आमतौर पर बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल अलग-अलग चीजों के में करते हैं, लेकिन इसका प्रयोग मुंहासों, दाग-धब्‍बों और ब्‍लैकहेड्स के लिए भी किया जाता है, ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। 

"/>

मुंहासे, ब्‍लैकहेड्स और दाग-धब्‍बों का जड़ से सफाया करता है बेकिंग सोडा, जानें प्रयोग का तरीका

आमतौर पर बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल अलग-अलग चीजों के में करते हैं, लेकिन इसका प्रयोग मुंहासों, दाग-धब्‍बों और ब्‍लैकहेड्स के लिए भी किया जाता है, ये बात बहुत कम लोग जानते हैं। 

Atul Modi
Written by: Atul ModiPublished at: May 31, 2019Updated at: Jun 03, 2019
मुंहासे, ब्‍लैकहेड्स और दाग-धब्‍बों का जड़ से सफाया करता है बेकिंग सोडा, जानें प्रयोग का तरीका

बेकिंग सोडा लगभग हर रसोई का एक सामान्य घटक है। यदि आप त्‍वचा को स्वस्थ बनाए रखने के लिए विभिन्न उत्पादों का उपयोग करते हुए थक गए हैं, तो चिंता न करें, क्‍योंकि बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा का उपयोग त्वचा की विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। आप इसे अपनी रसोई में पाए जाने वाले अन्य सामान्य सामग्रियों के साथ मिला सकते हैं और इसका उपयोग अपनी त्वचा के लिए कर सकते हैं। आपको अब महंगे उत्पादों पर अपना पैसा बर्बाद करने की जरूरत नहीं है। अपनी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए कुछ सरल तरीकों को जानने के लिए आगे पढ़ें।

 

ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा

हर कोई चमकती त्वचा की कामना करता है जिसमें बहुत सारे मेकअप और प्रयासों की आवश्यकता नहीं होती है। बेकिंग सोडा आपको ग्लोइंग स्किन हासिल करने में मदद कर सकता है। ग्लोइंग स्किन के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए आपको दो सरल सामग्री- बेकिंग सोडा और ताज़ा संतरे का रस चाहिए। एक चम्मच बेकिंग सोडा और ताजा संतरे का रस दो चम्मच लें। पेस्ट बनाने के लिए दोनों सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं। पेस्ट तैयार होने के बाद, अपने चेहरे पर एक पतला लेप लगाएं। पेस्ट को 15-20 मिनट तक सूखने दें। अब अपने चेहरे को अच्छे से साफ़ करें। यह आपको दमकती त्वचा पाने में मदद करेगा। अच्‍छे परिणामों के लिए आप इस पैक को सप्ताह में एक बार लगा सकते हैं। यह पैक सभी अशुद्धियों को दूर करेगा और संतरे के रस में विटामिन सी की मौजूदगी आपकी त्वचा को कुछ अतिरिक्त लाभ प्रदान करेगी।

मुंहासों का इलाज करने के लिए बेकिंग सोडा

मुंहासे त्वचा की एक आम समस्या है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है। बेकिंग सोडा आपको इस समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। मुंहासे के इलाज के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग करने के लिए एक चम्‍मच बेकिंग सोडा और शहद का एक बड़ा चम्‍मच लें। उन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और एक चिकना पेस्ट बनाएं। अपने चेहरे को अच्छी तरह से धो लें और इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं। अब एक गर्म वॉश क्लॉथ लें और इसे अपने चेहरे पर 5-7 मिनट के लिए रखें। अब कपड़े को हटा दें और अपना चेहरा ठीक से धो लें। एक बार जब आपका चेहरा सूख जाए तो एक माइल्ड मॉइस्चराइज़र लगा लें। यह आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से नमी देने के साथ ही मुंहासों का इलाज करेगा।

Buy Online: Urban Platter Baking Soda, 250g, MRP: 175/- and Offer Price: 170/-

bakingsoda

डार्क स्पॉट के लिए बेकिंग सोडा

डार्क स्पॉट कई बार बहुत गंदे लगते हैं। अब डार्क स्पॉट से लड़ने के लिए ज्यादा प्रयासों की आवश्यकता नहीं होगी, बेकिंग सोडा आपकी मदद कर सकता है। एक चम्मच बेकिंग सोडा और आधे नींबू का रस लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे और डार्क स्पॉट पर लगाएं। कुछ मिनट के लिए इस पेस्ट को छोड़ दें और बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें। बाद में माइल्ड मॉइस्चराइजर लगाएं। इस उपाय का प्रयोग हफ्ते में एक या दो बार करें। इस उपाय का उपयोग करने के बाद सीधे सूर्य के प्रकाश में न जाएं। नींबू में कुछ गुण ऐसे भी होते हैं जो आपको काले धब्बों से प्रभावी रूप से लड़ने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: आपको ज्‍यादा खूबसूरत दिखने में मदद करेंगे मेकअप के ये 10 नियम, मिलेगा पार्लर जैसा लुक 

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए बेकिंग सोडा

आपकी त्वचा को साफ रखने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत आवश्यक है और यह ब्लैकहेड्स को रोकता है। आप बेकिंग सोडा की मदद से ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं। एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें पानी मिलाकर गाढ़ा दानेदार पेस्ट बना लें। कुछ मिनट के लिए पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। पेस्ट को अपनी आंखों के पास न आने दें। अच्छे स्क्रब के बाद अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह धो लें। बाद में अपने चेहरे पर मॉइस्चराइज़र लगा लें।

यदि आप ऊपर बताए गए किसी भी उपाय का उपयोग करने के बाद किसी भी तरह की असुविधा का अनुभव करते हैं, तो इसका उपयोग तुरंत रोक दें। अगर आप इसे इस्तेमाल करने के बाद किसी भी तरह की समस्या का सामना करते हैं तो अपनी त्वचा के लिए बेकिंग सोडा का उपयोग न करें।

Read More Articles On Skin Care In Hindi

Disclaimer