चेहरे को प्रदूषण से कैसे बचाएं? जानें प्रदूषण के कारण स्किन को होने वाले नुकसान

Tips to Protect Face from Pollution: स्किन को प्रदूषण से बचाने के लिए विशेष देखभाल की जरूरत है, जानें चेहरे को प्रदूषण से कैसे बचाएं?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 12, 2022 11:00 IST
चेहरे को प्रदूषण से कैसे बचाएं? जानें प्रदूषण के कारण स्किन को होने वाले नुकसान

Tips to Protect Face from Pollution: सर्दी का मौसम शुरू होते ही स्किन से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती हैं। इस मौसम में स्किन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में प्रदूषण बढ़ने से स्किन को नुकसान पहुंचने का खतरा ज्यादा हो जाता है। सर्दियों में दिन ब दिन बढ़ते प्रदूषण से चेहरे को बचाने के लिए आपको अतिरिक्त देखभाल करने की जरूरत है। प्रदूषण की वजह से आपकी स्किन पर मुहांसे, स्किन ड्राईनेस, झुर्रियां आदि हो सकती हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और विषाक्त पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं। इसकी वजह से आपको कई गंभीर परेशानियां भी हो सकती हैं। आइये इस लेख में जानते हैं प्रदूषण से स्किन को बचाने के टिप्स।

प्रदूषण से स्किन को कैसे बचाएं?- How to Protect Skin from Pollution?

प्रदूषण की वजह से आपके चेहरे और स्किन को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसकी वजह एक्जिमा, रैशेज, झुर्रियां, स्किन ड्राईनेस जैसी परेशानियां हो सकती हैं। प्रदूषित हवा में मौजूद कण जैसे वोलेटाइल ऑर्गेनिक कंपाउंड्स, नाइट्रोजन ऑक्साइड्स, स्मोग और पीएम 2.5 और 10 के कण स्किन को गहरा नुकसान पहुंचाते हैं। इसकी वजह से आपकी स्किन पर होने वाली समस्याओं से बचने के लिए ये उपाय अपनाएं-

Tips to Protect Face from Pollution

इसे भी पढ़ें: चेहरे पर इन 4 तरीकों से इस्तेमाल करें अनार, मिलेगी निखरी और बेदाग त्वचा

1. स्किन को करें एक्सफोलिएट

स्किन को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। ऐसा करने से आपकी स्किन पर मौजूद डेड सेल्स को हटाने में फायदा मिलता है और स्किन पर मौजूद प्रदूषण के कण साफ होते हैं।

2. स्किन की नियमित रूप से साफ-सफाई

स्किन को नियमित रूप से साफ रखने से आप प्रदूषण का शिकार नहीं होंगे। इसलिए आप स्किन को अच्छे फेस वाश से धुलें और स्किन को साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करें।

3. डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट वाले फूड्स शामिल करें

अपनी डाइट में एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फूड्स को शामिल करने से आपको बहुत फायदा मिलता है। विटामिन सी, विटामिन ई और ओमेगा 3 की पर्याप्त मात्रा वाले फूड्स जैसे संतरा, बादाम, अलसी आदि को भी डाइट में शामिल करें।

4. बाहर निकलते समय चेहरे को कवर करें

बाहर निकलते समय चेहरे को कवर करने से आप प्रदूषण का शिकार नहीं हो सकते। इसके लिए आप फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों से बचने के लिए सन स्क्रीन का प्रयोग करें।

5. रात में सोने से पहले चेहरे को साफ करें

रात में सोने से पहले चेहरे को जरूर साफ कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन पर मौजूद प्रदूषण साफ होता है और इसकी वजह से स्किन के पोर्स बंद नहीं होते हैं।

इसे भी पढ़ें: स्किन केयर रूटीन में अभी से शामिल करें ये 5 आदतें, त्यौहारों और शादियों के सीजन तक आ जाएगा ग्लो

प्रदूषण की वजह से चेहरे और स्किन को खराब होने से बचाने के लिए आप ऊपर बताये गए उपायों को अपना सकते हैं। इसके अलावा प्रदूषण से बचने के लिए बाहर निकलते समय मास्क का प्रयोग जरूर करें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer