खुद की है शादी या किसी शादी फंक्शन में जाने का है प्लान, तो इन आसान स्किनकेयर टिप्‍स से पाएं ग्‍लोइंग स्किन

क्‍या आप भी सर्दियों के मौसम में शादी करने जा रही हैं? तो आपको अपनी त्‍वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए उसका विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत है।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Nov 24, 2020
खुद की है शादी या किसी शादी फंक्शन में जाने का है प्लान, तो इन आसान स्किनकेयर टिप्‍स से पाएं ग्‍लोइंग स्किन

सर्दियों में सॉफ्ट और ग्‍लोइंग स्किन पाना काफी मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस मौसम में ठंडी हवाएं आपकी त्‍वचा को रूखा या ड्राई बना देती है। इसलिए यदि आप सर्दियों में शादी करने जा रहे हैं, तो आपको अपनी त्‍वचा को ब्‍यूटीफुल बनाए रखने के लिए उसका विशेष ध्‍यान रखना पड़ता है। ऐसे में आप अपनी त्‍वचा को ड्राईनेस से बचाने और त्‍वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए अपनी त्‍वचा की स्‍पेशल केयर करें। ठंड की वजह से होने वाली स्किन ड्राईनेस आपके चेहरे में सफेद चकत्‍ते और खुजलीदार त्‍वचा का कारण भी बनती है। जिसके परिणामस्‍वरूप आपके चेहरे की चमक फीकी पड़ सकती है। इसलिए आइए यहां हम आपको ब्राइडल स्किन केयर टिप्‍स बताते हैं, जिनसे आप एक चमकदार त्‍वचा पा सकते हैं।

ब्राइडल स्किनकेयर टिप्‍स

यदि आप दुल्‍हन बनने जा रही हैं, तो आप अपने ब्राइडल लुक को निखारने के लिए यहां दिए गए ईजी स्किनकेयर टिप्‍स अपनाएं।

hydrate your skin

स्किन को हाइड्रेट रखें

यदि आपको एक ग्‍लोइंग स्किन पानी है, तो इसके लिए आपको अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट रखना होगा। अपनी त्‍वचा को हाइड्रेट रखने के लिए आप दिन भर र्प्‍याप्‍त मात्रा में पानी पिएं। इससे आपकी स्किन ग्‍लो करेगी।

इसे भी पढ़ें: Pre-Wedding Beauty Tips: शादी से पहले घर बैठे बढ़ाएं अपने चेहरे का निखार, आजमाएं ये 5 ब्यूटी टिप्स

त्‍वचा को मॉइस्‍चराइज करना है जरूरी

आपको एक हेल्‍दी और ग्‍लोइंग स्किन पाने के लिए सीटीएम रूटीन को फॉलो करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्‍योंकि क्‍लीनिंग, टोनिंग और मॉइस्‍चराइजिंग आपकी त्‍वचा का एक अनिवार्य हिस्‍सा होती है, जो आपकी त्‍वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाने के लिए जरूरी है। आप अपनी त्‍वचा को सर्दियों में मॉइस्‍चराइज करना न भूलें, इसके लिए आप अपने स्किन टाइप के हिसाब से एक अच्‍छा मॉइस्‍चराइजर चुनें।

गुनगुने पानी का करें उपयोग

सर्दियों का मतलब ये नहीं है कि आप अपनी त्‍वचा पर तेज गर्म पानी का उपयोग करें। यह आपकी त्‍वचा को सूखा या ड्राई बना सकता है। सर्दियों में आप अपनी त्‍वचा पर गुनगुने पानी का उपयोग करें। यह आपकी त्‍वचा को एकदम गर्म पानी के समान नुकसान नहीं पहुंचाएगा। इसलिए आप नहाने में भी गुनगुना पानी इस्‍तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: शादी के दिन दूल्हा-दुल्हन अपनी डाइट का रखें खास ख्याल, एक्सपर्ट से जानें शादी के दौरान क्या खाएं-क्या नहीं?

हेल्‍दी डाइट फॉलों करें

आपकी त्‍वचा और बालों पर आपकी डाइट का भी काफी असर होता है। इसलिए जैसी आपकी डाइट, वैसी आपकी स्किन। एक ग्‍लोइंग त्‍वचा पाने के लिए आप खूब सारी हरी सब्जियां, फल और ओमेगा-3 फैटर एसिड से भरपूर फलों का सेवन करें।

healthy glowing skin

सही स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट अपनाएं

सर्दियों में सबसे जरूरी है कि आप अपनी त्‍वचा के लिए सही स्किनकेयर प्रॉडक्‍ट को चुनें। ऐसा इसलिए क्‍योंकि गलत उत्‍पादों का चयन आपकी त्‍वचा में ड्राईनेस पैदा कर सकता है।

घरेलू उपचार अपनाएं

आप अपनी त्‍वचा को चमकदार बनाने के लिए कुछ घरेलू उपचारों को अपना सकते हैं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि कई घरेलू उपाय भी आपको ग्‍लोइंग स्किन पाने में मदद कर सकते हैं। आप चंदन पाउडर के साथ, हल्‍दी पाउडर और एलोवेरा जेल मिलाकर होममेड फेस पैक बनाकर लगाएं। यह आपकी त्‍वचा को ग्‍लोइंग और सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा।

इस प्रकार आप अपनी त्‍वचा को मुलायम और चमकदार बना सकते हैं। इन टिप्‍सों की मदद से आप अपनी शादी के लिए एक ब्‍यूटीफुल स्किन पा सकते हैं।

Read More Article On Skin Care Tips In Hindi

Disclaimer