Hair Care Tips: हार्ड वॉटर से बालों को हो सकता है नुकसान, जानें बालों के लिए क्या है सही

अगर आपके भी बाल गिरते हैं और आपने सब कुछ ट्राई कर लिया है, तो हो सकता है कि इसका कारण कुछ और नहीं बल्कि आपका पानी हो।

सम्‍पादकीय विभाग
बालों की देखभालWritten by: सम्‍पादकीय विभागPublished at: Mar 02, 2020Updated at: Mar 02, 2020
Hair Care Tips: हार्ड वॉटर से बालों को हो सकता है नुकसान, जानें बालों के लिए क्या है सही

अच्छे से अच्छा तेल और शैंपू लगाने के बाद भी अगर बाल गिर रहे हैं। तो इसके पीछे आपके नहाने का पानी यानी कि हार्ड वाटर जिम्मेदार हो सकता है। आज के समय में बाल गिरना एक आम गिर बात हो गई है। अक्सर लोगों की बाल शहर बदलने या खानपान सही ना होने के कारण गिरते ही हैं ।ऐसे में हर तरह के तेल और शैंपू का इस्तेमाल लोग करते हैं मगर फिर भी बालों का स्वास्थ्य अच्छा नहीं होता है। बालों के लिए पानी का अच्छा होना उतना ही जरूरी है जितना कि स्वास्थ्य के लिए पानी शुद्ध पानी जरूरी है। ऐसे ऐसे में अगर आप बालों को हार्ड वाटर यानी कि कठोर पानी से बोलते हैं तो आपके बाल बेजान और रूखे हो सकते हैं।आइए जानते हैं कि हार्ड वाटर हमारे बालों पर कैसे असर करता है। इससे निजात पाने के लिए क्या क्या किया जा सकता है।

inside_damagehairs 

क्या होता है असर

दरअसल हार्ड वाटर यानी कि कठोर जल में कैल्शियम मैग्नीशियम की अधिकता होती है जो कि हमारे बालों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान से हो जाते हैं और फिर गिरने लगते हैं।  अगर शोध की मानें तो ऐसा जरूरी नहीं है कि बाल गिरने के पीछे कठोर पानी ही जिम्मेदार है इसकी और भी वजह हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : बालों को स्वस्थ रखने के लिए इन सीड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, जानें कौन से बीज है आपके लिए फायदेमंद

बालों पर कठोर पानी का असर

  • -बालों का गिरना
  • -सिर में डैंड्रफ या रूसी
  • -रूखे बेजान बाल
  • -समय से पहले बालों का सफेद होना
  • -बालों का टेढ़ा मेढ़ा होना फिर टूट जाना
  • -बालों का पतला होना

Watch Video: बालों को मजबूत बनाने लिए मिसोथैरेपी

ऐसे मिलेगी राहत

अगर आप भी कठोर पानी से बाल धुलते हैं तो बाजार से वॉटर सॉफ्टनर मशीन ला सकते हैं। जो पानी की कठोरता को खत्म कर देता है। इसके अलावा कुछ और घरेलू उपाय अपनाकर आप कठोर पानी की समस्या से निजात पा सकते हैं। 

inside_hardwater

इसे भी पढ़ें: Hair Care Tips : खारे पानी से हो सकते हैं बालो को ये 5 नुकसान, इन तरीकों से करें बचाव

-इसके अलावा जब भी आप शैंपू खरीदें तो यह जरूर पढ़ें कि उसमें हार्ड वॉटर से लड़ने की क्षमता या नहीं । अगर आपके पास में हार्ड वाटर ही मौजूद है तो ऐसे कंडीशनर का इस्तेमाल करें जो हार्ड वाटर से आपके बालों को सुरक्षित रखे। ऐसे शैंपू आजकल मार्केट में उपलब्ध हैं। जब भी किसी स्टोर से शैंपू खरीदने जाएं तो उसके लेबल को चेक करें और देखें कि यह हार्ड वाटर में इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं।

- बाल धुलने के पहले पानी की बाल्टी में दो चम्मच सफेद सिरका या नींबू का रस मिला लें । ध्यान रहे आपका पानी हल्का गर्म होना चाहिए। इससे बालों में शैंपू नहीं रुकेगा और कठोर पानी आपके बालों को अधिक नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा। इसके अलावा पानी में अगर आप सिरका यह नींबू डालते हैं तो पानी आपके बालों के लिए बहुत ही लाभदायक हो जाएगा और बालों में एक अलग तरह की शाइन भी नजर आएगी

Read more articles on Hair-Care in Hindi

Disclaimer