बचे हुए साबुन को फेंकने के बजाय बनाएं हेयर रिमूवल सोप, अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा

बचे हुए साबुन को फेंकने के बजाय इससे हेयर रिमूवल सोप तैयार किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसकी रेसिपी और इस्तेमाल का तरीका

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
बचे हुए साबुन को फेंकने के बजाय बनाएं हेयर रिमूवल सोप, अनचाहे बालों से मिलेगा छुटकारा

Homemade Hair Removal Soap : साबुन आपकी स्किन पर मौजूद धूल, मिट्टी और गंदगी की सफाई बेहतर तरीके से करता है। साथ ही इससे काफी फ्रेश महसूस होता है। स्किन को साफ करने के लिए न सिर्फ साबुन से नहाना जरूरी होता है, बल्कि  कई अंगों के अनचाहे बालों को हटाना भी  जरूरी है। कई लोग अनचाहे बालों को हटाने के लिए तरह-तरह के महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। वहीं, कुछ लोग रेजर के इस्तेमाल से भी अनचाहे बालों को हटाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि  आपबचे हुए नहाने के साबुन की मदद से भी अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं? जी हां, बचे हुए साबुन से आप घर पर हेयर रिमूवल सोप तैयार कर सकते हैं। इसकी रेसिपी बहुत ही आसान है। 

बचे हुए साबुन से तैयार करें हेयर सोप (Hair Removal Soap Recipe)

बचे हुए लिक्विड साबुन को जमाकर आप घर पर हेयर रिमूवल साबुन तैयार कर सकते हैं। इस साबुन को तैयार करने की विधि बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं हेयर रिमूवल सोप तैयार करने की विधि-

इसे भी पढ़ें - अंडरआर्म्स के अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए ये है शेविंग का सही तरीका, नहीं होगी जलन

आवश्यक सामग्री

  • जेल बेस्ड साबुन - 2 कटोरी
  • बेरियम सल्फेट पाउडर - 2 छोटे चम्मच 
  • हल्दी पाउडर - 1 चम्मच

विधि

  • हेयर रिमूवल सोप तैयार करने के लिए सबसे पहले जेल बेस्ड साबुन को इकट्ठा करके  रख लें। 
  • अब इन साबुन के टुकड़ों को वैक्स हीटर में डालकर पिघलाएं। ध्यान रखें कि साबुन को कम हीट पर पिघलाना है। हीट ज्यादा तेज न करें। 
  • वैक्स हीटर में जब साबुन अच्छे से पिघल जाए, तो इसमें  बेरियम सल्फेट पाउडर मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि साबुन के जेल में पाउडर को अच्छे से मिक्स करना है। इसमें बेरियम सल्फेट पाउडर का लंप्‍स न रहे। 
  • तैयार मिश्रण में हल्दी पाउडर डालकर मिक्स करें। इसके बाद इसे एक सांचे में भर लें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। 
  • जब मिश्रण ठंडा होकर जम जाए, तो इसे सांचे से निकाल लें। लीजिए आपका हेयर रिमूवल सोप तैयार है। 

हेयर रिमूवल सोप का कैसे करें इस्तेमाल? (How to Use Hair Removal Soap)

हेयर रिमूवल सोप को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके लिए जब आप नहाने जाएं, तो इस साबुन को शरीर के उन हिस्सों पर लगाएं, जहां से आप बालों को हटाना चाहते हैं। इस साबुन का इस्तेमाल आप पैर, हाथ, पेट और पीठ पर बालों को हटाने के लिए कर सकते हैं। 

हालांकि, ध्यान रखें कि हेयर रिमूवल सोप का इस्तेमाल करने से पहले स्किन पर किसी भी तरह की चिकनी चीजें जैसे- तेल, क्रीम, जेल, लोशन इत्यादि का इस्तेमाल न करें। इससे बाल सही से नहीं हटेंगे। 

हेयर रिमूवल सोप को लगाने से पहले स्किन को गीला करें। इसके बाद इस साबुन को अपनी स्किन पर घिसें। ऐसा करने से आप देखेंगे कि आपके बाल धीरे-धीरे हटने लगेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान (Some Important Tips)

  • ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन संवेदनशील है, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 
  • स्किन पर घाव, जला हुए निशान, चोट, पिंपल्स, मुंहासे हैं, तो इस साबुन को न लगाएं। इससे रैशेज होने की संभावना हो सकती है। 
  • हेयर रिमूवल सोप का इस्तेमाल प्राइवेट पार्ट्स पर न करें। इससे नुकसान होने का खतरा रहता है।
  • स्किन से बालों को हटाने के बाद तुरंत स्किन को मॉइस्चराइज करें। 
  • साबुन को लगाने के बाद स्किन को रगड़ने के लिए बाथ स्क्रब का इस्तेमाल न करें। 

बचे हुए साबुन के इस्तेमाल से हेयर रिमूवल सोप तैयार किया जा सकता है। यह आपके अनचाहे बालों को हटाने में प्रभावी है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है, तो इसका इस्तेमाल करने से बचें। 

 

Disclaimer