प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में हो रहा है दर्द? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आप घरेलू नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। आइए जानते हैं इन नुस्खों के बारे में-

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: Sep 23, 2022Updated at: Sep 23, 2022
प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में हो रहा है दर्द? अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Leg Pain During Pregnancy : गर्भावस्था में कई महिलाओं का वजन बढ़ जाता है। वहीं, इस अवस्था में शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं जिसकी वजह से शरीर में कई तरह की परेशानियां होती हैं। इन परेशानियों में पैरों में दर्द होना भी शामिल है। कभी-कभी पैरों में काफी ज्यादा दर्द होता है। इस दर्द को कम करने के लिए दर्द निवारक दवाओं का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं होता है. क्योंकि इससे साइड-इफेक्ट होने का डर रहता है. इसलिए दवा खाने से परहेज करना चाहिए। ऐसे में कई लोगों का सवाल हो सकता है कि फिर पैर दर्द को कम करने के लिए क्या करें? तो आपको बता दें कि पेट दर्द को कम करने के लिए आपके लिए घरेलू नुस्खे ही सबसे बेहतर साबित हो सकते हैं। क्योंकि इससे साइड-इफेक्ट होने का खतरा काफी कम रहता है। आइए जानते हैं इसके बारे में- 

शरीर को रखें हाइड्रेट

प्रेग्नेंसी में अगर आपके पैरों में काफी दर्द हो रहा है तो इसका कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए अधिक से अधिक पानी का सेवन करें। पूरे दिन में कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है, जिससे दर्द की समस्या कम होती है। 

इसे भी पढ़ें - प्रेग्नेंसी में छुहारा खाने के 5 फायदे, जानें कैसे करें सेवन

फिजिकल वर्क है जरूरी

पैरों में दर्द होने का कारण फिजिकल वर्क में कमी हो सकती है। गर्भावस्था में हल्का-फुल्का फिजिकल वर्क जरूरी है। इसके लिए रोजाना थोड़ा सा वॉक जरूर करें। इसके अलावा पैरों में हमेशा आरामदायक जूते पहनें, ताकि पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से हो सके। 

गर्म सिंकाई करें

प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए पैरों की सिंकाई कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है। इसके लिए गुनगुने पानी से पैरों की सिंकाई करें। पैरों की सिंकाई करने से दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या भी दूर की जा सकती है। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी भर लें। इसके बाद इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक डालकर कुछ समय के लिए पैरों को डुबोकर रख दें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

अदरक की चाय पिएं

शरीर में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए अदरक की चाय का सेवन करें। अदरक की चाय से पैरों के दर्द से भी आराम मिल सकता है। साथ ही सूजन और मतली की परेशानी भी दूर की जा सकती है। चाय तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 कप पानी लें। इसे थोड़ा सा गर्म करके इसमें अदरक का टुकड़ा डालकर इसे गर्म करें। इस चाय के सेवन से आपको काफी लाभ मिलेगा। 

प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों में दर्द की परेशानी को दूर करने के लिए आप इन नुस्खों का सहारा ले सकते हैं। हालांकि, अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है तो एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

 

Disclaimer