बिना मेकअप दिखना चाहती हैं सुंदर? अपनाएं ये 5 टिप्स

Beauty tips: छोटी-छोटी ट‍िप्‍स का ख्‍याल रखकर आप ब‍िना मेकअप क‍िए बगैर भी सुंदर द‍िख सकती हैं। जानें आसान ट‍िप्‍स  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 16, 2022Updated at: Jul 16, 2022
बिना मेकअप दिखना चाहती हैं सुंदर? अपनाएं ये 5 टिप्स

मह‍िलाएं आइने के सामने घंटों मेकअप में समय ब‍िता देती हैं। मेकअप में समय भी जाता है और त्‍वचा को नुकसान भी पहुंचता है। अगर आपकी स्‍क‍िन नेचुरल ग्‍लोइंगी और खूबसूरत द‍िखेगी, तो आपको मेकअप से चेहरे की कम‍ियों को छुपाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। त्‍वचा को सुंदर बनाने के ल‍िए आप कुछ आसान ट‍िप्‍स फॉलो कर सकते हैं। स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने और आकर्षक लुक के ल‍िए लेख को अंत तक पढ़ें। 

skin care tips in hindi  

1. त्‍वचा को साफ रखें 

मेकअप क‍िए बगैर भी आप सुंदर द‍िख सकते हैं। इसका पहला और जरूरी स्‍टेप है त्‍वचा को साफ रखना। अगर आपने मेकअप नहीं भी क‍िया है पर त्‍वचा साफ है तो आप आकर्षक नजर आएंगी। माइल्‍ड क्‍लींजर और फेसवॉश से त्‍वचा को साफ करें। बाहर से आने के बाद अपनी त्‍वचा को साफ जरूर करें। साफ त्‍वचा में प‍िंंपल्‍स की समस्‍या भी नहीं होती है।  

2. स्‍क‍िन केयर रूटीन अपनाएं 

मेकअप के ब‍िना खूबसूरत द‍ि‍खने के ल‍िए सही स्‍क‍िन केयर रूटीन फॉलो करें। चेहरे को साफ करने के बाद टोनर का इस्‍तेमाल करें, टोनर के बाद सीरम और मॉइश्‍चराइज लगाएं। आपको ये रूटीन सुबह और रात दोनों समय फॉलो करना चाह‍िए। हाथ और पैर में आप लोशन या क्रीम लगा सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- स्किन पर नैचुरल ग्लो चाहिए? अपनी डाइट और स्किन केयर रूटीन में आज से करें ये 5 बदलाव

3. त्‍वचा से डेड सेल्‍स न‍िकालें 

मृत त्‍वचा के कारण चेहरा या स्‍क‍िन मुरझाई हुई नजर आती है। आपके अच्‍छे व्‍यक्‍त‍ित्‍व के ल‍िए त्‍वचा को हेल्‍दी रखना जरूरी है। त्‍वचा से मृत त्‍वचा हटाने के ल‍िए आप हफ्ते में कम से कम एक बार मैनीक्‍योर, पेड‍िक्‍योर और फेश‍ियल करें।   

4. बालों की देखभाल करें 

बालों के खूबसूरत द‍िखने से आपका लुक आकर्षक लग सकता है। बालों की देखभाल करने के ल‍िए समय-समय पर बालों को ट्र‍िम करें। बेजान बालों से चेहरे का लुक खराब हो जाता है। घने और चमकदार बाल आपके चेहरे का लुक बदल देते हैं। बालों को साफ रखें और बालों को उलझने न दें।    

5. दांतों को साफ रखें 

मेकअप के ब‍िना खूबसूरत द‍िखने के ल‍िए दांतों को हेल्‍दी और साफ रखें। हर छह महीने में डेंटि‍स्‍ट के पास जाएं। द‍िन में दो बार ब्रश करें। आपको फ्लॉस और माउथवॉश का इस्‍तेमाल भी करना चाह‍िए। अच्‍छी मुस्‍कान, आपके आत्‍मव‍िश्‍वास को बढ़ा देती है और आप खूबसूरत नजर आते हैं।  

इन बातों का ख्‍याल रखें 

नेचुरल त्‍वचा के ल‍िए आप इन बातों का ख्‍याल रखें- 

  • हेल्‍दी त्‍वचा के ल‍िए नींद पूरी करें। नींद पूरी होने पर काले घेरे नजर नहीं आएंगे और त्‍वचा में ताजगी नजर आएगी। नींद न पूरी होने पर त्‍वचा में सूजन नजर आ सकती है। नींद पूरी करने से कोलेजन की मात्रा बढ़ती है ज‍िससे एज‍िंग की समस्‍या से बचाव होता है। 
  • स्‍क‍िन को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आप पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करें। शरीर और स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखने से त्‍वचा ग्‍लोइंग नजर आती है। तरोताजा स्‍क‍िन के ल‍िए ल‍िक्‍व‍िड डाइट अहम भूम‍िका न‍िभाती है।  
  • त्‍वचा को हेल्‍दी रखने के ल‍िए आपको हेल्‍दी डाइट लेनी चाह‍िए। अपनी डाइट में व‍िटाम‍िन और म‍िनरल र‍िच फूड्स को शाम‍िल करें। ओमेगा 3 र‍िच फूड्स खाएं और व‍िटाम‍िन ई युक्‍त आहार का भी सेवन करना चाह‍िए।    

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप स्‍क‍िन को नेचुरल तौर पर खूबसूरत बना सकते हैं। 

Disclaimer