Hair-Care: सिर के स्कैल्प को भी स्क्रब करना है बेहद जरूरी, जानें बालों के लिए घर में स्क्रब बनाने का तरीका

2018 के अध्ययन में पाया गया है कि एक स्वस्थ स्कैल्प का मतलब स्वस्थ बालों का विकास है। इसलिए अपने स्कैल्प की केयर करना बेहद जरूरी है।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Mar 03, 2020
Hair-Care: सिर के स्कैल्प को भी स्क्रब करना है बेहद जरूरी, जानें बालों के लिए घर में स्क्रब बनाने का तरीका

बॉडी स्क्रब जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है स्कैल्प स्क्रब। स्कैल्प स्क्रब का मतलब है अपने सिर के स्कैल्प को साफ करने का तरीका। जिस तरह शरीर के बाकी अंगों पर गंदगी होती है उसी तरह आपके सिर के स्कैल्प पर पसीना, ऑयल और धूल-मिट्टी के रुकने से गंदगी पैदा हो जाती है। स्कैल्प स्क्रब की मदद से गंदगी, अतिरिक्त तेल और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाया जाता है, जो अनिवार्य रूप से आपके बालों की जड़ों में इकट्ठा होते हैं। पर क्या आपको स्कैल्प स्क्रब करने का सही तरीका पता है? अगर नहीं तो आइए हम आपको बताते हैं।

inside_scrubing

स्कैल्प को स्क्रब की जरूरत क्यों पड़ती है?

आपकी खोपड़ी की ग्रंथियां आपके चेहरे पर मौजूद ग्रंथियों के समान कार्य करती हैं। वे तेल (सीबम) का उत्पादन करती हैं, जो आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है।लेकिन अगर यह तेल अधिक मात्रा में बनता है, तो शैम्पू इसे पूरी तरह से साफ करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है। यह वह जगह है जहां आपको स्कैल्प स्क्रब की जरूरत पड़ सकती है। इस तरह, स्क्रब अतिरिक्त तेल की वजह से संभावित जलन और रूसी को कम करने में मदद करता है।

inside_scalpscrub

इसे भी पढ़ें : Hair Care Tips : खारे पानी से हो सकते हैं बालो को ये 5 नुकसान, इन तरीकों से करें बचाव

आपकी स्कैल्प की चिंता बालों के प्रकार पर निर्भर करता है?

ऑयली स्कैल्प के लिए

तैलीय स्कैल्प के लिए आप नींबू या खट्टी चीज का बाल धोने में इस्तेमाल कर सकते हैं। आप होम मेड शैंपू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं आप पाम सीड पाउडर का उपयोग शारीरिक रूप से एक्सफोलिएट करने के लिए के लिए कर सकते हैं। वहीं सैलिसिलिक एसिड भी इसमें आपकी मदद कर सकते हैं।

सूखी स्कैल्प के लिए

अगर आप अपनी अपने स्कैल्प में बहुक खुजली और सूखापन महसूस कर रहे हैं, तो शायद आपका स्कैल्प सूखा हो सकता है। ऐसे में पहले अपने बालों को तेल लगाएं और फिर उसे शैंपू करें। अपने बालों को पोषण देने और सूखापन को रोकने के लिए विटामिन बी -5 के साथ तैयार केरास्टेस फ्यूसियो-स्क्रब की कोशिश करें। खुजली के लिए, आपको एक ही समय में विटामिन-सी वाले शैंपू से बाल धोना चाहिए। इसके अलावा चारकोल + नारियल तेल माइक्रो एक्सफोलिएटिंग शैम्पू भी आप आजमा सकते हैं।

Watch Video: पतले बालों के लिए घरेलू उपचार

घर पर DIY शैंपू को ऐसे बनाएं और स्कैल्प स्क्रब करने में इस्तेमाल करें

घर में स्कैल्प स्क्रब बनाने का तरीका

  • बारीक पिसा हुआ मुलतानी मिट्टी
  • नमक
  • भूरी या दानेदार चीनी
  • चारकोल
  • मीठा बादाम का तेल
  • जोजोबा का तेल
  • आर्गन का तेल
  • नारियल का तेल
  • जलन को शांत करने में मदद के लिए आप शहद या एलो भी मिला सकते हैं।

इन सब को मिला लें और अपने बालों पर इस पेस्ट का इस्तेमाल करें। फिर कुछ देर बालों में इसे लगाकर रहने दें और फिर धो लें। अगर आपको विटामिन-सी से एलर्जी है तो नींबू आदि का इस्तेमाल न करें। अगर आपके बाल रंगे हुए हैं, तो नींबू के रस जैसे कुछ अम्लीय पदार्थों का उपयोग न करने के लिए सावधान रहें, जो आपके डाई को बदल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें : बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन सीड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, जानें कौन से बीज है आपके लिए फायदेमंद

कैसे उपयोग करें और कितनी बार?

शॉवर में शैम्पू करने से पहले या उसके स्थान पर अपने स्क्रब का उपयोग करें। अपनी उंगलियों का उपयोग अपने बालों की जड़ों में स्क्रब से हल्की मालिश करें और पानी से धो लें। एक कंडीशनर या हेयर मास्क के साथ भी आप अपने स्कैल्प को स्क्रब कर सकते हैं। आप कितनी बार अपना स्कैल्प को स्क्रब लगाते हैं यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है और आपकी स्कैल्प कैसी है। अगर आप अपने बालों को अक्सर धोते हैं, तो आपको केवल हर कुछ हफ्तों में एक बार एक्सफोलिएट करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आप बहुत सारे बाल उत्पादों का उपयोग करते हैं या आप अपने बालों को नियमित रूप से नहीं धोते हैं, तो सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करने का प्रयास करें। सप्ताह में एक या दो बार से ज्यादा एक्सफोलिएट करने से बचें, क्योंकि इससे आपकी स्कैल्प में जलन हो सकती है।

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer