नहाने के बाद खुजली होने पर अपनाएं ये 7 उपाय, रेडनेस और जलन भी होगी कम

How to Get Rid of Itching After Bath in Hindi: अगर आपको नहाने के बाद खुजली महसूस होती है, तो आप इन 5 उपायों को फॉलो कर सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Oct 18, 2022 11:55 IST
नहाने के बाद खुजली होने पर अपनाएं ये 7 उपाय, रेडनेस और जलन भी होगी कम

How to Get Rid of Itching After Bath in Hindi: नहाने के बाद हम फ्रेश, तरोताजा और एकदम नया फील करते हैं। नहाने से त्वचा पर जमा सारा डर्ट और डेड स्किन सेल्स निकल जाती है। इससे त्वचा खूबसूरत और बेहतरीन नजर आने लगती है। लेकिन कुछ लोगों को नहाने के बाद खुजली होने लगती है। आपको बता दें कि नहाना खुजली का कारण नहीं बनता है। बल्कि अगर आप नहाने के दौरान कुछ गलतियां करते हैं, तो खुजली हो सकती है। गर्म पानी से नहाना, फ्रेगनेंस रिच सोप का यूज करना या फिर मॉइश्चराइजर अप्लाई न करना नहाने के बाद होने वाली खुजली का कारण बन सकते हैं। ऐसे में अगर आपको भी नहाने के बाद खुजली होने लगती है, तो आप कुछ उपायों को आजमा सकते हैं। आइए, नहाने के बाद खुजली हो तो क्या करें (Nahane ke Bad Khujli ho to Kya Kare)? नहाने के बाद शरीर पर क्या लगाना चाहिए? या फिर शरीर से खुजली दूर करने के लिए कैसे?

नहाने के बाद खुजली हो तो क्या करें?- How to Get Rid of Itching After Bath in Hindi

1. त्वचा को मॉइश्चराइज करें

नहाने के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज करना बहुत जरूरी होता है। नहाने के तुरंत बाद मॉइश्चराइजर अप्लाई करने से त्वचा में नमी बनी रहती है। इसके लिए आप नहाने के बाद त्वचा को पोंछ लें, लेकिन पूरा न सुखाएं। इसके बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाएं। लेकिन जिन लोगों को नहाने के बाद खुजली होती है, उन्हें फ्रेगनेंस फ्री मॉइश्चराइजर ही अप्लाई करना चाहिए। इससे स्किन इरिटेट नहीं होगी और हाइड्रेट बनी रहेगी।

2. एसेंशियल ऑयल लगाएं

नहाने के बाद होने वाली खुजली को एसेंशियल ऑयल भी शांत कर सकते हैं। इसलिए आपको खुजली को दूर करने के लिए एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। खुजली को शांत करने के लिए आप टी ट्री ऑयल, पेपरमिंट ऑयल, कैमोमाइल ऑयल आदि का यूज कर सकते हैं। इसके लिए आप कोई भी एसेंशियल ऑयल लें, इसमें नारियल का तेल या फिर बादाम का तेल मिलाएं। अब इसे नहाने के बाद पूरे शरीर पर लगा दें। इससे त्वचा हाइड्रेट रहेगी और ड्राइनेस की वजह से होने वाली खुजली से राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें- कपड़े पहनने के बाद शरीर में होती है खुजली? जानें क्‍या है उपाय

soap for itching skin

3. एंटीबैक्टीरियल सोप का यूज करें

एंटीबैक्टीरियल सोप भी नहाने के बाद होने वाली खुजली को शांत कर सकता है। कई लोग फ्रेगनेंस या अलग-अलग फ्लेवर वाले सोप का यूज करते हैं। जबकि इनसे स्किन इरिटेट हो सकती है और फिर खुजली हो सकती है। इसलिए खुजली से बचने के लिए एंटीबैक्टीरियल सोप का ही इस्तेमाल करना चाहिए। इससे त्वचा पर मौजूद बैक्टीरिया आदि भी नष्ट हो जाएंगे।

4. स्किन को कूलिंग इफेक्ट दें

अगर आपको भी नहाने के बाद खुजली होती है, तो आप स्किन को कूलिंग इफेक्ट दे सकते हैं। इसके लिए आप खुजली वाली जगह पर आइस पैक लगा सकते हैं। या फिर कोई गीला कपड़ा रख सकते हैं। आइस पैक की मदद से खुजली 5 से 10 मिनट में शांत हो जाएगी। 

5. गुनगुने पानी से नहाएं

गर्मियों में तो सभी लोग ताजे पानी से ही नहाते हैं। लेकिन सर्दियों में अधिकतर लोग गर्म पानी से नहाते हैं। गर्म पानी स्किन को ड्राई बना सकता है और खुजली पैदा कर सकता है। ऐसे में नहाने के बाद होने वाली खुजली से बचने के लिए आपको गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए। बल्कि गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना चाहिए। इससे स्किन ड्राई होने से बचेगी और खुजली भी महसूस नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें- दाद, खाज, खुजली किस विटामिन की कमी से होता है? जानें इसके स्रोत

6. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आपको नहाने के बाद त्वचा पर खुजली होने लगती है, तो आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी और मॉइश्चराइजिंग गुण पाए जाते हैं। साथ ही एलोवेरा में कूलिंग इफेक्ट भी होता है। ऐसे में आप खुजली को शांत करने के लिए नहाने के बाद पूरे शरीर या फिर सिर्फ खुजली वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगा सकते हैं।  

coconut oil for itching skin

7. नारियल का तेल

नहाने के बाद नारियल का तेल लगाना भी काफी लाभकारी साबित हो सकता है। नारियल के तेल में मौजूद गुण त्वचा को नमी प्रदान करते हैं, ड्राईनेस कम करते हैं। इससे त्वचा मुलायम बनती है और खुजली भी शांत होती है। इसलिए आपको कैमिकल युक्त लोशन या क्रीम आदि लगाने के बजाय नारियल का तेल लगाना चाहिए। नारियल तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर के तौर पर काम कर सकता है।

How to Get Rid of Itching After Bath in Hindi: नहाने के बाद होने वाली खुजली को शांत करने के लिए आप नारियल तेल, एलोवेरा जेल, आइस पैक आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आपको नियमित रूप से नहाने के बाद खुजली हो रही है, तो आपको एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करना चाहिए।

Disclaimer