पलाश के फूल दूर करेंगे स्किन की कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

स्किन पर पलाश के फूलों का इस्तेमाल करना काफी लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इसके इस्तेमाल का तरीका और फायदे-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Jun 27, 2022Updated at: Jun 27, 2022
पलाश के फूल दूर करेंगे स्किन की कई समस्याएं, जानें इस्तेमाल का तरीका

पलाश का आयुर्वेद में खास महत्व है। आयुर्वेद में इसकी फूल, पत्तियों, छाल और गोंद का इस्तेमाल किया जाता है। स्किन के लिए भी पलाश काफी फायदेमंद है। यह एंटीमाइक्रोबियल(Antimicrobial) और कसैले गुण का होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो स्किन की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकते हैं। पलाश के फूलों का पेस्ट स्किन पर लगाने से स्किन के संक्रमण को दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही पलाश के फूल स्किन की कई अन्य परेशानियों को दूर कर सकते हैं। आज हम इस लेख में स्किन के लिए पलाश के फूल के फायदे और इस्तेमाल करने के तरीके के बारे में जानेंगे।

स्किन के लिए पलाश के फूल के फायदे ( Kesudo Flower for Skin)

पलाश के फूलों का इस्तेमाल करने से एक्ने, पिंपल्स, डैमेज सेल्स की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में विस्तार से-

स्किन के डैमेड सेल्स को करता है ठीक

पलाश के फूलों में एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर रूप से होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को कम कर सकते हैं। यह फूल आपकी स्किन के सेल्स को डैमेज होने से बचा सकता है। नियमित रूप से पलाश के फूलों को स्किन पर लगाने से स्किन की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचा सकते हैं। यह स्किन की बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में आपकी मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - जानें अनेक औषधीय गुणों से युक्त 'पलाश के फूल' के फायदे और आयुर्वेद के अनुसार इस्तेमाल का तरीका

मुंहासों से दिलाए छुटकारा

पलाश का फूल मुंहासों की परेशानियों को दूर करने में आपकी मदद कर सकता है। दरअसल, इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो मुंहासों के दौरान होने वाली स्किन की सूजन को कम कर सकते हैं। साथ ही यह एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर होता है, जो मुंहासों के दाग-धब्बों को दूर कर सकता है। 

सनबर्न की परेशानी से राहत

पलाश के फूलों का स्किन पर इस्तेमाल करने से यह टैनिंग की परेशानियों को दूर कर सकता है। इसमें मौजूद में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन की सूजन, लालिमा और रैशेज को कम कर सकता है। 

डार्क सर्कल को करे कम

डार्क सर्कल की परेशानी को कम करने के लिए पलाश के फूलों का इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, यह स्किन के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है, जो स्किन के अंडर आई डार्क सर्कल को कम करने में मददगार हो सकता है। अगर आप डार्क सर्कल को कम करना चाहते हैं, तो नियमित रूप से पलाश के फूलों का पैक चेहरे और आंखों के नीचे लगाएं।

चेहरे पर कैसे करें इस्तेमाल? (how to use kesudo flower for skin)

स्किन पर पलाश के फूलों का इस्तेमाल करने के लिए 1 से डेढ़ चम्मच पलाश के फूलों का पाउडर लें। इसमें जरूरत के अनुसार गुलाबजल और शहद मिक्स करके पेस्ट तैयार कर लें।  अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और डार्क सर्कल के आसपास लगाएंँ। करीब 20 मिनट बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से धो लें। इससे स्किन की समस्या दूर हो सकती है। 

स्किन पर पलाश के फूलों का इस्तेमाल करने से काफी लाभ होंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको इससे एलर्जी है या फिर पहली बार आप इस पैक को लगा रहे हैं, तो पैच टेस्ट जरूर करें। ताकि इससे होने वाली परेशानियों से बचाव किया जा सके।

 
Disclaimer