बहुत ज्यादा सोचने (ओवरथिंकिंग) की आदत से हैं परेशान? जानें इससे छुटकारा पाने के टिप्स

How to Control Overthinking: ओवरथिंकिंग यानी बहुत ज्यादा सोचने की आदत से छुटकारा पाने के लिए आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Nov 01, 2022 18:47 IST
बहुत ज्यादा सोचने (ओवरथिंकिंग) की आदत से हैं परेशान? जानें इससे छुटकारा पाने के टिप्स

How to Control Overthinking: कहते हैं खाली दिमाग शैतान का घर होता है। खाली बैठने पर या सामान्य रूप से ही लोग कुछ न कुछ सोचने लगते हैं। लेकिन चीजों को लेकर बहुत ज्यादा सोचना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है। ओवरथिंकिग को एक गंभीर मानसिक समस्या माना जाता है और इसकी वजह से आपके लाइफ पर बहुत बुरा असर पड़ता है। ओवरथिंकिंग या बहुत ज्यादा सोचने से आपकी नींद, कामकाज और मानसिक व शारीरिक स्वास्थ्य पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है। अगर आप अपना ध्यान उन चीजों पर लगाते हैं जिन्हें आप कंट्रोल में नहीं कर सकते हैं। इसलिए ऐसी चीजों पर बहुत ज्यादा दिमाग लगाने से अच्छा है अपने मन और दिमाग को सही दिशा में लगाएं। बहुत ज्यादा सोचने वाले लोगों को मानसिक समस्याओं के साथ शारीरिक समस्याओं का खतरा भी रहता है। 

ओवरथिंकिग से बचने के उपाय- How to Control Overthinking in Hindi

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि ओवरथिंकिंग कोई मानसिक समस्या नहीं बल्कि एक तरह की नकारात्मक आदत है। इसकी वजह से आपकी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य बहुत ज्यादा प्रभावित होता है। ओवरथिंकिंग की आदत से छुटकारा पाने के लिए आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए-

How to Control Overthinking

इसे भी पढ़ें: बार-बार बोर होने से हो आप सकते हैं इन मानसिक समस्याओं का शिकार, जानें कैसे रहें खुश

1. खुद को व्यस्त रखें

ओवरथिंकिंग ज्यादातर लोग खाली होने पर करते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए आपको खुद को व्यस्त रखना चाहिए और नकारात्मक विचार मन में लाने से बचना चाहिए। अगर कोई बात आपको परेशान कर रही है, तो उससे बचने के लिए अपनी पसंदीदा चीजों में मन लगाएं।

2. नियमित रूप से योग करें

रोजाना योगाभ्यास करने से आपको मानसिक समस्याओं में फायदा मिलता है। रोजाना योगाभ्यास करने से आपके शरीर में हैप्पी हॉर्मोन भी संतुलित मात्रा रिलीज होते हैं। इसलिए रोजाना इसका अभ्यास करने से आपको ओवरथिंकिंग जैसी समस्या से निजात मिलेगी।

3. काम का ज्यादा तनाव होना

काम का बहुत ज्यादा तनाव होने की वजह से भी आदमी ओवरथिंकिंग का शिकार हो सकता है। इसकी वजह से आपके मन में नकारात्मक विचार पैदा हो सकते हैं और आप ओवरथिकिंग के जाल में फंसते चले जा सकते हैं। इसलिए ओवरथिंकिंग जैसी परेशानी से बचने के लिए कम का बहुत जायदा बोझ नहीं लेना चाहिए।

4. अपना लक्ष्य तय करें

अपने फालतू के विचारों में गुम रहने की वजह से आप ओवरथिंकिंग की समस्या के शिकार हो सकते हैं। इसलिए खाली बैठने या फालतू विचारों से घिरे रहने के बजाय आप खुद के लिए एक लक्ष्य तय करें। खुद को इसमें व्यस्त रखें।

5. मेडिटेशन करें

मेडिटेशन मानसिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए औषधि के रूप में काम करता है। मेडिटेशन करने से आपके दिमाग में चल रहे फालतू विचार दूर हो जाएंगे और दिमाग शांत रहेगा। ओवरथिंकिंग से बचने के लिए रोजाना मेडिटेशन का अभ्यास बहुत जरूरी है।

इसे भी पढ़ें: ब्रेकअप कहीं आपको डिप्रेशन की तरफ तो नहीं ले जा रहा? पहचानें ये लक्षण

ओवरथिंकिंग एक तरह का नकारात्मक विचार है और इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अपने मन पर काबू करना पड़ेगा। अगर आप भी ओवरथिंकिंग से शिकार हैं, तो ऊपर बताई गई बातों का ध्यान जरूर रखें।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer