चेहरे की झुर्रियों- झाईयों को दूर करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें लौंग, मिलेंगे और भी कई फायदे

स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से बढ़ती उम्र की परेशानी दूर होगी। जानें कैसे करें इस्तेमाल

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 02, 2021Updated at: Sep 02, 2021
चेहरे की झुर्रियों- झाईयों को दूर करने के लिए ऐसे इस्तेमाल करें लौंग, मिलेंगे और भी कई फायदे

लौंग का इस्तेमाल कई तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। सर्दी-जुकाम से लेकर हाथ-पैरों के दर्द से राहत दिलाने में लौंग का इस्तेमाल किया  जात है। आयुर्वेद में लौग का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता है। लौंग में कई ऐसे औषधीय गुण हैं, जिससे आप अब तक अनजान होंगे। लौंग का इस्तेमाल स्किन केयर रुटीन के लिए भी किया जा सकता है। जी हां, स्किन से झुर्रियों को गायब करने में आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही यह आपके स्किन पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में असरदार हो सकता है। चलिए जानते हैं चेहरे से झुर्रियों (Clove for Wrinkle Free Skin) को दूर करने के लिए कैसे करें लौंग का इस्तेमाल?

 Inside2clovesforskin

लौंग कैसे है स्किन के लिए असरदार?

लौंग का इस्तेमाल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने, डार्क सर्कल जैसी परेशानी दूर होती है। लौंग के इस्तेमाल से कॉलिजन प्रोडक्शन का बढ़ावा होता है। इससे आपकी स्किन हेल्दी और फ्रेश नजर आती है। लौंग का चेहरे पर इस्तेमाल करने से फंगल इंफेक्शन से बचाव किया जा सकता है। साथ ही यह आपके चेहरे से बैक्टीरिया को दूर करने में आपकी मदद करता है। लौंग में एंटी-सेप्टिक गुण मौजूद होता है, जो स्किन की कई परेशानियों से राहत दिलाता है।

इसे भी पढ़ें :  चेहरी की झुर्रियों और दाग धब्बों को मिटाने के लिए किया जाता है 'डर्माप्लानिंग फेशियल', जानें इसके बारे में

झुर्रियों के लिए कैसे करें लौंग का इस्तेमाल?

अपने चेहरे से एजिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपनी हथेली पर लौंग के तेल की कुछ बूंदें लें। अब इसमें थोड़ा सा नारियल तेल डालें। दोनों तेलों को हथेलियों से अच्छी तरह मिक्स करें। अब इससे अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। इसके बाद इसे रातभर के लिए छोड़ दें। अगर आप नियमित रूप से लौंग और नारियल तेल से अपने चेहरे की मसाज करते हैं, तो आपके चेहरे पर मौजूद झुर्रियां कुछ ही समय में गायब हो सकती हैँ। 

Inside1beautybenefitsofcloves 

इसके अलावा आप लौंग की दो से तीन कलियों को गुलाबजल में पीसकर सीधे तौर पर स्किन पर लगा सकते हैं। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां कम होंगी। साथ ही यह आपकी स्किन को सॉफ्ट करेगा। मुल्तानी मिट्टी में लौंग के पाउडर को मिलाकर भी आप अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे स्किन की कई समस्याएं दूर होंगी।

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर यूज करती हैं विटामिन सी सीरम? भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

चेहरे से पिंपल्स हटाने के लिए कैसे करें लौंग का इस्तेमाल?

चेहरे से पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए भी लौंग का इस्तेमाल किया जा सकता है। लौंग के इस्तेमाल से आप चेहरे के दाग-धब्बों से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप अपनी हथेली पर थोड़ा सा लौंग का तेल डालें। अब इस तेल को हथेली से रगड़ें। इसके बाद हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें। अगर आप चाहें, तो इसमें थोड़ा बादाम का तेल मिला सकते है। इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी। साथ ही चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बे दूर होंगे।

लौंग का इस्तेमाल आप स्किन की कई परेशानियों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको लौंग के इस्तेमाल से किसी भी तरह की एलर्जी महसूस हो, तो इसका इस्तेमाल न करें। क्योंकि इससे एलर्जी की परेशानी बढ़ सकती है।

Read more articles on Skin-Care in Hindi

Disclaimer