पानी पीने से चेहरे पर आती है चमक और स्किन रहती है हेल्दी, जानें पानी के 5 ब्‍यूटी बेनीफ‍िट्स

पानी का सेवन स्‍क‍िन और सेहत के ल‍िए फायदेमंद होता है, आइए जानते हैं पानी पीने के 5 ब्‍यूटी बेनीफ‍िट्स    

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
पानी पीने से चेहरे पर आती है चमक और स्किन रहती है हेल्दी, जानें पानी के 5 ब्‍यूटी बेनीफ‍िट्स

स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने में पानी का अहम रोल है। पानी का सेवन करने से बॉडी का तापमान नॉर्मल रहता है और स्‍क‍िन में रैशेज या रेडनेस की समस्‍या नहीं होती। स्‍क‍िन को टाइट करने के ल‍िए पानी का सेवन फायदेमंद होता है, स्‍क‍िन की इलास्‍ट‍िस‍िटी बनाए रखने के ल‍िए पानी का सेवन जरूरी है। स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए स्‍क‍िन का सही पीएच लेवल होना जरूरी है, ज्‍यादा या कम पीएच लेवल होने से स्‍क‍िन में कई तरह की समस्‍याएं जैसे मुंहासे, झुर्रि‍यां, ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या हो सकती है। इस लेख में हम पानी का सेवन करने से 5 ब्‍यूटी बेनीफ‍िट्स जानेंगे।  

skin benefirs water

स्‍क‍िन के ल‍िए पानी के फायदे (Skin benefits of drinking water)

आप भी स्‍क‍िन के ल‍िए फायदेमंद पानी के ब्‍यूटी बेनीफ‍िट्स जान लें-  

1. मुंहासे की समस्‍या से बचाए पानी  

अगर आपको ज्‍यादा मुंहासे होते हैं तो भी आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए, पानी पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से बॉडी के टॉक्‍स‍िन्‍स बाहर न‍िकल जाते हैं और स्‍क‍िन एलर्जी से बच सकती है। 

इसे भी पढ़ें- सेल्फ रिलैक्स करने के काम आएंगे ये ब्यूटी ट्रिक्स, हर लड़की को करने चाहिए ट्राई  

2. पानी प‍िएं और झुर्रियों से पाएं न‍िजात

अगर आपको झुर्र‍ियों की समस्‍या है या अन्‍य एज‍िंग साइंस हैं तो भी पानी का सेवन करने से ऐसी समस्‍या दूर होती है। एज‍िंग साइन्‍स को कम करने के ल‍िए आप पानी का सेवन करने के साथ नार‍ियल पानी, हर्बल टी व अन्‍य हेल्‍दी ड्र‍िंंक्‍स का सेवन कर सकते हैं।  

3. पानी पीने से स्‍क‍िन नहीं होगी ड्राय 

पानी का सेवन करने से स्‍क‍िन हाइड्रेट रहती है, अगर आपको ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या है तो आपको पानी का सेवन जरूर करना चाह‍िए। ड्राय स्‍क‍िन की समस्‍या है तो आपको ऐसा मॉइश्‍चराइजर चुनना चाह‍िए ज‍िसमें पानी की मात्रा ज्‍यादा हो।    

4. पानी से स्‍क‍िन की सूजन कम होती है 

अगर आपकी स्‍क‍िन में सूजन नजर आती है तो आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए, कम पानी पीने के कारण भी चेहरे पर सूजन हो सकती है ज‍िसके ल‍िए आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें।  

5. पानी का सेवन करने से खुजली दूर होगी 

अगर आपकी स्‍क‍िन में खुजली की समस्‍या होती है तो आपको पानी का ज्‍यादा से ज्‍यादा सेवन करना चाह‍िए। पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करने से स्‍क‍िन हेल्‍दी रहेगी और आप ड्राय स्‍क‍िन से बचेंगे ज‍िससे खुजली की समस्‍या नहीं होगी।   

हेल्‍दी स्‍क‍िन के ल‍िए पानी का सेवन करने के तरीके (Ways to consume water)

आपको ओवरहाइड्रेशन से भी बचना चाह‍िए, ओवरहाइड्रेशन के कारण कई तरह की शारीर‍िक समस्‍याएं हो सकती हैं जैसे उल्‍टी आना या स‍िर में दर्द आद‍ि। ज‍िस पानी का पीएच लेवल 6.5-8.5 के बीच होता है उसे अच्‍छा माना जाता है। स्‍क‍िन के ल‍िए गुनगुने पानी का सेवन भी फायदेमंद होता है। पानी का सेवन आप अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं- 

  • आप हेल्‍दी स्‍क‍िन के ल‍िए गुनगुने पानी के साथ 2 चम्‍मच एप्‍पल साइडर व‍िनेगर म‍िलाएं और इसे पी लें, इससे ब्रेकआउट्स की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलेगा।
  • हेल्‍दी स्‍क‍िन के ल‍िए आप तुलसी वॉटर या म‍िंट वॉटर का भी सेवन कर सकते हैं, इससे त्‍वचा जवां बनती है, आप पानी में तुलसी या म‍िंट की पत्‍त‍ियां उबालकर पी सकते हैं।    
  • आप हेल्‍दी स्‍क‍िन के ल‍िए नींबू पानी का भी सेवन कर सकते हैं, नींबू में व‍िटाम‍िन सी होता है, इससे स्‍क‍िन की ब्राइटनेस बनी रहती है।
  • हेल्‍दी स्‍क‍िन के ल‍िए आप ज‍िंजर वॉटर को अपनी डाइट में शामि‍ल कर सकते हैं, हालांक‍ि अदरक की तासीर गरम होती है इसल‍िए इसे पीने से पहले डॉक्‍टर से सला‍ह लें।    
  • आप दालचीनी पानी का भी सेवन कर सकते हैं, दालचीनी स्‍क‍िन और ब्‍लड सर्कुलेशन के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती है, प‍िंंपल से बचने के ल‍िए भी दालचीनी का सेवन फायदेमंद होता है।    

त्वचा, सेहत को ध्‍यान में रखते हुए आप रोजाना 6 से 8 ग‍िलास पानी का सेवन जरूर करें, इससे आपकी हेल्‍दी और खूबसूरत बनी रहेगी।

Disclaimer