इस न्‍यूट्रिस क्रीम से बच्‍चों के ब्रेन का होगा विकास

एक नये शोध के अनुसार ओमेगा-3 और विटामिन-ई से भरपूर एक ऐसी न्‍यूट्रिस क्रीम बनाई गई हैं, जो बच्‍चों के ब्रेन के विकास में बहुत मददगार हो सकती है।

 ओन्लीमाईहैल्थ लेखक
लेटेस्टWritten by: ओन्लीमाईहैल्थ लेखकPublished at: Aug 10, 2016
इस न्‍यूट्रिस क्रीम से बच्‍चों के ब्रेन का होगा विकास

एक नये शोध के अनुसार एक ऐसी न्‍यूट्रिस क्रीम बनाई गई हैं, जो बच्‍चों के ब्रेन के विकास में बहुत मददगार हो सकती है। वैज्ञानिक और औद्योगिक शोध परिषद (सीएसआईआर) की घटक प्रयोगशाला सीएसआईआर केंद्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी शोध संस्थान (सीएसआईआर-सीएफटीआरआई) मैसुरू ने मेसर्स ओलेमे बायोसॉल्यूशंस, बेंगलुरू और मेसर्स डेयरी क्लासिक आइसक्रीम प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से ‘न्यूट्रिस’ का विकास किया है।

brain in hindi

न्यूट्रिस क्रीम शाकाहारी स्रोतों से विकसित किया गया एक ओमेगा-3 और विटामिन-ई से भरपूर जमा हुआ पोषक मिठाई है। बताया गया है कि आहार के पूरक ओमेगा-3 (-3) फैटी एसिड और पॉली असंतृप्त वसा अम्ल (पीयूएफए) है, जो बच्चों के ब्रेन के विकास के अलावा बुजुर्गो के अच्छे स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। यह उत्पाद बच्चों में एक बार में अनुशंसित आहार कमी (आरडीए) ओमेगा-3 प्रदान करेगा।

विभिन्न तरह की पोषक जरूरतों की पूर्ति के लिए अधिकांशत: लोगों की खाने-पीने की आदतें विभिन्न खाद्य स्रोतों और तैयारियों के इर्द-गिर्द ही रहती हैं। लोगों की विभिन्न तरह के पोषक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सीएसआईआर-सीएफटीआरआई ने पारंपरिक भारतीय खाद्य आदतों की जानकारी का प्रयोग करते हुए खाद्य उत्पादों की एक विविध सारणी विकसित की है।

इनमें न्यूट्री चिक्की, राइस मिक्स, उच्च प्रोटीन वाले रस्क, ऊर्जा भोजन, न्यूट्री स्प्रिंकल, तिल पेस्ट और दृढ़ मैंगो बार शामिल हैं। इन उत्पादों का उनकी पोषक संरचना और ग्रहणशीलता, स्व जीवन पैकेज, सूक्ष्मजीव सुरक्षा आदि अन्य मानकों के लिए विश्लेषण किया जा रहा है।

Image Source : Getty

Read More Health News in Hindi

Disclaimer