Expert

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 8 फूड्स

Foods To Improve Nervous System: नर्वस सिस्टम मजबूत बनाने के लिए क्या खाएं क्या नहीं, इसको लेकर लोग काफी असमंजस में रहते हैं, यहां जानें 8 फूड्स।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarPublished at: Aug 30, 2022Updated at: Aug 31, 2022
नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये 8 फूड्स

Foods To Improve Nervous System: संपूर्ण स्वास्थ्य की भलाई के लिए हमारे तंत्रिका तंत्र या नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारा नर्वस सिस्टम ही संपूर्ण शरीर, मस्तिष्क के कार्यों को नियंत्रित करने, बढ़ावा देने और बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार होता है। जब हमारा नर्वस सिस्टम ठीक से काम नहीं करता है या कमजोर हो जाता है, तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यह आपके पूरे शरीर को कमजोर बनाता है, जिससे पूरा दिन थकान, शरीर में ऐंठन, टूटन जैसी समस्याएं होती हैं। इसलिए शरीर के नर्वस सिस्टम को स्वस्थ और मजबूत बनाना बहुत जरूरी है।

अब सवाल यह है कि नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप क्या कर सकते हैं? क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो नर्वस सिस्टम को बेहतर और मजबूत बनाने का सबसे आसान तरीका है संतुलित और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना। ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें डाइट में शामिल करने से नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है। इस लेख में हम आपको नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए 8 फूड्स बता रहे हैं।

नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाने वाले फूड्स- Foods To Improve Nervous System In Hindi

1. नट्स और ड्राई फ्रूट्स (Nuts And Dry Fruits)

बादाम, अखरोट, छुहारा, मुनक्का, सूखे अंजीर, काजू, पिस्ता आदि जैसे नट्स और ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट्स, प्रोटीन के साथ ही शरीर के लिए जरूरी कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। साथ ही इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो मस्तिष्क को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

Foods To Improve Nervous System In Hindi

इसे भी पढें: सफेद बालों को नैचुरली काला करने के लिए खाएं ये 10 फूड्स

2. बीज (Seeds)

ड्राई फ्रूट्स और नट्स की तरह बीजों में भी प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, कॉपर, आयरन और जिंक जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह मस्तिष्क को फ्री रेडिकल्स से लड़ने और नुकसान से बचाने में मदद करता है। कद्दू के बीज ब्रेन के लिए बहुत लाभकारी हैं।

3. अंडे (Eggs)

अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, इसे प्रोटीन के बेस्ट स्रोत में से एक माना जाता है। यह मांसपेशियों और नसों सेहतमंद रखने में अहम भूमिका निभाता है। नियमित अंडे का सेवन करने से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है।

4. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)

ये पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं। इनमें विटामिन बी, सी, ई जैसे जरूरी विटामिन के साथ ही कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम जरूरी मिनरल्स भी मौजूद होते हैं, जो नर्वस सिस्टम के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है।

5. ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली में विटामिन K प्रचुर मात्रा में होता है। साथ यह प्रोटीन और डाइट्री फाइबर से भी भरपूर होती है। यह ब्रेन पावर को बढ़ाने के साथ ही संज्ञानात्मक कौशल कौशल को बेहतर बनाने में मदद करती है। ब्रोकली में मौजूद ग्लूकोसिनोलेट्स एसिटाइलकोलाइन न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है। आपके दिमाग को तेज करने और याददाश्त बेहतर करने में भी सहायक है।

6. मछली (Fish)

मछली में ओमेगा-3 और 6 फैटी एसिड और भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होते हैं, जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। फैटी एसिड आपकी नसों के आसपास एक पर बनाते हैं, जो उन्हें नुकसान से बचाती हैं। इसलिए सैल्मन, सार्डिन, टूना और मैकेरल जैसी मछलियों को डाइट में शामिल करें।

इसे भी पढें: गंजापन किन पोषक तत्वों की कमी से होता है? जानें इनके फूड सोर्स

7. केला (Banana)

बादाम की तरह केले को भी ब्रेन फूड कहा जाता है। अमीनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर केला ब्रेन फंक्शन को बेहतर या सुधार करने में मदद करता है। विटामिन बी 6, और मैग्नीशियम, पोटेशियम से भरपूर होने के चलते यह नसों को डैमेज से बचाने मं भी लाभकारी है।

All Image Source: Feepik.com

(With Inputs: Dietitian Garima Goyal, MS, RD, CDE, Founder- Dt. Garima Diet Clinic , Ludhiana, Punjab)

Disclaimer