गर्मी में जांघों के बीच खुजली से हैं परेशान? बचाव के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

गर्मी के दिनों में स्किन रैशेज होने पर आप कुछ आसान घरेलू उपाय की मदद से इन समस्याओं से निकल सकते हैं। 

Dipti Kumari
Written by: Dipti KumariPublished at: Jun 08, 2022Updated at: Jun 08, 2022
गर्मी में जांघों के बीच खुजली से हैं परेशान? बचाव के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

गर्मी में जांघों के बीज खुजली होना एक सामान्य समस्या है। यह पुरूषों और महिलाओं में किसी को भी ये दिक्कत हो सकती है। दरअसल गर्मी के दिनों में जब आपके जांघ चलने के दौरान एक-दूसरे से रगड़ खाते हैं, तो रैशेज और स्किन एलर्जी की दिक्कत हो सकती है। बारिशों के दिनों में ये फंगल इंफेक्शन के रूप में आपको परेशान कर सकता है। अक्सर लोग अपनी ऊपरी स्किन का ध्यान अच्छे से रखते हैं लेकिन अंदरूनी अंगों की देखभाल में अनदेखी बरततें हैं। ऐसे में ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। अंदरूनी अंगों में रैशेज और खुजली आपको चलने और दौड़ने में परेशानी पैदा कर सकती है। साथ ही इससे सार्वजनिक जगहों पर आपके लिए काफी असहज स्थिति हो सकती है। इसके अलावा अगर ये दिक्कत अधिक बढ़ती है, तो इससे इंफेक्शन और वायरल बीमारियां हो सकती है, जो स्किन को खराब ककर सकती है। इससे बचने के लिए आप कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं। आइए इसके लिए कुछ खास घरेलू उपायों के बारे में जानते हैं। 

जांघों की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय 

1. नारियल तेल 

नारियल तेल स्किन की समस्याओं के लिए काफी फायदेमंद होता है। नारियल तेल में विटामिन्स और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। नारियल तेल में कैल्शियम और मैग्नीशियम पाया जाता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर के रैशेज और एलर्जी को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। नारियल तेल गर्मियों में आपकी स्किन को ठंडक भी पहुंचाता है। इससे  होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं। नारियल का तेल शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है। इसके लिए आप हाथों में नारियल तेल की कुछ बूंदें ले लें। फिर उसे हल्के हाथों से प्रभावित जगह पर लगाएं। इससे स्किन में काफी आराम मिलता है। 

inner-thigh-problem

2. अजवाइन 

अजवाइन न केवल आपके पाचन तंत्र के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी लाभकारी होता है। इससे कई स्किन एलर्जी और रैशेज को दूर किया जा सकता है। दरअसल अजवाइन की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन के, मैंगनीज, आयरन, विटामिन ई और ट्रिप्टोफैन पाया जाता है, जो स्किन की एलर्जी दूर करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को भी दूर कर सकता है। कई बार स्किन एलर्जी की वजह से आपकी स्किन में दाग के निशान आ सकते हैं। इससे बचने के लिए आप अजवाइन के पत्तों को पीसकर लगा सकते हैं या फिर अजवाइन पाउडर को नारियल तेल के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर एलर्जी हो जाए तो क्या करें? एक्सपर्ट से जानें फेस एलर्जी को कम करने के 9 टिप्स

3. टी बैग लगाएं

टी बैग में नैचुरली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपकी स्किन के लिए काफी लाभकारी हो सकते हैं। आप जांघों के बीच की खुजली दूर करने के लिए टी बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन के रैशेज और दाग-धब्बे ठीक हो सकते हैं। आप चाहे तो टी बैग को सूखाकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं या टी बैग को पानी के साथ उबालकर इसको कॉटन में भिगोकर फिर फ्रिज में रखकर ठंडा कर लें और खुजली होने पर इसे रैशेज में लगाएं। 

inner-thigh-problem

4. कपूर 

कपूर खुजली के लिए रामबाण उपाय माना जाता है। इसे लगाने से जांघों के बीच की खुजली दूर हो सकती है। साथ ही यह जलन और खुजली से भी आराम दिला सकता है। इसके अलावा आप चाहे तो कपूर पाउडर बनाकर इसे स्किन पर रात को लगाकर सो सकते हैं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान 

1. अधिक खुजली की समस्या होने पर ढीले कपड़ें पहनने और प्रभावित जगह को पसीने से गीला होने न दें। 

2. साथ ही एक्सरसाइज की मदद से आप अपनी जांघों को कम कर सकते हैं। ताकि वह आपस में चिपके न। 

3. इसके अलावा आप अधिक देर तक न चलें। इससे भी आपको परेशानी हो सकती है। 

(All Image Sources- Freepik.com)

Disclaimer