Milk Facial से चेहरे को बनाएं ग्लोइंग, इन स्टेप्स से करें घर पर ही फेशियल

Milk Facial At Home For Glowing Skin: चेहरे पर नैचुरल तरीके से फेशियल करने के लिए ट्राई करें मिल्क फेशियल। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 08, 2022 16:00 IST
Milk Facial से चेहरे को बनाएं ग्लोइंग, इन स्टेप्स से करें घर पर ही फेशियल

Milk Facial At Home For Glowing Skin: अब शादियों का सीजन शुरू ही होने वाला है। ऐसे में महिलाएं चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए पार्लर पर जाकर फेशियल और क्लीन अप करवाती है। लेकिन कई बार इतना समय नहीं होता कि पार्लर पर जाकर ट्रीटमेंट लिया जाएं। ऐसे में चेहरे को चमकदार बनाने के लिए महिलाएं घर पर भी फेशियल कर सकती है। घर पर फेशियल करने से स्किन पर किसी तरह का केमिकल का इस्तेमाल नहीं होगा और साथ ही आप अपने समय के अनुसार फेशियल कर सकते हैं। घर पर फेशियल करना काफी सस्ता भी पड़ता है। क्योंकि ये फेशियल दूध और किचन में रहने वाली सामग्री से आसानी से हो जाएगा। मिल्क फेशियल स्किन को ग्लोइंग बनाने के साथ चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियों को कम करने में मदद करेगा। आइए जानते हैं घर पर मिल्क फेशियल करने का तरीका।

क्लिंजिंग (पहला स्टेप)

फेशियल करने से पहले चेहरे को क्लींज करना काफी जरूरी होता है। क्लिंजिंग से चेहरे की अंदरूनी सफाई होती है। दूध से चेहरे की क्लींजिग करने के लिए हाथ में थोड़ी मात्रा में दूध को लें। अब इस दूध से चेहरे की हल्के हाथ से 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। चेहरे पर इसे 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद नॉर्मल पानी से वॉश करें। ऐसा करने से चेहरा फेशियल के लिए तैयार हो जाएगा। अगर आपकी स्किन ऑयली हैं, तो इसमें टमाटर का रस भी मिला सकते हैं।  

स्क्रबिंग (दूसरा स्टेप)

फेशियल का दूसरा स्टेप स्क्रबिंग होती है। स्क्रबिंग करने से चेहरे के डेड सेल्स आसानी से निकल जाते हैं और चेहरा चमकदार बनता है। दूध से स्क्रबिंग करने के लिए दूध में कॉफी पाउडर को मिलाएं और इस मिश्रण से हल्के हाथों से चेहरे की मसाज करें। ध्यान रखें हमें चेहरे की मसाज करने के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर 5 मिनट तक लगा कर छोड़ दें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें।

इसे भी पढ़ें- त्योहारों के बाद फिटनेस रूटीन दोबारा शुरू करने के 5 टिप्स

glowing skin

मसाज (तीसरा स्टेप)

मसाज करने से चेहरे का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और चेहरे पर निखार आता है। स्क्रबिंग करने के बाद चेहरे की मसाज करना काफी जरूरी होता है। क्योंकि इसके बाद स्किन काफी रफ हो जाती है। ऐसे में मसाज करने से स्किन को पोषण मिलता है। चेहरे की मसाज करने के लिए दूध में थोड़ा सा शहद मिलाकर हल्के हाथ से मसाज करें। इस मिश्रण को चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। 

फेस पैक (चौथा स्टेप)

मसाज करने के बाद चेहरे पर फेस पैक लगाना आवश्यक होता है। फेस पैक लगाने से फस ग्लोइंग के साथ चेहरे के दाग-धब्बे भी खत्म होते है। चेहरे पर पैक लगाने के लिए पपीते को मैश कर लें। अब इस पपीते में दूध मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगा के रखें। उसके बाद चेहरे को नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये पैक टैनिंग को दूर करने के साथ चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करेगा। 

इसे भी पढ़ें- Smog से हो रही है आंखों में दिक्कत, तो अपनाएं ये 5 टिप्स

दूध फेशियल आसानी से घर पर किया जा सकता है। इसको लगाने से पहले पैच टेस्ट अवश्य करें। अगर आपने कोई ट्रीटमेंट कराया हैं, तो अपनी ब्यूटी एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer