क्या आप भी कराते हैं नाक के बालों को वैक्स? जानें इससे होने वाले नुकसान

नाक के बालों को हटाने के लिए कुछ लोग वैक्सिंग कराते हैं। ऐसा करना सेहत से जुड़ी कई परेशानियां पैदा कर सकता है। जानें इनके बारे में।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 28, 2022Updated at: Jun 28, 2022
क्या आप भी कराते हैं नाक के बालों को वैक्स? जानें इससे होने वाले नुकसान

Side Effects of Waxing Nose Hair : वैक्सिंग कराने से शरीर के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलता है। पुरुषों की तुलना में महिलाएं ज्यादा वैक्सिंग कराती  हैं। बाल हटाने के दूसरे तरीकों की अपेक्षा वैक्सिंग से त्वचा का रंग काला नहीं पड़ता और इससे स्किन सॉफ्ट रहती है। शरीर के कई हिस्सों में वैक्सिंग कराई जाती है, उन्हीं हिस्सों में नाक भी शामिल है । नाक के बालों को हटाने के लिए कुछ लोग ट्रिमिंग कराने के साथ-साथ वैक्सिंग भी कराते हैं । वैक्सिंग कराने से भले ही आपको अनचाहे बालों से छुटकारा मिले, लेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। 

नाक में वैक्सिंग कराने के नुकसान (Side Effects of Waxing Nose Hair)

नाक के बालों को वैक्सिंग या प्लकिंग करने की सलाह नहीं दी जाती है। अगर आप नाक के बालों को हटाते हैं, तो यह कई तरह के संक्रमण का कारण बन सकता है। नाक में वैक्सिंग कराने से आपके नाक की स्किन प्रभावित होती है। इसके अलावा नाक में वैक्सिंग कराने से कई अन्य नुकसान हो सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में-

इसे भी पढ़े - चेहरे पर क्यों नहीं करवाना चाहिए वैक्स, एक्सपर्ट से जानें इसके 3 कारण और त्वचा को होने वाले नुकसान

नाक के वैक्सिंग से होता है काफी ज्यादा दर्द

नाक में वैक्सिंग कराने से काफी ज्यादा दर्द होता है। दरअसल, नाक के अंदर की स्किन बहुत ही संवेदनशील होती है, जिसकी वजह से वैक्सिंग कराने की प्रक्रिया काफी दर्दनाक हो सकती है। अगर आपको दर्द सहने की सहनशक्ति है, तो आप नाक में वैक्सिंग करा सकते हैं। वहीं, अगर आप सेंसटिव हैं, तो नाक में वैक्सिंग न कराना ही आपके लिए बेहतर होगा।

संक्रमण का रहता है डर

नाक में मौजूद बाल विशेष रूप से धूल, मिट्टी, बैक्टीरिया और गंदगी को शरीर के अंदर जाने से बचाव करते हैं। ऐसे में अगर आप नाक के बालों को हटाते हैं, तो नाक के माध्यम से  ये चीजैं आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर सकती  है। इससे संक्रमण का खतरा काफी  बढ़ सकता है।

मस्तिष्क को कर सकता है प्रभावित

नाक में रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाएं मस्तिष्क को रक्त की आपूर्ति करने वाली नसों से जुड़ी होती हैं। ऐसे में अगर वैक्सिंग कराने के दौरान नाक के अंदर कोई संक्रमण होता है, तो यह संक्रमण मस्तिष्क तक पहुंच सकता है। 

नाक की स्किन हो सकती है डैमेज

नाक की वैक्सिंग कराने से स्किन भी डैमेज होने का खतरा रहता है। दरअसल, जब नाक के अंदर के बालों को खींचकर बाहर निकाला जाता  है, तो इससे स्किन भी  खिंच सकती है। इसकी वजह से नाक के अंदर स्किन रैशेज और बैक्टीरिया पनपने का खतरा  रहता है। 

नाक के बाल हटाने का सही तरीका क्या है?

नाक में वैक्सिंग कराने से बेहतर है कि आप नाक के बालों को हल्का सा ट्रिम करें। यह आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। इससे संक्रमण फैलने का खतरा काफी कम रहता है। साथ ही अन्य नुकसान होने की संभावना भी कम हो सकती है। 

नाक में वैक्सिंग कराने से कई तरह की समस्याएं होने की संभावना होती हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि सभी व्यक्ति को इस तरह की परेशानी हो यह जरूरी नहीं है।  

 
Disclaimer