Doctor Verified

ब्रेकअप कहीं आपको डिप्रेशन की तरफ तो नहीं ले जा रहा? पहचानें ये लक्षण

ब्रेकअप के कारण आप भी हो रहे हैं ड‍िप्रेशन का श‍िकार? जानें लक्षण और सही इलाज। 

 
Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Oct 29, 2022 15:30 IST
ब्रेकअप कहीं आपको डिप्रेशन की तरफ तो नहीं ले जा रहा? पहचानें ये लक्षण

युवा पीढ़ी में आपने एक शब्‍द कई बार सुना होगा, वो है ब्रेकअप। ब्रेकअप का मतलब है क‍िसी र‍िश्‍ते का अंत। दो लोगों के बीच आपसी सहम‍त‍ि से बना र‍िश्‍ता क‍िसी कारण से टूट सकता है। ब्रेकअप का बुरा असर व्‍यक्‍त‍ि‍ के शारीर‍िक और मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को ब‍िगाड़ सकता है। ब्रेकअप के कारण लोग ड‍िप्रेशन का श‍िकार हो जाते हैं। इसे हम ब्रेकअप ड‍िप्रेशन के नाम से जानते हैं। इस लेख में जानेंगे ब्रेकअप ड‍िप्रेशन के कारण और ड‍िप्रेशन से बाहर आने के उपाय। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के बोधिट्री इंडिया सेंटर की काउन्‍सलिंग साइकोलॉज‍िस्‍ट डॉ नेहा आनंद से बात की।

depression causes

ब्रेकअप ड‍िप्रेशन के लक्षण 

ब्रेकअप के बाद व्‍यक्‍त‍ि मानस‍िक रूप से टूट जाता है। उसे स्‍थि‍त‍ि को अपनाने में समय लगता है। ऐसे व्‍यक्‍त‍ि में न‍िम्‍न लक्षण नजर आ सकते हैं-

1. लोगों से दूर रहना 

ब्रेकअप के कारण ड‍िप्रेशन में जाने से व्‍यक्‍त‍ि शांत हो जाता है। उसे क‍िसी से म‍िलने का मन नहीं करता। अगर आपके पर‍िवार या दोस्‍तों में ऐसा कोई व्‍यक्‍त‍ि है ज‍िसने अचानक से लोगों से म‍िलना कम कर द‍िया है, तो उस पर गौर करें। वो ब्रेकअप ड‍िप्रेशन का श‍िकार भी हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- ब्रेकअप के बाद रिश्ते से बाहर कैसे निकलें?

2. च‍िड़च‍िड़ापन 

ब्रेकअप के बाद अगर व्‍यक्‍त‍ि ड‍िप्रेशन में चला गया है, तो उसे च‍िड़च‍िड़ापन महसूस हो सकता है। स्‍वभाव में गुस्‍सा बढ़ जाता है। अगर आपके आसपास ऐसा कोई व्‍यक्‍ति‍ है, तो उसे डॉक्‍टर के पास लेकर जाएं। ऐसे लोगों में न्‍यूरोलॉज‍िकल समस्‍याएं होने की आशंका बढ़ जाती है।

3. शारीर‍िक कमजोरी 

ब्रेकअप यानी क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि से र‍िश्‍ता टूट जाने के गम में व्‍यक्‍त‍ि अपने खानपान पर ध्‍यान नहीं दे पाता। मानस‍िक तौर पर टूटे व्‍यक्‍त‍ि की शारीर‍िक क्षमता कम होने लगती है और वो कमजोर हो सकता है। कई बार ऐसे लोगों में ईट‍िंग ड‍िसआर्डर के लक्षण भी देखने को म‍िलते हैं ज‍िसमें व्‍यक्‍त‍ि या तो बहुत ज्‍यादा खाता है या उसे भूख ही नहीं लगती।

4. कार्यक्षमता घटना 

ब्रेकअप के बाद अगर कोई व्‍यक्‍ति‍ ड‍िप्रेशन का श‍िकार हुआ है, तो उसकी कार्य करने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ सकता है। कार्य क्षमता घट जाने का बुरा असर काम पर पड़ता है। ऐसे व्‍यक्‍त‍ि आपको ऑफ‍िस में भी आसानी से पहचान में आ जाएंगे।

ब्रेकअप ड‍िप्रेशन का इलाज 

ब्रेकअप के मतलब होता है क‍िसी र‍िश्‍ते का अंत होना। आपको क‍िसी भी र‍िश्‍ते से बाहर आने में थोड़ा समय लगेगा। क‍िसी की यादों से बाहर आना मुश्‍क‍िल हो सकता है लेक‍िन नामुमक‍िन नहीं। ये भरोसा रखें क‍ि ये केवल कुछ समय की बात है, फ‍िर सब कुछ ठीक हो जाएगा। इसके साथ ही कुछ आसान ट‍िप्‍स को अपनाएं- 

  • खुद को व्‍यस्‍त रखें। अच्‍छे कामों में अपना ज्‍यादा से ज्‍यादा समय दें।
  • डॉक्‍टर या साइकोलॉज‍िस्‍ट की मदद से आप खुद को ड‍िप्रेशन से बाहर ला सकते हैं। 
  • मेड‍िटेशन या योगा की मदद से ब्रेकअप ड‍िप्रेशन से बाहर न‍िकला जा सकता है।
  • हेल्‍दी जीवनशैली पर ध्‍यान दें। सही डाइट लें और कसरत को रूटीन में शाम‍िल करें।
  • संगीत सुनें या अपनी पसंदीदा हॉबी को समय दें।

इन ट‍िप्‍स की मदद से आपको ड‍िप्रेशन से बाहर आने में मदद म‍िलेगी। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।   

Disclaimer