बिना तेल में फ्राई किए बना सकते हैं फूली-फूली पूड़ी, डायटीशियन से जानें इस स्वादिष्ट और हेल्दी पूड़ी की रेसिपी

डीप-फ्राई अनहेल्दी हो सकता है। लेकिन बिना तेल में तली पूड़ी नहीं। चलिए जानते हैं इसकी आसान सी रेसिपी-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Apr 17, 2021Updated at: May 18, 2021
बिना तेल में फ्राई किए बना सकते हैं फूली-फूली पूड़ी, डायटीशियन से जानें इस स्वादिष्ट और हेल्दी पूड़ी की रेसिपी

पूड़ियों का नाम सूनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में डिप-फ्रीई आता होगा। खूब सारे तेल में लिपटी पूड़ी बहुत से लोगों को अनहेल्दी लगती है। इसलिए वे पूड़ी खाने से कतराते हैं। लेकिन अगर आपको हेल्दी पूड़ी बनाने की रेसिपी मिल जाए, तो क्या आप फिर भी पूड़ी खाने से करताएंगे। शायह नहीं, क्योंकि हम में से अधिकतर लोग ऐसे हैं, जिन्हें पूड़ियां खूब भाती हैं। लेकिन तेल में काफी फ्राई होने की वजह से पूड़ी खाने से कतराते हैं।

आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए सेलेब्रिटी डायटीशियन पूजा माखिजा ने पूड़ी बनाने की एक हेल्दी रेसिपी शेयर की है, जो काफी आसान भी है। इस पूड़ी को काफी हेल्दी तरीके से बनाया गया है, जो देखने में भी काफी मजेदार लग रहा है। पूजा माखिजा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में यह पूड़ी बनाने की विधि शेयर की है। उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर लिखा मुझे विश्वास ही नहीं हो रहा है कि यह एकदम डीप-फ्राई पूड़ी की तरह स्वादिष्ट बनेगी। चलिए जानते हैं किस तरह पूजा ने बनाई हेल्दी पूड़ी-

बिना फ्राई किए कैसे बनाएं फूली-फूली पूड़ी?

सबसे पहले गूंथे आटे की लोईयां बना लें। इसके बाद इसे अच्छे से बेल लें और किसी गोलाकार कटोरी से इसे काटें। 4-5 पूड़ी जब कट जाए, तो इसे इडली स्टैंड में रखकर हल्का सा पकाएं। इसके बाद इस हेल्दी कच्ची पूड़ी को एयरफ्रायर में डालकर पकाएं। इसके बाद इसे निकाल लें। लीजिए आपकी पूड़ियां तैयार है। आप देखेंगे कि आपकी पूड़ी काफी ज्यादा फूली हुई है। इस पूड़ी को आप किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं और नवरात्रे में अपनी कन्याओं को इस पूड़ी का स्वाद चखा सकते हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by PM (@poojamakhija)

 

बिना तेल में तली पूड़ी खाने के फायदे

पूड़ी गेंहू के आटे से तैयार की जाती है। अगर इसे तेल में फ्राई करके खाया जाए, तो यह नुकसान पहुंचा सकती है। लेकिन अगर आप बिना तेल इस्तेमाल किए पूड़ी बनाकर खाते हैं, तो यह रोटी इतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है। जिस तरह रोटी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। उसी तरह यह पूड़ी भी हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकी है।

इसे भी पढ़ें - कैल्शियम और आयरन की गोली लेते समय क्या आप भी करते हैं ये गलती? एक्सपर्ट से जानें इन्हें लेने का सही तरीका

बिना तेल में तली पूड़ी में फाइबर की भी अधिकता होती है। डाइट फॉलो करने वाले लोग भी इस पूड़ी को चाव से खा सकते हैं। एयरफ्रायर में बनी यह पूड़ी हमारे शरीर के ब्लड में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करती है। इसके सेवन से आप डायबिटीज और दिल के रोग से बचे रहेंगे। 

Read more articles on Healthy Diet in Hindi 

Disclaimer