

शहद और दालचीनी के म‍िश्रण से भी आप बालों का कलर न‍िकाल सकते हैं। शहद और दालचीनी का पाउडर म‍िलाएं। पेस्‍ट को बालों पर लगाकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में 2 बार इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस म‍िश्रण को बालों से न‍िकालने के ल‍िए शैंपू कर लें।   

इन आसान उपायों की मदद से आप बालों से कलर या हाइलाइट्स हटा सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer