पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्स से कैसे बचें? जानें 7 उपाय

Period Cramps: पीर‍ियड्स में क्रैम्‍प्स होने पर पेट में ऐंठन महसूस होती है। इससे बचने के ल‍िए कुछ आसान तरीकों के बारे में जान लें।  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 11, 2022 13:21 IST
पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्स से कैसे बचें? जानें 7 उपाय

पीर‍ियड्स में ऐंठन या क्रैम्‍प्‍स हर महीने सताते हैं, तो आप अकेली नहीं है। ज्‍यादातर मह‍िलाओं को पीर‍ियड्स में क्रैम्‍प्‍स के कारण परेशानी महसूस होती है। पीर‍ियड्स के दौरान पेट दर्द होना, बेचैनी महसूस होने की समस्‍या पहले द‍िन से ही शुरु हो जाती है। पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स, मह‍िला की द‍िनचर्या को प्रभाव‍ित कर सकता है। इस दर्द से बचने के ल‍िए कुछ उपायों की मदद ली जा सकती है। इन उपायों को पीर‍ियड्स से कुछ वक्‍त पहले से फॉलो करना शुरु करें।

periods cramps prevention

1. पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स से बचने के ल‍िए लक्षणों को पहचानें 

पीर‍ियड्स के दौरान ऐंठन या क्रैम्‍प्‍स से बचने के ल‍िए पीर‍ियड्स के लक्षणों की पहचान पहले से करें। अगर पीर‍ियड्स को ट्रैक करेंगी, तो अपनी डाइट और रूटीन में बदलाव कर सकती हैं। जैसे पानी की मात्रा बढ़ाना, अनहेल्‍दी न खाना आद‍ि।

इसे भी पढ़ें- पीरियड क्रैम्प्स से राहत पाने के लिए Alia Bhatt की ट्रेनर ने शेयर किए 4 बेस्ट योगासन

2. रोजाना कसरत करें 

कसरत की मदद से पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स से बच सकते हैं। जब कसरत करते हैं, तो शरीर से एंडोर्फिन हार्मोन र‍िलीज होते हैं। इन हार्मोन्‍स की मदद से पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स से बचने में मदद म‍िलती है। कसरत करने से शरीर में रक्‍त प्रवाह सुधरता है ज‍िससे पीर‍ियड्स में होने वाले दर्द से राहत म‍िलती है।

3. व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल्‍स लें 

पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स से बचने के ल‍िए पर्याप्‍त मात्रा में व‍िटाम‍िन्‍स और म‍िनरल्‍स का सेवन फायदेमंद होता है। व‍िटाम‍िन बी1 और मैग्नीशियम का सेवन करने से पीर‍ियड्स के दौरान होने वाले दर्द से राहत म‍िलती है। इन व‍िटाम‍िन्‍स के ल‍िए होल ग्रेन्‍स, नट्स और सीड्स, बीन्‍स, पालक और संतरा आद‍ि का सेवन कर सकते हैं।

4. पर्याप्‍त मात्रा में पानी प‍िएं 

पीर‍ियड्स के दौरान पानी की कमी के कारण भी क्रैम्‍प्‍स या पेट में ऐंठन महसूस हो सकती है। पानी की कमी के कारण तनाव भी बढ़ सकता है। रोजाना कम से कम 7 से 8 ग‍िलास पानी का सेवन करें।

5. प्रोसेस्‍ड फूड्स के सेवन से बचें 

पीर‍ियड्स के दौरान क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या से बचने के ल‍िए प्रोसेस्‍ड चीजों का सेवन न करें। इनमें शुगर, ट्रान्‍स फैट, नमक की मात्रा जरूरत से ज्‍यादा होती है। इसके कारण पीर‍ियड्स में दर्द और क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या बढ़ सकती है। चीनी युक्‍त चीजों का सेवन करने से भी बचना चाह‍िए। मीठा खाने की क्रेव‍िंग हो, तो ताजे फलों का सेवन करें।

6. एंटीइंफ्लेमेटरी फूड्स 

पीर‍ियड्स में क्रैम्‍प्‍स से बचने के ल‍िए आपको एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों वाले आहार का सेवन करना चाह‍िए। इनकी मदद से यूट्स की मसल्‍स को र‍िलैक्‍स रखने में मदद म‍िलती है। बेहतर ब्‍लड फ्लो के ल‍िए भी एंटीइंफ्लेमेटरी फूड्स का सेवन फायदेमंद माना जाता है। क्रैम्‍प्‍स से बचने के ल‍िए बादाम, अखरोट, हरी सब्‍ज‍ियां, अदरक, लहसुन और हल्‍दी आद‍ि को अपनी डाइट में शाम‍िल करें। 

7. हर्बल टी का सेवन करें 

अदरक की चाय, सौंफ की चाय या अन्‍य हर्बल चाय का सेवन करने से मसल्‍स में होने वाले दर्द और पीर‍ियड्स क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या से छुटकारा म‍िलता है। हर्बल चायों में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं ज‍िससे मसल्‍स क्रैम्‍प्‍स से छुटकारा पाने में मदद म‍िलती है। 

इन आसान उपायों की मदद से आप पीर‍ियड्स में क्रैम्‍प्‍स की समस्‍या से बच सकती हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer