मोटापा घटाना है तो अपने खाने में जरूर डालें सरसों के बीज, जानें वजन घटाने के लिए क्यों है फायदेमंद

रोज का खाना बनाते समय सिर्फ 1 चम्मच सरसों का बीज डालकर आप अपना मेटाबॉलिज्म 25% तक बढ़ा सकते हैं। वजन घटाने का ये आसान तरीका है।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Dec 16, 2019
मोटापा घटाना है तो अपने खाने में जरूर डालें सरसों के बीज, जानें वजन घटाने के लिए क्यों है फायदेमंद

सर्दियों में वजन घटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसका कारण यह है कि सर्दियों में आपको भूख ज्यादा लगती है और ठंडे मौसम में आलस के कारण एक्सरसाइज करना भी मुश्किल होता है। ऐसे में आप अपने वजन को लगातार बढ़ने नहीं दे सकते हैं क्योंकि मोटापा कई तरह की जानलेवा बीमारियों का कारण बनता है। मगर यह भी सही नहीं है कि मोटापे के डर से आप अपनी लपलपाती जीभ को जबरदस्ती रोकें और बोरिंग चीजें खाएं। आपकी इस समस्या का निवारण हैं 'सरसों के बीच' (Mustard Seeds)। जी हां, ऐसे कई भारतीय मसाले हैं, जिनके सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म तेज होता है और आपका वजन घटने लगता है। ऐसा ही कमाल का इंग्रीडिएंट है 'सरसों का बीज'। अपने रोज के खाने में अगर आप आधा चम्मच सरसों के बीज डालते हैं, तो आपको निम्न फायदे मिलते हैं।

वजन घटाने में क्यों है फायदेमंद?

सरसों के बीजों में कैलोरीज बहुत कम होती हैं, मगर इनमें फाइबर की मात्रा अच्छी होती है। इंग्लैंड की Oxford Polytechnic Institute द्वारा किए गए एक अध्ययन के मुताबिक 1 चम्मच सरसों के बीज आपके मेटाबॉलिज्म को 25% तक बढ़ा देते हैं। इससे आप हर घंटे कम से कम सामान्य से 45 कैलोरीज ज्यादा बर्न करते हैं। इसके अलावा सरसों के बीजों के कॉम्प्लेक्स फाइबर को पचाने के लिए पेट को एक्सट्रा मेहनत करनी पड़ती है, जिसके कारण आप कुछ एक्सट्रा एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं।

इसे भी पढ़ें: सीने में जलन और एसिडिटी में फायदेमंद हैं सरसों के दाने, जानें कैसे करें प्रयोग

कैंसर अल्जाइमर जैसे रोगों से बचाते हैं सरसों के बीच

सरसों के बीजों के इस्तेमाल से आपका दिल और दिमाग दोनों स्वस्थ रहते हैं। सरसों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको कैंसर और अल्जाइमर जैसी कई बीमारियों से बचाते हैं। इन बीजों की खास बात ये है कि इसमें शुगर नहीं होता है, इसलिए ये आपके दिल के लिए भी सेहतमंद हैं। सरसों के रोजाना सेवन से धमनी रोगों (कार्डियोवस्कुलर डिजीज) से भी छुटकारा मिलता है।

खाने का स्वाद बढ़ाते हैं सरसों के बीज

सरसों के बीजों का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जा सकता है। साउथ इंडियन फूड्स में इन बीजों का इस्तेमाल विशेषकर किया जाता है, क्योंकि ये खाने का स्वाद बढ़ाते हैं। आप भी अपने रोजाना के खाने में आधा-एक चम्मच सरसों के दानों का इस्तेमाल करें। इससे आपको स्वाद भी मिलेगा और सेहत भी। इनके स्वाद के कारण ही बहुत सारे प्रॉसेस्ड फूड्स में भी मस्टर्ड सीड्स से बने सॉस और स्प्रेड का इस्तेमाल किया जाता है।

इसे भी पढ़ें: सिर से लेकर पांवों तक, ये हैं सरसों का तेल लगाने के 7 जबरदस्त फायदे

पेट और पाचन के लिए हैं फायदेमंद

सरसों के बीजों के इस्तेमाल से आपका पाचन बेहतर रहता है और कब्ज, गैस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। रोजाना इस्तेमाल से आपके पेट से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती हैं। आप चाहें तो सरसों के बीजों को क्रश करके डिश और सलाद के ऊपर छिड़क कर भी इन्हें खा सकते हैं।

Read more articles on Weight Management in Hindi

Disclaimer