त्योहारों के बाद फिटनेस रूटीन दोबारा शुरू करने के 5 टिप्स

How to Get Back on Track: त्योहारों के बाद फिटनेस रूटीन में वापस लौटना थोड़ा मुश्किल होता हैं। ये टिप्स मदद कर सकती हैं रूटीन में लौटने के लिए। 

Deepshikha Singh
Written by: Deepshikha SinghUpdated at: Nov 06, 2022 15:30 IST
त्योहारों के बाद फिटनेस रूटीन दोबारा शुरू करने के 5 टिप्स

 अधिकतर त्योहार खत्म हो गए हैं। त्योहारों के दौरान वजन बढ़ना, एक्सरसाइज न करना और हेल्दी डाइट का सेवन न करना ऐसा अधिकतर लोग करते हैं। त्योहारों के दौरान मीठे का सेवन ज्यादा करने के कारण वजन बढ़ने के साथ कई बार डायबिटीज का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। कई बार त्योहार में तला-भुना इतना ज्यादा खा लेते है कि पूरा फिटनेस रूटीन गडबडा जाता हैं। अब त्योहार जा चुके हैं। ऐसे में खुद को हेल्दी रखने के लिए फिटनेस रूटीन दोबारा शुरू करने का समय आ गया है। लेकिन आप ये सोच रहे होंगे कि अब इतने समय बाद रूटीन को कैसे शुरू करें, तो आज हम आपको बता रहें हैं। कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिन्हें जानकर आप आसानी से रूटीन में दोबारा लौट सकेंगे। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

एक्सरसाइज

एक्सरसाइज शरीर को लंबे समय तक फिट रखती है। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए शुरू मे हल्की-फुल्की एक्सरसाइज शुरू करें। एक्सरसाइज करने से शरीर फुर्तिला रहेगा और आप फिटनेस के प्रति जागरूक होंगे। एक्सरसाइज करने से वजन कम करने में मदद मिलती है और तनाव भी दूर होता है।

मीठी चीजों का कम सेवन

मीठी चीजों के सेवन से तेजी से वजन बढ़ता है और स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक होता है। त्योहारों के समय ज्यादा मीठी चीज खाने से डायबिटीज का खतरा भी बढ़ता है और वजन भी तेजी से बढ़ता है। ऐसे में जब आप फिटनेस रूटीन शुरू करने वाले हैं, तो डाइट में मीठी चीजों का सेवन न करें।

हरी सब्जियों का करें सेवन

 हरी सब्जियां शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने के साथ शरीर का वजन भी नहीं बढ़ाती है। इनको खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करने से आपको फिटनेस रूटीन में वापस जाने में मदद मिलेगी। हरी सब्जियां खाने से शरीर में खून की कमी भी नहीं होती।

इसे भी पढ़ें- दांतों को कीड़ों से बचाना है तो करें इन 5 चीजों का प्रयोग

hydrate

हाइड्रेट रहे

शरीर को बीमारियों से बचाने और एनर्जी बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना आवश्यक होता है। सही मात्रा में पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है और आपको एक्सरसाइज और योग करने में मदद मिलेगी। सही मात्रा में पानी पीने से स्किन भी हेल्दी रहती है और इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें

त्योहारों के दौरान अधिकतर लोग देर रात सोना और सुबह में देर से उठते है। जिस कारण वजन बढ़ने के साथ शरीर में कई तरह की बीमारियां लगने का खतरा भी बना रहता है। लेट उठने के बाद हैवी ब्रेकफास्ट वजन को बढ़ाता है। ऐसे में फिटनेस रूटीन में वापस लौटने के लिए कम्फर्ट जोन से बाहर निकलें। समय पर सोएं और सुबह जल्दी जागने की कोशिश करें। 

इसे भी पढ़ें- Amla Navami 2022: बच्चों के लिए आंवला के फायदे और उन्हें खिलाने के आसान तरीके

ऊपर बताई गई सभी बातें आपको फिटनेस रूटीन दोबारा शुरू करने में मदद करेगी। आप रूटीन शुरू करने से पहले अपनी डायटीशियन की मदद भी लें सकते हैं। 

All Image Credit- Freepik

Disclaimer