किडनी फेलियर से बचाव कर सकते हैं ये 6 उपाय

How to Prevent Kidney Failure in Hindi: किडनी की देखभाल करके किडनी फेलियर से बचा जा सकता है। जानें, किडनी फेलियर होने से बचने के टिप्स

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Nov 30, 2022 18:45 IST
किडनी फेलियर से बचाव कर सकते हैं ये 6 उपाय

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How to Prevent Kidney Failure in Hindi: किडनी हमारे शरीर का एक काफी अहम अंग होता है। अगर किडनी से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो संपूर्ण स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।  किडनी रक्त से अपशिष्ट और अतिरिक्त तरल पदार्थ को छानने का काम करता है, ताकि शरीर से मूत्र को बाहर निकाला जा सके। ऐसे में जब किडनी काम करना बंद कर देती है या फिर अपना काम सही तरीके से नहीं कर पाती है, तो इसे किडनी फेलियर के रूप में जाना जाता है। ऐसे में आपको अपनी किडनी का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है। आप कुछ उपायों को अपनाकर किडनी फेलियर से बचाव कर सकते हैं। 

किडनी फेलियर से बचाव कैसे करें?- Tips to Prevent Kidney Failure in Hindi

1. ब्लड शुगर और प्रेशर को कंट्रोल रखें

किडनी फेलियर से बचने के लिए आपको अपना ब्लड शुगर और प्रेशर को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, जब ब्लड शुगर और प्रेशर का स्तर बढ़ता है, तो हृदय रोग के विकसित होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है। ऐसे में किडनी फेलियर होने का खतरा भी बना रहता है।

2. वजन को संतुलन में रखें

किडनी फेलियर से बचने के लिए वजन को संतुलन में रखना भी बहुत जरूरी होता है। मोटापा किडनी फेलियर का एक कारण बन सकता है। मोटे लोगों को किडनी की विफलता का जोखिम अधिक बना रहता है।

इसे भी पढ़ें- किडनी फेल क्यों होती है? एक्सपर्ट से जानें कारण और बचाव के उपाय

kidney failure

3. हार्ट को हेल्दी रखने की डाइट लें

किडनी फेलियर से बचने के लिए आपको दिल को स्वस्थ रखने वाले आहार का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप फाइबर, साबुत अनाज, सब्जियों और फलों का सेवन करें। पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करें। लेकिन नमक का सेव कम मात्रा में ही करें।

4. पर्याप्त पानी पिएं

डिहाइड्रेशन किडनी में रक्त के प्रवाह को कम कर सकता है। इससे किडनी का कार्य प्रभावित हो सकता है। ऐसे में आपको किडनी को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त पानी पीने की जरूरत होती है। आप रोजाना 8-10 गिलास पानी पी सकते हैं। बहुत कम और अधिक पानी पीने से किडनी फेलियर होने का जोखिम बढ़ सकता है।

5. शराब से परहेज करें

शराब ब्लड प्रेशर को बढ़ाता है। साथ ही शराब पीने से वजन भी तेजी से बढ़ता है, इससे किडनी का कार्य प्रभावित हो सकता है। शराब के साथ ही आपको धूम्रपान से भी पूरी तरह से परहेज करना चाहिए। तनाव, चिंता कम करें।

इसे भी पढ़ें- किडनी खराब होने का कारण बन सकती हैं ये 4 बातें, जानें क्या होते हैं इसके शुरुआती लक्षण

6. रेगुलर एक्सरसाइज करें

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए आप योग, मेडिटेशन और प्राणायाम भी कर सकते हैं। रोजाना योग या एक्सरसाइज करने से किडनी हेल्दी बनी रहेगी और किडनी फेलियर से बचा जा सकता है।

Disclaimer