मेकअप से भी छुपा सकते हैं चेहरे के अनचाहे बाल, जानें 5 ट्रिक्स

चेहरे पर अनचाहे बाल लुक को करते हैं खराब? तो अपनाएं फेश‍ियल हेयर्स को छुपाने के आसान तरीके।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 12, 2022 15:23 IST
मेकअप से भी छुपा सकते हैं चेहरे के अनचाहे बाल, जानें 5 ट्रिक्स

चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बाल क‍िसी को अच्‍छे नहीं लगते। वैसे तो फेश‍ियल हेयर्स को हटाने के ल‍िए थ्रेड‍िंग और वैक्‍स‍िंग जैसे तरीकों का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। लेक‍िन कुछ लोगों की त्‍वचा संवेदनशील होती है और हेयर र‍िमूवल के तरीके उनके ल‍िए त्‍वचा संबंधी समस्‍याएं खड़ी कर सकते हैं। हेयर र‍िमूवल तरीकों के अलावा भी कुछ तरीके हैं ज‍िनकी मदद से फेश‍ियल हेयर्स को हटाने के बजाए उन्‍हें छुपाया जा सकता है। मेकअप के जर‍िए फेश‍ियल हेयर्स को छुपाने में मदद म‍िलती है। जानते हैं इन तरीकों के बारे में।      

makeup tips to hide facial hairs

1. क्‍लींजर काम करेगा

मेकअप करने से पहले चेहरे को दूध से साफ करें। आपकी त्‍वचा को नींबू से एलर्जी नहीं होती, तो उसे भी म‍िला सकते हैं। दूध से चेहरे को साफ करेंगे, तो फेश‍ियल हेयर्स उभरकर नजर नहीं आएंगे और मेकअप से आसानी से ढके जा सकेंगे।   

इसे भी पढ़ें- चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. कंसीलर का इस्‍तेमाल  

मेकअप में कंसीलर का इस्‍तेमाल दाग-धब्‍बों को छुपाने के ल‍िए क‍िया जाता है। लेक‍िन कंसीलर को फेश‍ियल हेयर्स को ढकने के ल‍िए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज‍िस ह‍िस्‍से में ज्‍यादा फेश‍ियल हेयर्स हैं, वहां एक डॉट कंसीलर लगाकर उसे फैलाएं। ज्‍यादा मात्रा का इस्‍तेमाल करने से बचें।

3. प्राइमर लगाएं  

प्राइमर और मॉइश्चराइजर की मदद से चेहरे को मेकअप के ल‍िए तैयार करने में मदद म‍िलती है। लेक‍िन इस तरीके से आप चेहरे पर नजर आने वाले अनचाहे बालों को भी ढक सकते हैं। ज‍ितने बेहतर तरीके से आपका चेहरा, हाइड्रेट होगा उतनी अच्‍छी तरीके से मेकअप, अनचाहे बालों को छुपा पाएगा। चेहरे को साफ करके मॉइश्चराइजर अप्‍लाई करें। फ‍िर प्राइमर लगाकर फाउंडेशन या कंसीलर लगाएं। इससे अनचाहे बाल, छुप जाएंगे।

4. ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर

बाजार में कई तरीके से फेस पाउडर मौजूद हैं। फेश‍ियल हेयर्स को हटाने के ल‍िए ट्रांसलूसेंट सेटिंग पाउडर का इस्‍तेमाल फायदेमंद माना जाता है। फाउंडेशन लगाने के बाद, ब्रश की मदद से चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं। इससे अनचाहे बाल अच्‍छी तरह से ढक हो जाएंगे।

5. ब्रश स्‍ट्रोक्‍स पर ध्‍यान दें 

फाउंडेशन ब्रश लें और उससे स‍िर, चीकबोन्‍स, नाक पर बाहर की तरह स्‍ट्रोक्‍स देते हुए फाउंडेशन या कंसीलर को ब्‍लेंड करें। फ‍िर चेहरे के नीचे वाले ह‍िस्‍से जैसे जॉ लाइन, गाल या च‍िन वाले ह‍िस्‍से पर फाउंडेशन लगाने के ल‍िए डाउनवर्ड स्‍ट्रोक्‍स दें।     

इन ट‍िप्‍स की मदद से फेश‍ियल हेयर्स को छुपा सकते हैं। हालांक‍ि चेहरे के बाल हटाने का प्राकृत‍िक उपाय अपनाना चाहते हैं, तो बेसन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। लेक‍िन पूरी तरह से फेश‍ियल हेयर्स को हटाने के ल‍िए हेयर र‍िमूवल तकनीक ही अपनाई जाती है।   

Disclaimer