प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार से हैं परेशान? इन तरीकों से पाएं छुटकारा

प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार की परेशानी को कम करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। इससे आपका काफी राहत मिलेगी। 

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraUpdated at: Oct 03, 2022 15:00 IST
प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार से हैं परेशान? इन तरीकों से पाएं छुटकारा

प्रेग्नेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां होती हैं। इन परेशानियों में खट्टी डकार भी शामिल है। दरअसल, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का पाचन तंत्र  काफी धीमा हो जाता है, जिसके कारण खाना सही से पचना नहीं है। ऐसे में गैस और कब्‍ज की परेशानी काफी ज्यादा होती है। साथ ही कुछ महिलाओं को खट्टी डकार की परेशानी होती है। अगर आपको भी प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार की समस्या होती है तो इसके लिए आप कुछ असरदार नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आज हम इस लेख में आपको प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार की परेशानी को कम करने के उपायों के बारे में बताएंगे। 

प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार की परेशानी कैसे कम करें?

प्रेग्नेंसी के दौरान खट्टी डकार की परेशानी को कम करने के लिए आप कुछ आसान से नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में-

पिएं विनेगर पानी

प्रेग्नेंसी के दौरान अगर आपको खट्टी डकार की परेशानी हो रही है तो विनेगर का पानी पिएं। विनेगर का पानी एसिडिटी और पाचन संभी परेशानी को दूर कर सकता है, जिसकी वजह से खट्टी डकार की समस्या को दूर किया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में हो रहा है दर्द? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

शहद और नींबू का पानी

गर्भावस्था के दौरान अगर आपको काफी ज्यादा एसिडिटी की समस्या हो रही है तो शहद और नींबू का पानी पिएं। इससे खट्टी डकार की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसका सेवन करने के लिए 1 गिलास पानी को अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा नींबू का रस और शहद मिक्स कर लें। अब इस पानी को नियमित रूप से पिएं। इससे खट्टी डकार की परेशानी दूर की जा सकती है। 

दही खाएं

एसिडिटी की परेशानी को दूर करने में दही काफी असरदार साबित हो सकता है। दही का सेवन आप किसी भी रूप में जैसे- रायता, चावल के साथ या फिर सीधेतौर पर कर सकते हैँ। इसके अलावा एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए दूध और शहद का सेवन करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए हेल्दी हो सकता है। 

पिएं नारियल पानी

प्रेग्नेंसी के दौरान नारियल पानी का सेवन करें। नारियल पानी में मौजूद इलेक्‍ट्रोलाइट और एलकेलाइन मिनरल्स आपके शरीर के पीएच लेवल को कंट्रोल करता है, जिससे पेट में मौजूद एसिडिटी की समस्या को कम किया जा सकता है। इसलिए अगर आप एसिडिटी को कम करना चाहते हैं तो नारियल पानी का सेवन करें। 

एलोवेरा जूस है हेल्दी

एलोवेरा जूस का सेवन करने से प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी और खट्टी डकार की परेशानी को कम किया जा सकता है। इसका सेवन बाजार से खरीदकर या फिर फ्रेश एलोवेरा की पत्तियों से भी कर सकते हैं। इससे एसिडिटी की परेशानी से काफी हद तक राहत मिल सकता है। 

प्रेग्नेंसी के दौरान एसिडिटी की परेशानी को कम करने के लिए आप इन उपायों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी समस्या काफी ज्यादा बढ़ रही है तो इस स्थिति में एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

 
Disclaimer