नर्वस सिस्टम को बनाना है मजबूत? अपनाएं लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़े ये टिप्स

How To Make Nervous System Strong: नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं डाइट और लाइफस्टाइल से जुड़ी ये आदतें, जानें टिप्स।

 
Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 06, 2023 20:02 IST
नर्वस सिस्टम को बनाना है मजबूत? अपनाएं लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़े ये टिप्स

How To Make Nervous System Strong: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए आपके तंत्रिका तंत्र यानी नर्वस सिस्टम का ठीक होना बहुत जरूरी होता है। नर्वस सिस्टम में खराबी आने पर आपकी परेशानियां बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं। आज के समय में भागदौड़ भरी जीवनशैली और असंतुलित खानपान के कारण नर्वस सिस्टम से जुड़ी परेशानियां बहुत से लोगों में देखी जा रही हैं। नर्वस सिस्टम को हेल्दी रखने के लिए खानपान का पौष्टिक और संतुलित रहना बहुत जरूरी है, इसके अलावा नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग आदि का अभ्यास करने से भी आपका नर्व सिस्टम हेल्दी रहता है। आइए इस लेख में विस्तार से जानत हैं नर्वस सिस्टम को हेल्दी और मजबूत बनाने के टिप्स।

नर्वस सिस्टम को मजबूत कैसे बनाएं?- Tips To Make Nervous System Strong in Hindi

नर्वस सिस्टम से जुड़ी परेशानियों के बारे में लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसकी वजह से आपको ब्रेन से लेकर शरीर में मौजूद नसों से जुड़ी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। नर्वस सिस्टम खराब होने पर शरीर कई संकेत देता है जिसे सही समय पर समझकर सही कदम उठाने से आप गंभीर रूप से परेशान होने से बच सकते हैं। नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आइए जानते हैं लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़े टिप्स।

How To Make Nervous System Strong

इसे भी पढ़ें: शरीर में ये 8 लक्षण हैं नर्वस सिस्टम में है खराबी का संकेत, डॉक्टर से जानें कारण और इलाज

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लाइफस्टाइल टिप्स- Lifestyle Tips To Make Nervous System Strong

नर्वस सिस्टम हमारी शरीर के विभिन्न अंगों को नियंत्रित करता है। नर्वस सिस्टम का डैमेज होना मतलब पैरालाइसिस (Paralysis) जैसी गंभीर बीमारियां होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती हैं। आपका नर्वस सिस्टम ही आपके दिमाग को कोई भी गतिविधी करने के लिए प्रेरित करता है और दिमाग को सुचारू रखता है। नर्वस सिस्टम में मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी और कुछ संवेदनशील अंग (Sensitive Part) होते हैं। इसे मजबूत बनाने के लिए आपको जीवनशैली का विशेष ध्यान रखना चाहिए। नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए लाइफस्टाइल से जुड़े इन टिप्स का ध्यान जरूर रखें-

  • स्मोकिंग और शराब का सेवन करने से बचें
  • नियमित रूप से एक्सरसाइज या योग का अभ्यास करें
  • गलत पोश्चर में सोने से बचें
  • रोजाना पर्याप्त नींद लें
  • पाचन तंत्र को ठीक रखें
  • डायबिटीज को नियंत्रित करें
  • ब्लड प्रेशर नियमित रूप से जांचते रहें
  • वजन कंट्रोल में रखें

नर्वस सिस्टम में खराबी के लक्षण दिखने पर आपको डॉक्टर से संपर्क जरूर करना चाहिए।

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए डाइट- Diet Tips To Make Nervous System Strong

संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेने से आपका नर्वस सिस्टम मजबूत रहता है और बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए इन फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें-

  • ड्राई फ्रूट्स, नट्स और सीड्स
  • अंडे और लीन मीट
  • ब्रोकली का सेवन करें
  • हरी पत्तेदार सब्जियां
  • फिश और फिश ऑयल

इन फूड्स का सेवन करने से आपका नर्वस सिस्टम मजबूत होगा और बीमारियों का खतरा कम होगा। नर्वस सिस्टम में खराबी आने से आपकी जैवनशैली अस्त व्यस्त हो सकती है। इसलिए नर्वस सिस्टम का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए, जिससे आपकी शरीर की कोशिकाओं का संतुलन बना रहे। 

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer