त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा होता हैं ड्रैगन फ़्रूट, जानें क्या है आसान तरीका

अगर आप भी अपनी त्वचा और बालों की समस्याओं से परेशान हैं तो जान लें ड्रैगन फ्रूट आपके लिए कैसे है फायदेमंद।

Vishal Singh
Written by: Vishal SinghUpdated at: Jan 20, 2021 18:26 IST
त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत अच्छा होता हैं ड्रैगन फ़्रूट, जानें क्या है आसान तरीका

लोग अक्सर फलों को बहुत ही पसंद किया करते हैं, इसका कारण ये है कि ज्यादातर सभी फल आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के साथ आपकी त्वचा और बालों को भी स्वस्थ रखने का काम करते हैं। जी हां, कई ऐसे फल है जिनका सेवन करने से आप कई बीमारियों से तो दूर रहते ही हैं बल्कि इससे आपकी त्वचा और बालों को भी कई तरह के फायदे देखने को मिलते हैं। ऐसे ही फलों के बीच मौजूद है ड्रैगन फ्रूट जिसे लोग खाने में काफी पसंद करते हैं। जितना इस फल का नाम आकर्षित है उतना ही इसके फायदे आकर्षित करते हैं। आपको बता दें कि ड्रैगन फ्रूट में भारी मात्रा में आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखने के साथ आपको बढ़ती उम्र के लक्षणों से भी दूर रखते हैं। ऐसे ही इसके कई फायदे हैं जिनके कारण ड्रैगन फ्रूट को त्वचा और बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता है। 

skincare

त्वचा और बालों के लिए ड्रैगन फ्रूट के फायदे (Benefits Of Dragon Fruit For Skin And Hair)

बढ़ती उम्र के लक्षण होते हैं कम

अक्सर लगो आजकल अपनी त्वचा और बढ़ती बालों की समस्या से परेशान रहते हैं जिसकी सबसे बड़ी वजह है बढ़ती उम्र के लक्षण। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग आमतौर पर कुछ न कुछ तरीके अपनाते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ड्रैगन फ्रूट आपकी बढ़ती उम्र के लक्षणों को आसानी से कम कर सकता है। ड्रैगन फ्रूट का सेवन नियमित रूप से करने पर आपकी त्वचा से हानिकारक कणों को बाहर किया जा सकता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की मदद से बढ़ती उम्र के लक्षण कम होने लगते हैं। आप हफ्ते में 2 से 3 बार ड्रैगन फ्रूट का फेसपैक भी अपने चेहरे पर लागू कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: कड़ी पत्‍ते से बनाएं ये 3 फेस पैक और पाएं पिंपल फ्री और ग्‍लोइंग चेहरा

मुंहासे की समस्या होती है दूर

मुंहासों की समस्या भी लोगों के बीच एक आम समस्या बन गई है, जिसके कारण लोग काफी परेशान रहते हैं। मुंहासों की समस्या को दूर करने के लिए भी ड्रैगन फ्रूट काफी फायदेमंद होता है, इसमें भारी मात्रा में मौजूद विटामिन सी आपके मुंहासों को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप अपने मुंहासों पर ड्रैगन फ्रूट का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से में लगा सकते हैं। आपको कुछ ही दिनों में मुंहासों से छुटकारा मिलता दिखेगा। 

धूप से होने वाले नुकसान होते हैं कम

जिन लोगों को लंबे समय तक धूप का सामना करना पड़ता है उन लोगों की त्वचा को धूप से काफी नुकसान होता है। इससे बचाव के लिए हर कोई परेशान रहता है और तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप ड्रैगन फ्रूट की मदद से धूप से होने वाले नुकसान को रोक सकते हैं। इससे आपकी त्वचा को चमकदार बनाएं रखने में भी आपको मदद मिल सकती है। इसके लिए आप हफ्ते में 2 से 3 बार इसका पैक अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं। ध्यान रहे आप अपने चेहरे पर इसका पेस्ट लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें।

haircare

इसे भी पढ़ें: स्किन को बेदाग बनाए गाजर से तैयार फेस पैक, जानिए किस तरह अपनी स्किन में लाएं निखार

बालों भी होते हैं मजबूत

झड़ते बाल की समस्या भी एक आम समस्या है जिसके लिए लोग अक्सर तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं, लेकिन फिर भी कोई फायदा देखने को नहीं मिलता है। जबकि आपके पास अपने बालों को मजबूत बनाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है, जी हां आप ड्रैगन फ्रूट की मदद से अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं और झड़ने से रोक सकते हैं। इसके साथ ही इस फल में मौजूद विटमिन्स आपके ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ाने का काम करते हैं जो आपके बालों के स्वास्थ्ये के लिए अच्छे होते हैं। बालों को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना एक ड्रैगन फ्रूट का सेवन कर सकते हैं, इससे आपको विटामिन्स की पूर्ति करने में मदद मिलेगी जिससे आपके बालों को लाभ मिलता है। 

Read More Article On Skin Care In Hindi

 

Disclaimer