क्या सचमुच पिंपल्स से निपटने में मददगार है बर्फ? जानें कैसे एक्ने में प्रभावी हो सकता है बर्फ का उपयोग

आइस थेरेपी के आपकी त्वFचा के लिए कई फायदे हैं। लेकिन क्याd बर्फ आपको मुंहासों से निपटने में मददगार हो सकती है, आइए यहां इस लेख में जानें।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 24, 2020
क्या सचमुच पिंपल्स से निपटने में मददगार है बर्फ? जानें कैसे एक्ने में प्रभावी हो सकता है बर्फ का उपयोग

आजकल चेहरे में मुंहासे होना एक आम बात है। मुंहासों की इस समस्याे से निपटने के लिए आप और हम न जानें कितनी ही चीजों का उपयोग कर लेते हैं। लेकिन यदि आपको पता चले कि आपके घर में ही मौजूद एक बेहद सस्तीक सी चीज से एक्नेि से छुटकारा संभव है, तो? तो जाहिर सी बात है कि इस सस्तेौ और प्रभावी नुस्खेत को ही अपनाना पसंद करेंगे। यह बिना किसी साइड इफेक्टा के आपके चेहरे के मुंहासों रेडनेस, और सूजन को कम करने में मददगार है। यहां हम बात कर रहे हैं आइस क्यूरब यानि बर्फ की, जो कि आपको मुंहासों से छुटकारा दिला सकती है। आइए यहां इस लेख में जानें कैसे? 

 

मुंहासों के लिए कैसे फायदेमंद है आइस क्यूरब?

यदि आप मुंहासों से परेशान हैं, तो आप इसके लिए बर्फ का इस्तेुमाल कर सकते हैं। कोल्डे थेरेपी या आइस थेरेपी आपको इस मुंहासों से छुटकारा दिला सकती है। आइए यहां कारण जानिए कि कैसे?

स्किन पोर्स को कसने में मदद करे

चेहरे पर मुंहासों का सबसे बड़ा एक कारण डेड स्किनसेल्सआ का जमा होना है। इससे आपके स्किन पोर्स दब जाते हैं और त्वेचा में जमा गंदगी मुंहासों को जन्मो देती है। ऐसे में आइस क्यूलब आपकी स्किन पोर्स को कसने में मदद करते हैं। ताकि पोर्स में गंदगी जमा न हो और पिंपल्सद को रोका जा सके। आप इसे चेहरे पर होने वाले मुंहासे, सिस्टी आदि पर उपयोग कर सकते हैं। 

सूजन को कम करने में मदद 

यदि आप सिस्टिक पिंपल्सव से निपट रहे हैं, तो आप उसमें सूजन और रेडनेस होना आम है। ऐसे में आप इसके लिए बर्फ का इस्तेसमाल कर सकते हैं। मुंहासों या फुंसी पर बर्फ के इस्तेसमाल से यह आपकी रक्ति वाहिकाओं को संकुचित करता है और सूजन को कम करता है। इससे आपको सूजन से तुरंत राह मिल सकतरी है। 

इसे भी पढ़ें- खुद की है शादी या किसी शादी फंक्शन में जाने का है प्लान, तो इन आसान स्किनकेयर टिप्‍स से पाएं ग्‍लोइंग स्किन

मुंहासों पर कैसे करें बर्फ का उपयोग?

मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए आप बर्फ का उपयोग करने के लिए सबसे पहले एक तौलिया लें। अब आप तौलिए में कुछ टुकड़े बर्फ के लपेटें और इसे मुंहासों के ऊपर लगाएं। आप कम मात्रा में बर्फ के लिए सूती कपड़े का इस्तेंमाल भी कर सकते हैं। इसे आप प्रभावित जगह पर हल्केस हाथों से 5 से 10 मिनट के लिए रब करें। ध्या न दें, 10 मिनट से ज्याकदा इसका उपयोग न करें क्यों कि यह त्वफचा में लालिमा का कारण भी बन सकता है। 

इसे भी पढ़ें-  त्वचा का नैचुरल ग्लो बनाए रखने के लिए जरूरी है फेस वॉश का सही तरीका, स्किन टाइप के अनुसार ऐसे धोएं अपना चेहरा

इसके अलावा, आप चाहें तो एक टब या बड़े बाउल में ठंडा पानी लेकर इसमें कुछ आइस क्यूसब डालें। फिर आप इस पानी में नींबू का रस और कुछ खीरे की स्लाबइस डाल सकते हैं। अब आप इस पानी में अपनचा चेहरा डिबोएं। वहीं आप खीरे या एलोवेरो को मिलाकर इसे फ्रीज करके एक हर्बल आइस क्यूअब बनाकर भी इस्तेपमाल कर सकते हैं। 

इस तरह घर मे मौजूद बर्फ जो कि बिना किसी लागत की है, आपके स्किनकेयर रूटीन का हिस्सास बन सकती है।  इससे न केवल मुंहासों से निपटने तक के फायदे मिलेंगे, बल्कि यह अन्यक कई तरीके से आपकी त्व चा के लिए फायदेमंद है।  

Read More Article On Skin Care In Hindi

Disclaimer