नाक छिदवाने के बाद क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें, जो इंफेक्शन का खतरा करेंगी कम

नाक छिदवाने के बाद होने वाली परेशानी को कम करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाने से आपको काफी लाभ मिलेगा। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Nov 04, 2022 12:32 IST
नाक छिदवाने के बाद क्या लगाना चाहिए? जानें 5 चीजें, जो इंफेक्शन का खतरा करेंगी कम

नाक छिदवाने का क्रेज काफी लड़कियों में देखा जाता है। नाक छेदने के बाद महिलाएं अपने नाक में कई तरह की ज्वैलरी पहनती हैं। इसके साथ ही भारत में नाक छिदवाना एक पुरानी परंपरा है। साथ ही आयुर्वेद में नाक छिदवाना स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना गया है। आयुर्वेद की मानें तो नाक छिदवाने से महिलाओं को डिलीवरी के दौरान दर्द कम होता है। इसके अलावा अन्य कई लाभ होते हैं। इसलिए कई महिलाएं नाक छिदवाती हैं, लेकिन कई बार नाक छिदवाने के बाद काफी दर्द और फोड़ा बन जाता है। ऐसी स्थिति से बचने के लिए नाक छिदवाने के बाद ठंडक प्रदान करने वाली चीजें लगानी चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं नाक छिदवाने के बाद क्या लगाना चाहिए? 

नाक छिदवाने के बाद क्या लगाना चाहिए?

1. कैमोमाइल का करें इस्तेमाल

नाक छिदवाने के बाद घाव बनने पर आप कैमोमाइल का इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसमें मौजूद तत्व घाव को तेजी से भरने में प्रभावी होता है। इसे आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कैमोमाइल टी बैग को एक कप गर्म पानी में भिगो दें। इसके बाद इस टी बैग को अपने नाक छिदवाने के स्थान पर करीब 5 से 10 मिनट के लिए सिंकाई करें। इससे आपकी समस्या दूर होगी। 

इसे भी पढ़ें - नाक में गांठ किन कारणों से हो सकती है? जानें इसके लक्षण

2. हल्दी से करें नोज बंप की परेशानी दूर

नोज बंप की परेशानी को दूर करने के लिए हल्दी काफी प्रभावी हो सकता है। हल्दी में मौजूद एंटी-सेप्टिक गुण नोज बंप की परेशानी को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-माइक्रॉबियल गुण होता है जो घाव को जल्द से जल्द भरने में प्रभावी है। इसका प्रयोग करने के लिए 1 चुटकी हल्दी में नारियल तेल को मिक्स करके प्रभावित हिस्से पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में गुनगुने पानी से नाक को साफ कर लें। इससे नोज बंप की परेशानी दूर होगी। 

3. एलोवेरा से पहुंचेगी ठंडक

नाक छिदवाने के बाद होने वाली खुजली और जलन को कम करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए फ्रेज एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकाल लें। अब इसे अपने नाक पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। बाद में इसे साफ कर लें। नियमित रूप से एलोवेरा जेल नाक पर लगाने से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

4. टी ट्री एसेंशियल ऑयल

टी ट्री एक प्राकृतिक एंटी-फंगल, एंटीसेप्टिक और रोगाणुरोधी एजेंट है। नाक छिदवाने के बाद होने वाली परेशानी को कम करने में टी ट्री ऑयल प्रभावी हो सकता है। इससे नाक पर होने वाली संक्रमण और सूजन की परेशानी कम की जा सकती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदों को अपने नाक पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें। नियमित रूप से इस तेल को नाक पर लगाने से काफी लाभ मिलेगा। 

5. गर्म पानी से सिंकाई

नाक छिदवाने के बाद गर्म पानी से सिंकाई करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। इसके लिए 1 कटोरी में थोड़ा सा गर्म पानी लें। इसमें थोड़ा सा नमक मिक्स कर लें। इसके बाद इसे एक कॉटन के कपड़े की मदद से अपने नाक की सिंकाई करें। इससे नाक छिदवाने के बाद होने वाली परेशानी को कम किया जा सकता है। 

नाक छिदवाने के बाद होने वाली परेशानी को कम करने के लिए आप इन चीजों को लगा सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer